Home news Travel Insurance क्या होता है? टूर प्लान कर लिया हो या निकलने की तैयारी हो तो जान लें यह क्यों जरूरी है | Are You Planning for tour know Why travel insurance is important and necessary Read This report if you are planning for a trip

Travel Insurance क्या होता है? टूर प्लान कर लिया हो या निकलने की तैयारी हो तो जान लें यह क्यों जरूरी है | Are You Planning for tour know Why travel insurance is important and necessary Read This report if you are planning for a trip

by Vertika


कोरोना काल में लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति कॉन्शियस (Conscious) यानी सतर्क और जागरूक हुए हैं. ऐसे में वे समझ रहे हैं कि ट्रैवल का इंश्योरेंस भी कितना जरूरी है.

टूर प्लान कर लिया हो तो Travel Insurance के बारे में जान लीजिए(PC: Pixabay)

कोरोना महामारी के कारण आम लोगों ने एक लंबे समय से लॉकडाउन जैसी पाबंदियां झेली है. बहुत जरूरी होने पर ही लोगों से बाहर निकल रहे थे. घर में पड़े-पड़े लोगों का मन उकता गया है और वे कहीं घूमने की जरूरत महसूस कर रहे हैं. कोरोना के कारण ठप पड़ी टूरिज्म इंडस्ट्री को अब अच्छे दिन की उम्मीद दिख रही है.

देशभर के राज्यों में लॉकडाउन जैसी पाबंदियों में काफी हद तक ढील दी जा चुकी है और अब लोग कोरोना गाइडलाइंस का पालन करते हुए बाहर घूमने निकल रहे हैं. कोरोना वैक्सिनेशन अभियान से कोविड के खिलाफ लड़ाई आसान हुई है. हालांकि मास्क पहनना, साफ-सफाई रखना और भीड़ से बचना अब भी जरूरी है. लेकिन कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आप टूर पर तो निकल ही सकते हैं.

टूर के सामानों के साथ ट्रैवल इंश्योरेंस भी जरूरी

अगर आप किसी टूर पर निकलने की सोच रहे हैं तो इसके लिए ट्रेन, बस, फ्लाइट वगैरह की टिकट, कपड़े-जूते वगैरह, मेडिकल ​किट और जरूरत के अन्य सामानों के साथ एक और जरूरी चीज रखनी चाहिए. वह जरूरी चीज है ट्रैवल इंश्योरेंस. अब आप कहेंगे, लाइफ इंश्योरेंस, हेल्थ इंश्योरेंस, कार इंश्योरेंस वगैरह तो सुना है, अब ये भला क्या चीज है, इससे होगा क्या?

तो आपको बता दें कि कोरोना काल में लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति कॉन्शियस (Conscious) यानी सतर्क और जागरूक हुए हैं. ऐसे में वे समझ रहे हैं कि ट्रैवल का इंश्योरेंस भी कितना जरूरी है. सफर के दौरान किसी तरह के मेडिकल खर्च, कागजात या सामान खोने, अन्य तरह की मुश्किलों में ट्रैवल इंश्योरेंस आपकी मदद करता है.

आइए जानते हैं, ट्रैवल इंश्योरेंस क्यों जरूरी (Importance of Travel Insurance) है और इसके जरिये किन परिस्थितियों में मदद मिल सकती है.

1. सफर के दौरान मेडिकल खर्च

कहीं दूर निकलने की बात हो, खासकर फॉरेन टूर की तो इसमें बजट आड़े आती है. पैसे बचाने के लिए लोग सारी प्लानिंग, ​बुकिंग वगैरह पहले से ही कर लेते हैं. लेकिन इस दौरान अगर किसी को दुर्घटनावश कोई चोट लग जाए या फिर तबीयत खराब हो जाए तो क्या करेंगे? ऐसी स्थिति में ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी आपकी मदद करेगी. इसमें पॉलिसी के आधार पर हॉस्पिटल चार्ज, एंबुलेंस सर्विस और डॉक्टर्स कंसल्टेशन सर्विस का चार्ज भी शामिल होता है.

2. अस्पताल में भर्ती होना पड़े तो…

इमरजेंसी की स्थिति में अगर व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती होना पड़े तो ट्रैवल इंश्योरेंस के तहत उन्हें हर दिन का अलाउंस मिलता है. जितने दिन व्यक्ति भर्ती रहे, उतने दिन के हिसाब से डेली अलाउंस का भुगतान किया जाता है. यह पॉलिसी के प्रकार पर निर्भर करता है.

3. इमरजेंसी में होटल वगैरह चेंज करना पड़े तो…

अगर मान लीजिए कि आप किसी ऐसी जगह जा रहे हैं, जहां टूर मौसम पर निर्भर करता हो या फिर किसी तरह के तूफान, लैंडस्लाइड, भारी बारिश वगैरह की आशंका बन रही हो तो ऐसी इमरजेंसी वाली स्थिति में आपको होटल वगैरह चेंज करना पड़ जाए, तो यह खर्च भी ट्रैवल इंश्योरेंस में कवर हो सकता है. यह भी पॉलिसी पर निर्भर करता है.

4. दुर्घटना और ट्रिप कैंसिल होने पर….

महामारी का दौर चल रहा है. कई बार होता ये है कि आपने फ्लाइट की टिकट बुक करा रखी हो, लेकिन ऐन वक्त पर फ्लाइट रद्द हो जाए. ट्रेन के साथ भी ऐसा हो या फिर किसी प्राकृतिक आपदा की वजह से ट्रिप कैंसिल हो जाए तो इस परिस्थिति में भी पॉलिसी से मदद मिलती है.

ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी में दुर्घटना में आई गंभीर चोटों, शारीरिक नि:शक्तता और मौत की स्थिति में कवर एवलेबल होता है. इसका उदाहरण आपने ट्रेन की टिकट बुक करते समय भी देखा होगा, जब आईआरसीटीसी आपसे 1 रुपये से भी कम प्रीमियम में ट्रैवल इंश्योरेंस ऑफर करता हैै.

यह भी पढ़ें: अंतरिक्ष में सबकुछ हवा में तैरता है, तो स्पेस में टॉयलेट कैसे इस्तेमाल करते हैं एस्ट्रोनॉट?

You may also like

Leave a Comment