Contact to us

धनबाद की चासनाला खदान में हुई दुर्घटना, इसी जगह पहले हुए हादसे पर बनी थी फिल्म ‘काला पत्थर’

एक बार फिर चासनाला कोयला खदान में हुई बड़ी दुर्घटना, एक मजदूर की मौत, 116 मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकाला गया, सन 1975 में 365 मजदूरों की हुई थी मौत

धनबाद: झारखंड के कोयलांचल धनबाद के झरिया सेल चासनाला कोलियरी की डीप माइंस में शुक्रवार को हुए दुर्घटना में एक मजदूर की मौत हो गई. डीजीएमएस ने इस मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं. वहीं धनबाद जिला प्रशासन ने भी पूरे मामले की जांच के आदेश दिए हैं. धनबाद के उपायुक्त अमित कुमार ने बताया कि जिला प्रशासन ने माइनिंग विभाग के डीएमओ और अनुमंडल पदाधिकारी के नेतृत्व में एक संयुक्त जांच दल बनाया है जो पूरे मामले की रिपोर्ट तैयार कर प्रशासन को सौंपेंगा. आपको बता दें कि धनबाद के सेल चास नाला कोलियरी में शुक्रवार की शाम शुक्रवार की रात 8:30 बजे दूसरी पाली में भूमिगत खदान के डीप माइंस में चाल धंसने से एक मजदूर की मौत हुई थी. कोलियरी के अंदर से 116 मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकाला गया.

मृतक मजदूर का शव निकालने में 5 घंटे से ज्यादा का वक्त लगा. बताया जाता है कि सेल चासनाला प्रंबधन द्वारा कोलियरी में ठेकेदार द्वारा खनन का काम कराया जाता है और सुरक्षा मानकों का ध्यान नहीं रखा जाता. इसके पहले भी कई दुर्घटनाएं हो चुकी हैं. सन 1975 में सेल चासनाला में ही 375 मजदूरों की जिंदा ही जल समाधि हो गई थी. सन 1978 में इसी घटना पर बॉलीवुड ने ‘काला पत्थर’ फिल्म बनाई थी. उस घटना की याद एक बार फिर से ताजा हो गई है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *