Home news लिमिटेड है आधार में ‘डेट ऑफ बर्थ’ बदलने की सुविधा, जानिए कितनी बार कर सकते हैं अपडेट | How to change photo on aadhaar and what is process for aadhaar updation

लिमिटेड है आधार में ‘डेट ऑफ बर्थ’ बदलने की सुविधा, जानिए कितनी बार कर सकते हैं अपडेट | How to change photo on aadhaar and what is process for aadhaar updation

by Vertika


Aadhaar date of birth update: यूआईडीएआई के मुताबिक, सिर्फ डिक्लेयर्ड या अनवेरिफाइड डेट ऑफ बर्थ को ही ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं, वह भी किसी वैध डॉक्युमेंट के साथ. ये डॉक्युमेंट वही होने चाहिए जिसके बारे में आधार ने लिस्ट जारी की है.

आधार कार्ड की सांकेतिक तस्वीर

आधार (Aadhaar) में दी गई जानकारी में बदलाव करने का अलग-अलग तरीका है. इससे जुड़े कुछ काम ऐसे हैं जो घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं. कुछ काम ऐसे हैं जिसके लिए आपको हर हाल में आधार सेंटर में जाना होगा. इसी में एक काम है आधार पर लगे फोटो बदलने का. आपको पता होगा कि आधार पर फोटो के लिए क्या करना होता है. जब बायोमेट्रिक की जानकारी दर्ज की जाती है, उसी वक्त तस्वीर ली जाती है और आधार पर लगाई जाती है. फिंगर प्रिंट, रेटिना, थंब इंप्रेसन की तरह फोटो भी जरूरी है क्योंकि आधार पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल होता है. ऐसे में सवाल उठता है कि फोटो पंसद न हो तो उसे ऑनलाइन खुद बदल सकते हैं?

इस सवाल पर आधार की सरकारी एजेंसी UIDAI ने जवाब दिया है. यूआईडीएआई ने एक ट्वीट में लिखा है, फोटोग्राफ अपडेट के लिए आपको नजदीकी एनरॉलमेंट सेंटर में जाना होगा. आपकी नई तस्वीर खींची जाएगी और आधार पर उसे अपडेट किया जाएगा. यूआईडीएआई के इस जवाब से साफ है कि आप खुद से फोटो अपलोड कर आधार पर अपडेट नहीं कर सकते. इसके लिए हर हाल में आधार एनरॉलमेंट सेंटर में जाना होगा.

क्या है नियम

कुछ ऐसा ही नियम जन्मतिथि के अपडेट को लेकर भी है. यूआईडीएआई के मुताबिक, कोई भी व्यक्ति इस लिंक https://ssup.uidai.gov.in/ssup/ पर क्लिक करके सेल्फ सर्विज के जरिये अपना जन्म तारीख अपडेट कर सकता है. इसके लिए आपको ओरिजिनल डॉक्युमेंट की कॉपी का स्कैन अपलोड करना होगा. इसके लिए आधार की तरफ से कुछ सपोर्टिव (प्रमाण पत्र के रूप में दिए जाने वाले कागजात) डॉक्युमेंट की लिस्ट जारी की गई है जिसकी स्कैन कॉपी अपलोड की जा सकती है.

डेट ऑफ बर्थ के लिए आधान ने 15 डॉक्युमेंट की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में बर्थ सर्टिफिकेट, एसएसएलसी बुक या सर्टिफिकेट, पासपोर्ट, ग्रुप ए गजटेड अफसर की ओर से जारी डेट ऑफ बर्थ सर्टिफिकेट, डेट ऑफ बर्थ वाली फोटो आईडी, पैन कार्ड, बोर्ड या यूनिवर्सिटी की ओर से जारी मार्कशीट, सरकारी फोटो आईडी कार्ड आदि शामिल हैं.

कैसे बदलें डेट ऑफ बर्थ

यूआईडीएआई के मुताबिक, सिर्फ डिक्लेयर्ड या अनवेरिफाइड डेट ऑफ बर्थ को ही ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं, वह भी किसी वैध डॉक्युमेंट के साथ. ये डॉक्युमेंट वही होने चाहिए जिसके बारे में आधार ने लिस्ट जारी की है. सेल्फ सर्विस के जरिये डेट ऑफ बर्थ अपडेट करने के लिए आपका मोबाइल नंबर आधार में रजिस्टर होना चाहिए. इसमें भी एक अलग से नियम है कि आप ऑनलाइन कितनी बार डेट ऑफ बर्थ को अपडेट कर सकते हैं. आधार हेल्प सेंटर के मुताबिक, आधार में केवल एक बार डेट ऑफ बर्थ को अपडेट कर सकते हैं. अगर निहायत जरूरी है जिसके बिना काम रुक रहा तो अपवाद में दोबारा डेट ऑफ बर्थ को अपडेट करने का नियम है.

कितनी बार बदल सकते हैं जन्म तिथि

इस अपवाद वाले नियम के तहत आपको अपने किसी नजदीकी आधार एनरॉलमेंट सेंटर में जाना होगा. साथ में जन्म तिथि का कोई वैध कागजात ले जाएं जो आपके नाम पर हो. इस लिंक https://uidai.gov.in/images/commdoc/valid_documents_list.pdf के माध्यम से आप जान सकते हैं कि कागजात क्या देने होंगे और फॉर्म किस तरह का भरना होगा. अगर यह रिक्वेस्ट रिजेक्ट हो जाती है तो 1947 पर फोन करें या [email protected] पर मेल करें. मेल में exception update लिखना होगा. मेल में आपको लेटेस्ट अपडेट रिक्वेस्ट नंबर और कांटेक्ट डिटेल देने की जरूरत होगी.

ये भी पढ़ें: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी! 24 से ज्यादा ट्रेन शुरू कर रहा है रेलवे, यहां चेक करें पूरी लिस्ट

You may also like

Leave a Comment