Home news रिलायंस एजीएम 2021 के दौरान Jio 5G स्पीड, एप्लिकेशन, Google क्लाउड पार्टनरशिप, और बहुत कुछ घोषित किया गया

रिलायंस एजीएम 2021 के दौरान Jio 5G स्पीड, एप्लिकेशन, Google क्लाउड पार्टनरशिप, और बहुत कुछ घोषित किया गया

by Vertika



Jio Phone Next को लॉन्च करने के अलावा, Reliance Industries Limited के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, मुकेश अंबानी ने कंपनी के दौरान Jio 5G से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएँ की हैं। वार्षिक आम बैठक (एजीएम) आज आयोजित की गई। इवेंट में, मुकेश अंबानी ने Jio 5G इंफ्रास्ट्रक्चर, Jio 5G स्पीड, Jio 5G ट्रायल, अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में Jio 5G के अनुप्रयोगों के बारे में बात की, और उन्होंने भारत में Jio 5G लॉन्च के बारे में कुछ विवरण भी साझा किए। आइए आज की गई सभी Jio 5G घोषणाओं पर विस्तार से एक नज़र डालते हैं।

यह भी पढ़ें: रिलायंस एजीएम 2021 लाइव अपडेट: जियो फोन नेक्स्ट 4जी एंड्रॉइड फोन, जियो गूगल क्लाउड सर्विस, और बहुत कुछ

Jio का लक्ष्य भारत में सबसे पहले 5G सेवा शुरू करना है

Jio_5G_India_launch_details_revealed

आइए बात करते हैं उस चीज़ के बारे में जिसका सभी को इंतज़ार था और वो है, Jio 5G India लॉन्च की तारीख। खैर, मुकेश अंबानी का कहना है कि रिलायंस को “आश्वस्त” है कि Jio भारत में “पूर्ण विकसित” 5G सेवा शुरू करने की दौड़ में पहला होगा। सरल शब्दों में, Jio 5G Airtel और Vi को पीछे छोड़ते हुए भारत में पहली 5G सेवा हो सकती है। दुर्भाग्य से, रिलायंस ने सटीक Jio 5G भारत लॉन्च तिथि की घोषणा नहीं की है। उनके अनुसार, Jio का “फ्यूचर-प्रूफ” नेटवर्क “अद्वितीय रूप से” 4G से 5G में त्वरित और निर्बाध रूप से अपग्रेड करने के लिए “अद्वितीय रूप से स्थित” है।

उस किफायती Jio 5G स्मार्टफोन के बारे में क्या जिसका सभी को इंतजार है? खैर, आज ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई। कहा जा रहा है, मुकेश अंबानी ने Jio 5G उपकरणों के बारे में कुछ विवरणों का खुलासा किया। उनके अनुसार, कंपनी “5G सक्षम उपकरणों की पूरी श्रृंखला” विकसित करने के लिए “अग्रणी वैश्विक भागीदारों” के साथ काम कर रही है। हो सकता है कि उनका मतलब यह था कि रिलायंस अन्य कंपनियों के साथ मिलकर Jio 5G स्मार्टफोन विकसित कर रही है या शायद उनका मतलब यह है कि ब्रांड Jio 5G हॉटस्पॉट जैसे उपकरणों पर काम कर रहा है। फिलहाल कुछ भी स्पष्ट नहीं है।

Jio 5G ने ट्रायल के दौरान हासिल की 1Gbps स्पीड

Jio_5G_made_in_India_समाधान

मुकेश अंबानी के अनुसार, रिलायंस के पास “जियो द्वारा विकसित 100% घरेलू और व्यापक 5G समाधान है।” जबकि उन्होंने विस्तार में नहीं जाना, हम मानते हैं कि उनके कहने का मतलब था कि कंपनी के पास नोकिया और एरिक्सन पर निर्भर होने के बजाय स्वदेशी 5G बुनियादी ढांचा है। उन्होंने आगे कहा कि कंपनी का भारत में निर्मित 5G समाधान “व्यापक, पूर्ण, विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी है।” कंपनी का यह भी कहना है कि एक बार भारतीय बाजार में Jio 5G मेड इन इंडिया सॉल्यूशन साबित हो जाने के बाद, कंपनी का लक्ष्य Jio 5G सॉल्यूशन को दुनिया भर के अन्य टेलीकॉम ऑपरेटरों को निर्यात करना है।

जियो_5जी_स्पीड_इन_इंडिया

Jio 5G की गति पर आगे बढ़ते हुए, मुकेश अंबानी का कहना है कि कंपनी ने भारत में Jio 5G नेटवर्क का परीक्षण किया है और Jio 5G समाधान ने “1Gbps से अधिक की गति” हासिल की है। हालाँकि, उम्मीद है कि Jio 5G की गति वास्तविक जीवन में बहुत कम होगी जब यह आधिकारिक तौर पर देश में लॉन्च होगी। परीक्षण की बात करते हुए, मुकेश अंबानी कहते हैं कि कंपनी को हाल ही में “5G फील्ड परीक्षणों के लिए नियामक अनुमोदन और परीक्षण स्पेक्ट्रम” प्राप्त हुआ है। उनके अनुसार, Jio 5G स्टैंडअलोन नेटवर्क भारत भर में कंपनी के डेटा केंद्रों और नवी मुंबई में 5G परीक्षण स्थलों पर स्थापित किया गया है।

स्वास्थ्य, शिक्षा और अन्य क्षेत्रों में Jio 5G समाधान

Jio_5G_applications_Jio_5G_healthcare

यह हमें भारत में Jio 5G के अनुप्रयोगों के लिए लाता है। मुकेश अंबानी के अनुसार, “Jio 5G तकनीक उपभोक्ताओं और स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, खुदरा और अर्थव्यवस्था के अन्य प्रमुख क्षेत्रों में फैले उद्यमों के लिए सम्मोहक एप्लिकेशन बनाने के लिए अच्छी तरह से तैनात है।” कंपनी ने घोषणा की है कि Jio 5G को HNRF अस्पताल में एम्बुलेंस और टेलीमेडिसिन सेवाओं में लागू किया जाएगा। शिक्षा में Jio 5G के अनुप्रयोग पर आते हुए, मुकेश अंबानी का कहना है कि इसे रिलायंस फाउंडेशन स्कूलों में “इमर्सिव और इंटरेक्टिव एआर / वीआर सामग्री” के लिए लागू किया जाएगा।

रिलायंस ने Google क्लाउड के साथ Jio 5G साझेदारी की घोषणा की

रिलायंस_जियो_5जी_पार्टनरशिप_गूगल_क्लाउड

पिछले नहीं बल्कि कम से कम, रिलायंस ने Jio 5G के लिए Google के साथ साझेदारी की घोषणा की है। जबकि इस साझेदारी के बारे में सटीक विवरण अभी भी अज्ञात है, हमने जो इकट्ठा किया है वह यह है कि रिलायंस अपने मुख्य खुदरा व्यवसाय को Google क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर में स्थानांतरित कर देगा। एक के अनुसार प्रेस विज्ञप्ति गूगल द्वारा प्रकाशित, “वे (Reliance Jio) Google के AI और मशीन लर्निंग, ई-कॉमर्स और डिमांड फोरकास्टिंग ऑफरिंग का लाभ उठा सकेंगे। Google क्लाउड की विश्वसनीयता और प्रदर्शन का उपयोग करने से ये व्यवसाय ग्राहक की मांग का जवाब देने के लिए आवश्यकतानुसार बड़े हो सकेंगे।”



You may also like

Leave a Comment