Home news SBI बैंक में फोन के जरिए सिर्फ 10 मिनट में खोले अकाउंट, जानिए पूरा प्रोसेस | State Bank Of India Rules Know how to open Sbi Account from mobile in few minutes check here full process

SBI बैंक में फोन के जरिए सिर्फ 10 मिनट में खोले अकाउंट, जानिए पूरा प्रोसेस | State Bank Of India Rules Know how to open Sbi Account from mobile in few minutes check here full process

by Vertika


बैंक अकाउंट खोलने के लिए बैंक जाने की भी जरूरत नहीं है और आप घर बैठे अपना अकाउंट खोल सकते हैं. साथ ही आपको ऑनलाइन माध्यम से जीरो बैलेंस पर अकाउंट खुलवाने का ऑप्शन भी मिलता है.

LC या Letters of Credit बिजनेस के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है.

अब आप देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI में आसानी से मोबाइल के जरिए खाता खोल सकते हैं. बैंक अकाउंट खोलने के लिए बैंक जाने की भी जरूरत नहीं है और आप घर बैठे अपना अकाउंट खोल सकते हैं. साथ ही आपको ऑनलाइन माध्यम से जीरो बैलेंस पर अकाउंट खुलवाने का ऑप्शन भी मिलता है. ऐसे में जानते हैं आप किस तरह से एसबीआई बैंक में अपना खाता खुलवा सकते हैं.

मोबाइल से खाता खुलवाने से ना सिर्फ आपको अकाउंट नंबर उसी वक्त मिल जाता है, बल्कि आपको नेट बैंकिंग आदि की सुविधा भी तुरंत ही मिल जाती है. एक बार अकाउंट खुलने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इससे ट्रांजेक्शन भी कर सकते हैं. यह आपको कुछ ही मिनटों में ट्रांजेक्शन करने की सुविधा भी दे देता है. ये रहा अकाउंट खुलवाने का पूरा प्रोसेस…

मोबाइल से अकाउंट खुलवाने का प्रोसेस?

(1) सबसे पहले आपको स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक एप्लीकेशन YONO SBI डाउनलोड करनी होगी. इस ऐप्लीकेशन के जरिए ही आप अपना अकाउंट कुछ ही मिनटों में खोल सकते हैं. अगर आपका पहले से एसबीआई में अकाउंट में हो आप इससे कई तरह के ट्रांजेक्शन कर सकते हैं और अगर अकाउंट नहीं है तो आप इसमें खाता खोल सकते हैं.

(2)अगर आपका अकाउंट नहीं है तो ऐप्लीकेशन शुरू करने के बाद होम पेज पर आपको ऑप्शन दिखाई देखा ‘New To SBI’ पर क्लिक करना है. इसके बाद आपको होम लोन और ओपन अकाउंट का ऑप्शन मिलता है, जिसमें आपको ओपन अकाउंट को सेलेक्ट करना है.

(3) इसके बाद आपको ऑप्शन चुनना पड़ेगा कि आप किस तरह का अकाउंट खुलवाना चाहते हैं, जिसमें डिजिटल सेविंग अकाउंट, इंस्टा सेविंग अकाउंट आदि शामिल है. हर अकाउंट के ऑप्शन के नीचे अकाउंट की जानकारी दी होती है, जिसमें आपको इसके फायदे दिए आते हैं.

(4) अपनी जरूरत के हिसाब से अकाउंट का चयन करना है और उसके बाद तय प्रक्रिया को फॉलो करना है और मांगी गई जानकारी भरनी है. इसमें अपनी जानकारी भरते जाएं और जहां फोटो या दस्तावेज अपलोड ऑप्शन करने के स्थान पर दस्तावेज तय फॉर्मेट पर अपलोड कर दें. इसमें आपको अपनी होम ब्रांच का चयन भी करना होता है.

(५) आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे एक्टिवेट करना होगा. इस वेबसाइट को ऑपन करने के लिए नए यूजर वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और मांगी गई जानकारी भरें. इसके बाद आप रजिस्टर करके लॉगिन कर सकते हैं. इससे आपकी इंटरनेट बैंकिंग भी एक्टिवेट हो जाएगी.

ये भी पढ़ें-एसबीआई खाताधारक की मृत्‍यु के बाद नहीं फंसेगा बैंक अकाउंट में पड़ा पैसा, जानिए क्‍या है क्‍लेम का पूरा प्रोसेस

You may also like

Leave a Comment