Home news SBI की पेंशन सर्विस से हैं परेशान तो इस नंबर पर करें मैसेज, मिनटों में सुनी जाएगी फरियाद, रिलीज होगा पैसा | SBI PensionSeva if you are unhappy with pension services just SMS at this number

SBI की पेंशन सर्विस से हैं परेशान तो इस नंबर पर करें मैसेज, मिनटों में सुनी जाएगी फरियाद, रिलीज होगा पैसा | SBI PensionSeva if you are unhappy with pension services just SMS at this number

by Vertika

[ad_1]

इन सुविधाओं के बावजूद अगर किसी ग्राहक को पेंशन सेवा से जुड़ी कोई शिकायत है तो वह एसएमएस से इसका निपटारा करा सकता है. अगर किसी ग्राहक को लॉगिन होने में परेशानी आ रही हो तो वह [email protected] पर ईमेल कर सकता है.

एसबीआई ने पेंशन सेवा पोर्टल को अपडेट कर दिया है (सांकेतिक तस्वीर)

स्टेट बैंक में अगर आपका पेंशन खाता है तो आपके लिए एक खुशखबरी है. यह उनके लिए भी खुशखबरी है जो पेंशन सर्विस को लेकर परेशान हैं. स्टेट बैंक (SBI) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर बाजाब्ता इसकी जानकारी दी है. ट्वीट में कहा गया है कि एसबीआई पेंशन सेवा वेबसाइट को अपग्रेड किया गया है जहां लोग एक साथ कई सुविधाओं का आनंद ले सकते हैं. एसबीआई ने ट्वीट में लिखा है, सभी पेंशनर्स के लिए खुशखबरी. हमने अपनी पेंशन सेवा वेबसाइट को अपडेट किया है जहां अपनी सुविधा के अनुसार पेंशन से जुड़ी सभी सेवाओं को मैनेज किया जा सकता है.

SBI पेंशन वेबसाइट पर ये मिलेगी सुविधा

  • एरियर कैलकुलेशन शीट को डाउनलोड कर सकते हैं
  • पेंशन स्लिप या फॉर्म 16 को डाउनलोड कर सकते हैं
  • पेंशन प्रोफाइल डिटेल को देख सकते हैं
  • इनवेस्टमेंट से जुड़ी डिटेल को देख सकते हैं
  • लाइफ सर्टिफिकेट स्टेटस को देख सकते हैं
  • ट्रांजेक्शन डिटल को देखने की सुविधा
  • पेंशन से जुड़ी सेवाओं को मैनेज करने के लिए कस्टमर एसबीआई पेंशन सेवा वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं

वेबसाइट पर ये सेवाएं भी मिलेंगी

  • पेंशन पेमेंट डिटेल के साथ ग्राहक के मोबाइल फोन पर एसएमएस अलर्ट
  • ईमेल या पेंशन पेइंग ब्रांच के जरिये पेंशन स्लिप पाने की सुविधा
  • बैंक ब्रांच में जीवन प्रमाण की सुविधा
  • किसी भी एसबीआई ब्रांच में लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की सुविधा

SMS से निपटाएं शिकायत

इन सुविधाओं के बावजूद अगर किसी ग्राहक को पेंशन सेवा से जुड़ी कोई शिकायत है तो वह एसएमएस से इसका निपटारा करा सकता है. अगर किसी ग्राहक को लॉगिन होने में परेशानी आ रही हो तो वह [email protected] पर ईमेल कर सकता है. इसके लिए ग्राहक को एरर की स्क्रीनशॉट भी भेजना होगा. अगर पेंशन सेवा से ग्राहक को नाखुशी है या पेंशन भुगतान में दिक्कत हो तो वह अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 8008202020 पर UNHAPPY लिखकर मैसेज कर सकता है.

कस्टमर केयर की सुविधा

ग्राहक चाहे तो कस्टमर केयर सर्विस का भी लाभ उठा सकता है. यह सेवा सभी ग्राहकों के लिए 24 घंटे और सातों दिन जारी है. इसके लिए कस्टमर को 18004253800 या 180000112211 फोन करना होगा. कस्टमर केयर कर्मचारी को अपनी परेशानी बतानी होगी. कर्मचारी आपकी शिकायत को दर्ज करेगा और उसका एक मैसेज आपके मोबाइल फोन पर आ जाएगा. इसी तरह, ग्राहक चाहें तो स्टेट बैंक की वेबसाइट [email protected]/[email protected] पर विजिट कर सकते हैं. इस आधिकारिक वेबसाइट पर ग्राहक अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं. शिकायत के आधार पर पेंशन से जुड़ी शिकायतें आसानी से निपटाई जाएंगी.

कैसे पाएं पेंशन की रसीद

पेंशन सेवा से जुड़ी पेंशन स्लिप की सुविधा सबसे खास है क्योंकि ग्राहक इसे लेना कभी नहीं भूलते. इस स्लिप में पता चलता है कि उसके सेविंग या करंट अकाउंट में पेंशन का कितना पैसा जमा होता है. अगर इस स्लिप में कोई दिक्कत आए तो पेंशन सेवा पोर्टल से दुरुस्त कर सकते हैं या मैसेज कर सकते हैं. यह सुविधा इंटरनेट बैंकिंग से भी ली जा सकती है. पेंशन स्लिप लेने के लिए इंटरनेट बैंकिंग का यूजरनेम और पासवर्ड चाहिए. जिस सेविंग या करंट अकाउंट में पेंशन आती है, उसे यूजरनेम के साथ मैप करना होगा. इसके बाद मौजूदा या बीते वर्ष की पेंशन की रसीद आसानी से पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: अब सेकंड में सिंगापुर से मंगा सकेंगे पैसे, वह भी मोबाइल से! UPI से जुड़ा PayNow फास्ट पेमेंट सिस्टम

[ad_2]

You may also like

Leave a Comment