Home news लोकप्रिय आईओएस गेम खेलने के बाद बच्चे ने कथित तौर पर 1.3 लाख रुपये खर्च किए, पिता ने बिल भरने के लिए अपनी कार बेची sold

लोकप्रिय आईओएस गेम खेलने के बाद बच्चे ने कथित तौर पर 1.3 लाख रुपये खर्च किए, पिता ने बिल भरने के लिए अपनी कार बेची sold

by Vertika



यूके में एक दुर्भाग्यपूर्ण व्यक्ति कथित तौर पर १,८०० अमेरिकी डॉलर का बिल मिला (1,33,000 रुपये) उनके बेटे द्वारा ड्रेगन: राइज़ ऑफ़ बर्क की भूमिका निभाने के बाद एक घंटे के लिए। केवल मुहम्मद के नाम से जाने जाने वाले एक 41 वर्षीय व्यक्ति ने अपने बेटे को दिया एक घंटे के लिए अपने iPhone आशाज़ मुस्तासा। किसी तरह, खेल खेलने के दौरान, आशाज़ अनजाने में खेल में बार-बार भुगतान की गई वस्तुओं को खरीदकर खगोलीय रूप से उच्च बिल को चलाने में कामयाब रहा। मुहम्मद को इसके बारे में तब पता चला जब उन्हें खरीद के बारे में 29 ईमेल प्राप्त हुए। उन्होंने Apple सपोर्ट से संपर्क किया और 287 अमेरिकी डॉलर (21,000 रुपये) का रिफंड प्राप्त किया। ऐसा लगता है कि मुहम्मद को शेष राशि का भुगतान करने के लिए अपनी कार बेचनी पड़ी।

हालांकि यह एक नियमित उदाहरण की तरह लगता है कि अनजान माता-पिता अपने उपकरणों को सुरक्षित पासवर्ड से सुरक्षित नहीं कर रहे हैं, कहानी में कई छेद हैं। आइए कुछ अतिरिक्त विवरणों पर एक नज़र डालें। यदि हम कथित USD 1,800 बिल को 29 (उसे प्राप्त ईमेल की संख्या) से विभाजित करते हैं, तो हमें प्रति खरीद औसतन ~ USD 62 मिलता है। पर एक सरसरी निगाह इन-ऐप खरीदारी जो गेम ऑफ़र करता है आईओएस पर हमें बताता है कि यह गणितीय रूप से असंभव है, यह देखते हुए कि एक बार में खेल पर खर्च की जा सकने वाली अधिकतम राशि 20 अमेरिकी डॉलर है। अधिक से अधिक, अशराज खेल पर 580 अमरीकी डालर खर्च कर सकते थे।

Dragon IAP

अब, यह पूरी तरह से संभव है कि अशराज ने बिना किसी बेहतर जानकारी के गलती से कुछ आईएपी बना लिए हों, लेकिन इसकी बहुत कम संभावना है कि यह 1,800 अमेरिकी डॉलर के करीब आ जाए। इसके अलावा, iOS के लिए आवश्यक है कि आप प्रत्येक खरीदारी को पासवर्ड से प्रमाणित करें। यह मानते हुए कि आशाज़ को अपने पिता के ऐप्पल खाते का पासवर्ड पता था, इसके लिए पासवर्ड को कुछ बार इनपुट करने की आवश्यकता होगी। यहाँ Apple का क्या है वेबसाइट को इसके बारे में कहना है:

आप अपने iPhone, iPad, iPod touch या कंप्यूटर पर सशुल्क आइटम के लिए पासवर्ड सुरक्षा पूरी तरह से बंद नहीं कर सकते। Apple TV पर, आप मुफ़्त और सशुल्क दोनों तरह के आइटम के लिए पासवर्ड सुरक्षा बंद कर सकते हैं। यदि आपने ऐप स्टोर और आईट्यून्स स्टोर की खरीदारी के लिए टच आईडी या फेस आईडी को सक्षम किया है, तो आपको हर डाउनलोड के लिए टच आईडी या फेस आईडी का उपयोग करने के लिए कहा जाएगा, भले ही आइटम मुफ्त हो।

कहा जा रहा है कि, बच्चे ‘गलती से’ अपने माता-पिता के उपकरणों पर बड़े पैमाने पर टैब चलाना कोई नई बात नहीं है। ऐसा पहले भी कई बार हो चुका है, लेकिन तब से कंपनियों ने इसका संज्ञान लिया है और ऐसे उपाय किए हैं जो इस तरह की चीजों को दोबारा होने से रोकें। ऐप्पल ने माता-पिता के लिए अपने (या अपने बच्चों के) फोन पर इन-ऐप खरीदारी को अक्षम करना अपेक्षाकृत आसान बना दिया था। आप इसके बारे में और अधिक पढ़ सकते हैं Apple का आधिकारिक समर्थन पृष्ठ.



You may also like

Leave a Comment