Home news Windows 10 बनाम Windows 11 डिज़ाइन परिवर्तन: पुन: डिज़ाइन किए गए प्रारंभ मेनू, डेस्कटॉप, फ़ाइल प्रबंधक और अन्य प्रमुख UI तत्वों पर एक नज़र डालें

Windows 10 बनाम Windows 11 डिज़ाइन परिवर्तन: पुन: डिज़ाइन किए गए प्रारंभ मेनू, डेस्कटॉप, फ़ाइल प्रबंधक और अन्य प्रमुख UI तत्वों पर एक नज़र डालें

by Vertika



विंडोज 11 लीक हो गया था और बाद में इस महीने की शुरुआत में अनावरण किया गया था। Microsoft ने अपनी कुछ प्रमुख विशेषताओं को प्रदर्शित किया, जिसमें एक महत्वपूर्ण UI ओवरहाल, नई QoL सुविधाएँ और बहुत कुछ शामिल हैं। अंडर-द-हूड के ढेर भी बदल गए हैं, जिसका खुलासा माइक्रोसॉफ्ट ने अभी तक नहीं किया है। नेक्स्ट-जेन ओएस के साल के अंत में आधिकारिक तौर पर रोल आउट होने की उम्मीद है, लेकिन आप विंडोज इनसाइडर प्रोग्राम के लिए साइन अप करके एक शुरुआती डेवलपर बिल्ड अभी स्थापित कर सकते हैं। ध्यान दें कि विंडोज 11 संस्करण, जैसा कि नाम से पता चलता है, एक प्रारंभिक निर्माण है, इसलिए हम अनुशंसा नहीं करेंगे कि आप इसे अपने दैनिक ड्राइवर पर स्थापित करें। हो सकता है कि कई मौजूदा ऐप्स/गेम अपेक्षित रूप से काम न करें, और यदि रोलबैक सफल नहीं होता है, तो आपको एक साफ विंडोज 10 इंस्टाल करना पड़ सकता है। आइए कुछ नए विंडोज 11 फीचर्स पर एक नजर डालते हैं और वे विंडोज 10 के साथ कैसे दिखते हैं।

विंडोज 11 बनाम विंडोज 10: यूआई में बदलाव

डेस्कटॉप

Windows 11 vs Windows 10 Desktop UI
विंडोज 10 (ऊपर) बनाम विंडोज 11 (नीचे) फिर से डिजाइन किया गया डेस्कटॉप यूआई

विंडोज 11 को बूट करने पर, आप तुरंत देखेंगे कि डेस्कटॉप लेआउट थोड़ा बदल गया है। सबसे महत्वपूर्ण परिवर्तन स्क्रीन के केंद्र में प्रतिष्ठित स्टार्ट मेनू का निश्चित रूप से प्रेरित-द्वारा-मैकोज़ स्थानांतरण नहीं है। आप अपने हाल ही में उपयोग किए गए ऐप्स को विंडोज आइकन के बगल में पंक्तिबद्ध पाएंगे। माई कंप्यूटर, रीसायकल बिन और कंट्रोल पैनल जैसे आवश्यक चीजों के लिए कई आइकनों को एक यूआई मिलता है, उन्हें भी फिर से डिजाइन किया गया है। इसी तरह, एक्शन सेंटर को भी पेंट का एक नया कोट मिलता है, लेकिन हम उसके बारे में थोड़ी देर में बात करेंगे। विंडोज 11 उसी Microsoft खाते से जुड़े अन्य उपकरणों से डेस्कटॉप वॉलपेपर को भी सिंक करता है, जो एक अच्छा स्पर्श है।

शुरुआत की सूची

विंडोज 11 बनाम विंडोज 10 स्टार्ट मेन्यू
Windows 10 (ऊपर) बनाम Windows 11 (नीचे) पुन: डिज़ाइन किया गया प्रारंभ मेनू

स्टार्ट मेन्यू पर चलते हुए, हमें काफी साफ-सुथरा, अव्यवस्था मुक्त लुक मिलता है। बदसूरत टाइलों को चिकना दिखने वाले आइकनों से बदल दिया गया है। आपको हाल ही में एक्सेस की गई फ़ाइलों और दस्तावेज़ों तक सीधी पहुँच भी मिलती है, जिससे आपको उन्हें अपने डिवाइस पर खोजने या डेस्कटॉप शॉर्टकट सेट करने की परेशानी से बचा जा सकता है। ऑल एप्स बटन पर टैप करने से आप एप्स की वर्णमाला सूची में पहुंच जाएंगे।

फ़ाइल मैनेजर

Windows 11 vs Windows 10 File Manager
विंडोज 10 (ऊपर) बनाम विंडोज 11 (नीचे) को फिर से डिजाइन किया गया फाइल मैनेजर

विंडोज 11 भी फाइल मैनेजर को पूरी तरह से नया रूप देता है। विंडोज 10 से ‘फाइल’, ‘होम’, ‘शेयर’ और ‘व्यू’ बटन चले गए हैं और आमतौर पर उपयोग की जाने वाली क्रियाओं जैसे कट, कॉपी, पेस्ट और डिलीट द्वारा प्रतिस्थापित किए जाते हैं। आप यह भी अनुकूलित कर सकते हैं कि फ़ाइलों को कैसे व्यवस्थित किया जाएगा और आइकन का आकार सीधे फ़ाइल प्रबंधक ऐप के भीतर से होगा। इसके अलावा, बदलाव ज्यादातर कॉस्मेटिक हैं।

नया राइट-क्लिक विकल्प

विंडोज 11 बनाम विंडोज 10 राइट क्लिक
विंडोज 10 (बाएं) बनाम विंडोज 10 (दाएं) ने राइट-क्लिक विकल्प को फिर से डिजाइन किया

सबसे सूक्ष्म विंडोज 11 परिवर्तनों में से एक में राइट-क्लिक मेनू कैसा दिखता है। जो संकेत दिखाई देता है वह थोड़ा अधिक विस्तृत होता है और कुछ प्रमुख विकल्पों से रहित होता है, जैसे कि ‘सॉर्ट बाय’ और ‘रीफ्रेश’। ‘अधिक देखें’ पर क्लिक करने से आप राइट-क्लिक इंटरफ़ेस के अधिक परिचित संस्करण पर पहुंच जाएंगे।

क्रिया केंद्र

Windows 11 vs Windows 10 Action Centre
विंडोज 10 (बाएं) बनाम विंडोज 10 (दाएं) पुन: डिज़ाइन किया गया एक्शन सेंटर

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, विंडोज 11 पूरी तरह से एक्शन सेंटर को जमीन से ऊपर की ओर ले जाता है। ब्लूटूथ, वाई-फाई, आदि के लिए चौकोर आकार की टाइलें अब उन्हें अधिक न्यूनतम अनुभव देती हैं। इसके अलावा, एक्शन सेंटर स्क्रीन के पूरे दाहिने आधे हिस्से को नहीं लेता है, जो कि अच्छा है। वीपीएन, नाइट लाइट, कनेक्ट और प्रोजेक्ट जैसे कम उपयोग किए जाने वाले कुछ विकल्पों को पूरी तरह से हटा दिया गया है, लेकिन उन्हें वापस जोड़ना काफी आसान है। अंत में, आप विंडोज 11 एक्शन सेंटर से अपनी स्क्रीन की चमक और स्पीकर वॉल्यूम को भी नियंत्रित कर सकते हैं।

सेटिंग ऐप

Windows 11 vs Windows 10 Display Settings

स्टार्ट मेन्यू की तरह, विंडोज 11 पर सेटिंग्स ऐप को भी एक पूर्ण डिज़ाइन ओवरहाल मिलता है। सब कुछ स्क्रीन के बाईं ओर एक साफ-सुथरे कॉलम में सूचीबद्ध है। किसी भी बटन पर क्लिक करने से आपको उस विषय से संबंधित अतिरिक्त विकल्प मिलेंगे। उदाहरण के लिए, मैंने ‘सिस्टम’ के तहत ‘डिस्प्ले’ बटन पर क्लिक किया और डिस्प्ले-विशिष्ट डेटा जैसे स्क्रीन चमक, रिज़ॉल्यूशन, डिस्प्ले स्केलिंग इत्यादि के साथ प्रस्तुत किया गया। अपनी वर्तमान स्थिति में, विंडोज 11 सेटिंग्स ऐप काफी छोटी है, लेकिन जो एक डेवलपर बिल्ड से अपेक्षित है।

माइक्रोसॉफ्ट स्टोर

विंडोज 11 बनाम विंडोज 10 माइक्रोसॉफ्ट स्टोर
विंडोज 10 (ऊपर) बनाम विंडोज 11 (नीचे) माइक्रोसॉफ्ट स्टोर को नया स्वरूप दें

अंत में, आधिकारिक माइक्रोसॉफ्ट स्टोर को पेंट का एक नया कोट भी मिलता है। अन्य विंडोज 11 यूआई परिवर्तनों की तरह, नए माइक्रोसॉफ्ट स्टोर ने सब कुछ ऊपर से बाईं ओर धकेल दिया है। विंडोज 10 से ‘उत्पादकता’ और ‘डील्स’ बटन पूरी तरह से हटा दिए गए हैं। ‘गेमिंग’ टैब आपको संपूर्ण Xbox गेम पास लाइब्रेरी तक पहुंचने देगा, बशर्ते कि आपने इसकी सदस्यता ली हो।

नई विंडोज 11 विशेषताएं

वर्चुअल डेस्कटॉप

Windows 11 Virtual Desktop

वर्चुअल डेस्कटॉप अभी तक एक और विशेषता है जिसे Microsoft ने गलियारे के Apple पक्ष से ‘उधार’ लिया है। विंडोज 11 आपको स्क्रैच से कस्टम डेस्कटॉप बनाने देता है। उनके बीच स्विच करना भी काफी आसान है। आपको बस ‘विन’ और ‘टैब’ कीज़ को एक साथ प्रेस करना है, जिसके बाद आपको एक नया डेस्कटॉप बनाने के विकल्प के साथ प्रस्तुत किया जाएगा। उनके बीच स्विच करने में एक ही बटन संयोजन शामिल है। लैपटॉप पर, आप डेस्कटॉप के बीच स्विच करने के लिए चार अंगुलियों को बाएं/दाएं स्वाइप भी कर सकते हैं। मुझे आश्चर्य है कि Microsoft को यह उपन्यास विचार कहाँ से मिला …

विजेट

Windows 11 Widgets

किसी कारण से, माइक्रोसॉफ्ट ने फैसला किया कि डेस्कटॉप-ग्रेड ऑपरेटिंग सिस्टम में विजेट जोड़ना एक ‘नया’ विचार था। यह सुविधा पिछले साल से हमेशा के लिए एंड्रॉइड स्मार्टफोन और आईओएस डिवाइस पर मौजूद है। विजेट अनिवार्य रूप से आपको मौसम, आपकी तस्वीरें, कुछ खेल आँकड़े और आपकी पसंद की अन्य चीजों को देखने देते हैं। एक समर्पित समाचार अनुभाग भी है जो Google डिस्कवर की नकल करने की कोशिश करता है। बहरहाल, जब आप हड़बड़ी में हों तो सुर्खियों पर नज़र रखने के लिए यह एक अच्छी जगह है। किसी भी विजेट के साथ इंटरैक्ट करने से ऑपरेटिंग सिस्टम के डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र में एक नया टैब खुल जाएगा।

स्नैपिंग विंडोज़

यह यकीनन विंडोज 11 के सबसे अच्छे अपग्रेड में से एक है। अब व्यक्तिगत अनुप्रयोगों को चार अलग-अलग अभिविन्यासों में व्यवस्थित करना संभव है। विंडोज़ 10 विंडोज़ को एक साथ स्नैप करने में विशेष रूप से अच्छा नहीं था, जो कुछ हद तक विडंबनापूर्ण है। उच्च-रिज़ॉल्यूशन और अल्ट्रा-वाइड मॉनिटर वाले उपयोगकर्ताओं को अपने अनुप्रयोगों को इस तरह से व्यवस्थित करना बहुत आसान होगा जो निर्बाध मल्टीटास्किंग की अनुमति देता है। आरंभ करने के लिए, किसी भी विंडो पर ‘Maximize’ बटन पर होवर करें। फिर आपको चार संभावित अभिविन्यासों के साथ प्रस्तुत किया जाएगा, जिसमें आप अपनी खिड़कियों को व्यवस्थित कर सकते हैं, जिसमें दो खिड़कियां साथ-साथ, एक खिड़की स्क्रीन का आधा हिस्सा और दो अन्य शेष हिस्सों पर कब्जा कर रही हैं, और चार खिड़कियां समान रूप से कब्जा कर रही हैं। पूरी स्क्रीन। इसके अतिरिक्त, इस तरह के अभिविन्यास में सेट की गई विंडो टास्कबार पर समूहों के रूप में दिखाई देंगी।



You may also like

Leave a Comment