Home news खाना-किराना पर छूट से लेकर बैंक में ज्यादा ब्याज तक… ये हैं कोरोना वैक्सीन के ‘अच्छे वाले साइड इफेक्ट’ | Bumper Offers for Corona Vaccinated People get chance to discounts, savings and Extra Interest in Banks Companies offer incentives to customers

खाना-किराना पर छूट से लेकर बैंक में ज्यादा ब्याज तक… ये हैं कोरोना वैक्सीन के ‘अच्छे वाले साइड इफेक्ट’ | Bumper Offers for Corona Vaccinated People get chance to discounts, savings and Extra Interest in Banks Companies offer incentives to customers

by Vertika


Centra Bank ने ‘इम्यून इंडिया डिपॉजिट स्कीम’ (Immune India Deposit Scheme) शुरू की है. यह स्कीम उन लोगों के लिए है, जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की कम से कम एक खुराक ले रखी है. इसमें बैंक ज्‍यादा ब्‍याज दे रहा है.

वैक्‍सीन लगवा चुके लोगों को तरह-तरह के ऑफर दे रही कंपनियां (TV9/Pixabay/Twitter)

भारत ने जनवरी में जब कोविड-19 से निपटने के लिए टीकाकरण अभियान शुरू किया था तो शायद ही किसी ने सोचा होगा कि वैक्सीन लगवाना न सिर्फ उन्हें इस महामारी से बचाने में कारगर होगा बल्कि पसंदीदा खाने में छूट दिलाने, किराने का सामान खरीदने में एक्सट्रा बचत या फिर बैंक में जमा रकम पर ज्यादा ब्याज तक दिलाने में सहायक हो सकता है.

देश में कोविड-19 से अब तक लाखों लोगों की जान जा चुकी है. विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि अगर खासी आबादी का तेजी से वैक्सिनेशन नहीं किया गया और लोगों ने सावधानी बरतने में लापरवाही की तो एक महीने के अंदर देश में महामारी की तीसरी लहर आ सकती है.

कोरोना की वैक्सीन लगवाने वालों की हिचक तोड़ने और उन्हें टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने के लिए निजी कंपनियां कई पेशकश कर रही हैं, जिनसे देश में महामारी के खिलाफ जंग में इस अभियान में तेजी लाई जा सके. वैक्सीन लगवा चुके लोगों को कंपनियों से लेकर बैंक तक ज्यादा लाभ दे रहे हैं.

McDonals’s दे रहा 20 फीसदी ज्यादा छूट

मैक्डोनाल्ड्स इंडिया (उत्तर और पूर्व) ने अपने मोबाइल एप्लिकेशन पर ‘We Care’ पहल शुरू की है. इसके तहत कोरोना की वैक्सीन लगवा चुके ग्राहकों को 500 रुपये के न्यूनतम ऑर्डर पर 20 प्रतिशत की छूट जैसे विशेष ऑफर दे रहा है. इस पहल का फायदा उठाने के लिए ग्राहकों को मोबाइल ऐप के ‘गॉट वैक्सीनेटेड’ वर्ग में जाकर अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र (vaccination Certificate) अपलोड करना होगा. इसके बाद उन्हें एक ऑफर कोड मिलेगा, जिसका फायदा वे ऑर्डर देते वक्त उठा सकते हैं.

वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित कर रही है कंपनी

उत्तर और पूर्वी भारत में मैक्डोनाल्ड्स रेस्तरां का संचालन करने वाले क्नॉट प्लाजा रेस्तरां के मुख्य संचालन अधिकारी, राजीव रंजन ने कहा, “महामारी के खिलाफ हमारे देश की लड़ाई में टीकाकरण बेहद महत्वपूर्ण कदम है, इसके लिए हम सभी को मिलकर काम करने और अपनी जिम्मेदारी निभाने की जरूरत है जिसमें दूसरों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करना भी शामिल है.” उन्होंने कहा, “एक ब्रॉन्ड के तौर पर लोगों से गहरा जुड़ाव होने से हमें खुशी है कि हम अपने विशिष्ट तरीके से इस महत्वपूर्ण कार्य के लिये योगदान दे रहे हैं.”

एनसीआर के कई रेस्टॉरेंट कर रहे ऐसा

दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम के कई दूसरे रेस्तरां भी अपने ग्राहकों को कोरोना की वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं. इसके लिए वे अतिरिक्त छूट संबंधित ऑफर की पेशकश कर रहे हैं; ऐसी पेशकश भले ही ब्रांड के कारोबार को बढ़ाने के उद्देश्य से ही किए जा रहे हों, लेकिन कंपनियों को उम्मीद है कि वे लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित कर पाएंगी.

सेंट्रल बैंक भी दे रहा ज्यादा ब्याज

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central bank of India) भी महामारी के खिलाफ जंग में लोगों को जागरूक करने के लिए अपना योगदान दे रहा है. बैंक ने पिछले महीने एक सावधि जमा योजना ‘इम्यून इंडिया डिपॉजिट स्कीम’ (Immune India Deposit Scheme) शुरू की है. यह स्कीम उन लोगों के लिए है, जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की कम से कम एक खुराक ले रखी है.

इस स्कीम की तय अवधि 1111 दिनों की है और यह 5.35 प्रतिशत दर के हिसाब से ब्याज दे रही है. जबकि मूल ब्याज दर 5.1 प्रतिशत ही है. बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक यह योजना सिर्फ 31 दिसंबर तक के लिए है.

किराना के सामानों पर छूट

ऑनलाइन किराना स्टोर ‘ग्रोफर्स’ ने जनहित में कोरोना टीकाकरण को प्रोत्साहित करने के लिए यूनिसेफ (Unicef) से गठजोड़ किया है. कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, “अपने मंच के जरिये टीकाकरण को प्रोत्साहित करने के लिये एक अतिरिक्त लाभ के तौर पर हम वैक्सीन लगवा चुके उन सभी ग्राहकों को एक महीने के लिए ग्रोफर्स एसबीसी (स्मार्ट बचत क्लब) की सदस्यता मुफ्त दे रहे हैं.”

Free में प्रीमियम सेवा

ग्रोफर्स एसबीसी एक प्रीमियम ग्राहक सेवा है, जिससे ग्राहक अतिरिक्त बचत कर सकते हैं. साथ ही कम कीमतों, प्राथमिकता के आधार पर वितरण स्लॉट और छूट तक अग्रिम पहुंच जैसी सुविधाएं हासिल कर सकते हैं. कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, “एक बार जब आप वैक्सीन लगवा लें तो आपको ऐप पर लॉग इन कर वैक्सिनेशन सर्टिफिकेट अपलोड करना है. इसे अपलोड होने पर हम आपके नंबर पर सेवा को एक महीने के लिए सक्रिय कर देंगे.”

डिश टीवी भी दे रहा फ्री में मनोरंजन

डीटीएच सेवा प्रदाता डिश टीवी भी कंपनी की वेबसाइट पर टीकाकरण प्रमाण-पत्र अपलोड करने पर अपने ग्राहकों को ‘एक दिन का मनोरंजन’ मुफ्त में दे रहा है. कंपनी कोविड-19 मरीजों का उपचार कर रहे अस्पतालों और नर्सिंग होम को एक महीने की सदस्यता मुफ्त दे रही है.

डिश टीवी इंडिया लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक और समूह मुख्य कार्यकारी अधिकारी, अनिल दुआ कहते हैं, “कोविड-19 की दूसरी लहर ने देश पर काफी असर डाला और हम सभी की किसी न किसी रूप में प्रभावित किया. हम कोविड-19 सुरक्षा नियमों और सरकारी दिशानिर्देशों का पालन कर और लोगों को ऐसा करने के लिये प्रेरित कर रहे हैं. सतर्कता बरकरार रखना बेहद जरूरी है.”

यह भी पढ़ें: Explained: कोरोना वायरस का डेल्टा प्लस वेरिएंट क्या है, यह कैसे बना, कितना खतरनाक है और इससे कैसे बचें?

You may also like

Leave a Comment