Home news PF Account: इस वजह से जरूरी है पीएफ अकाउंट में नॉमिनी होना, मिलते हैं कई फायदे | EPF Account Nominee Benefits know why nominee is important for epf and how to add in your account

PF Account: इस वजह से जरूरी है पीएफ अकाउंट में नॉमिनी होना, मिलते हैं कई फायदे | EPF Account Nominee Benefits know why nominee is important for epf and how to add in your account

by Vertika


ईपीएफओ अकाउंट में नॉमिनी एड करना आवश्यक है, क्योंकि दुर्भाग्यवश धारक की मृत्यु हो जाती है तो उनके डिपेंडेंट को हर महीने आजीवन पेंशन मिलती रहती है.

Pf Account: धारक की मृत्यु के बाद नॉमिनी को पूरी जिंदगी पेंशन मिलती है.

पीएफ अकाउंट नौकरीपेशा लोगों के लिए निवेश और सेविंग दोनों है. पीएफ अकाउंट आपके रिटायरमेंट के वक्त काफी काम आता है और आपको जीवनभर पेंशन मिलती है. लेकिन, पीएफ अकाउंट में नॉमिनी का होना भी काफी जरूरी है, अगर दुर्भाग्यवश पीएफ अकाउंट धारक की मृत्यु हो जाती है तो वो उन पैसे का कानूनी हकदार होता है. इतना ही नहीं, नॉमिनी को धारक की मृत्यु के बाद पेंशन भी दी जाती है.

इन दिनों ईपीएफओ भी पेंशन अकाउंट होल्डर्स को बार-बार अलर्ट कर रहा है कि वो अपने अकाउंट में नॉमिनी जोड़ लें. नॉमिनी जोड़ने के बाद आपका जमा किया हुआ पैसा आपके चाहने वाले को मिल जाता है. ऐसा ना करने पर आपको परिवार को वो पैसे निकालने में काफी मुश्किल होती है. ऐसे में जानते हैं कि ईपीएफओ अकाउंट में किस तरह नॉमिनी एड किया जाता है और इसके क्या फायदे हैं…

क्या है नॉमिनी के फायदे?

ईपीएफओ की ओर से आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर शेयर की गई जानकारी के अनुसार, धारक की मृत्यु के बाद नॉमिनी को पूरी जिंदगी पेंशन मिलती है, अगर फैमिली में और कोई नहीं होता है. नॉमिनी को ईपीएस’95 के तहत कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं. इसके अलावा अगर डिपेंडेंट के माता-पिता के कोई भी आय का स्त्रोत नहीं होता है विडो पेंशन उन्हें दी जाती है, जिससे जीवनभर उन्हें पेंशन मिलता रहता है.

बता दें कि ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट लॉगइन करने पर भी ईपीएफओ की ओर से होमपेज पर एक अलर्ट दिखता है. इसमें कहा गया है कि जल्द से जल्द नॉमिनी एड कर लें, ताकि आपके परिवारजन को कोई दिक्कत ना हो.

कैसे एड करें नॉमिनी?

पहले कर्मचारियों को प्रोविडेंट फंड जॉइन करते समय ही प्रोविडेंट फंड में नॉमिनेशन डिटेल्स देना होता था और बाद में इसमें बदलाव नहीं किया जा सकता था. हालांकि, अब ईपीएफओ ने इसे भी ऑनलाइन कर दिया है, जिसके बाद आप ऑनलाइन माध्यम से ही आप नॉमिनी का नाम एड कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और इसके बाद ‘Manage’ ऑप्शन में जाकर ई-क्लिक कर अपना नॉमिनेशन भर सकते हैं. इसके बाद नॉमिनेशन भरने के लिए एक पेज खुलेगा, जहां आप डिटेल्स भर सकते हैं. इसमें नॉमिनी का नाम, फोटो, फंड प्रतिशत आदि की जानकारी देनी होगी.

पेंशन को लेकर हैं अलग नियम?

बता दें कि आपके और आपकी कंपनी की ओर से पीएफ अकाउंट में जमा किए गए पैसे को दो हिस्सा में बांटा जाता है. आपके अकाउंट का एक हिस्सा ईपीएफ और एक हिस्सा पेंशन फंड के रूप में जमा होता है. इसमें ईपीएफ का पैसे एक मुश्त हासिल किया जा सकता है, लेकिन पेंशन फंड पेंशन के रूप में ही वापस मिलता है.

ये भी पढ़ें- आखिर भारत में पाकिस्‍तान के लोगों को क्‍यों लग रही है कोविड की वैक्‍सीन

You may also like

Leave a Comment