Home news हल्के वजन, ठोस प्रदर्शन और बहुत सारे पोर्ट

हल्के वजन, ठोस प्रदर्शन और बहुत सारे पोर्ट

by Vertika

[ad_1]


भारत में उपभोक्ता लैपटॉप क्षेत्र में फुजित्सु की वापसी ऐसे समय में हुई है जब इस खंड में मजबूत वृद्धि देखी जा रही है, जो महामारी-ईंधन की मांग के कारण है। और जो मैं कर सकता हूं, उससे यूएच-एक्स कन्वर्टिबल 2-इन -1 जिसे मैं अभी देख रहा हूं, फिर से प्रवेश के लिए एक ठोस वाहन की तरह लगता है। इससे पहले कि मैं खुद से आगे निकलूं, मैं शुरुआत से ही शुरुआत करता हूं।

डिज़ाइन, डिस्प्ले और कनेक्टिविटी

Fujitsu UH X laptop 20

फुजित्सु यूएच-एक्स कन्वर्टिबल काले रंग के एक हल्के रंग में आता है – यह दिखने के मामले में बाहर खड़ा नहीं होगा, लेकिन इसे बोर्डरूम में घर पर सही महसूस करना चाहिए। जब मैंने इसे इसके बॉक्स से बाहर निकाला तो मुझे सुखद आश्चर्य हुआ – लैपटॉप बहुत हल्का है। 997g पर, इसे भारत का सबसे हल्का परिवर्तनीय उपभोक्ता नोटबुक कहा जाता है, और मैं इस तथ्य की पुष्टि कर सकता हूं कि यह वास्तव में इस डिवाइस को संभालने में एक हवा है। यह भी आश्चर्यजनक है कि फुजित्सु इतनी हल्की मशीन के अंदर कितना पैक करने में सक्षम है क्योंकि जहां तक ​​​​मैं समझ सकता हूं, यह अधिकांश सही नोटों को हिट करता है और ज्यादा याद नहीं करता है।

Fujitsu UH X laptop 14

सबसे पहले, मैं पहले कुछ निगल्स का उल्लेख करता हूं। एक, लैपटॉप काफी आसानी से खराब हो जाता है। और दूसरा, कठोर टिका का मतलब है कि मशीन को खोलने के लिए दोनों हाथों का उपयोग करना होगा। उन लोगों के साथ, जो मुझे सकारात्मकता में तल्लीन करते हैं, और काफी कुछ हैं। यह एक परिवर्तनीय उपकरण है, इसलिए स्क्रीन 360 डिग्री से अधिक फ़्लिप करती है और आधार पर सपाट तह करती है, जिससे आप विभिन्न मोड में डिवाइस का उपयोग कर सकते हैं। स्क्रीन टच-सक्षम है, इसलिए आप इसे टैबलेट के रूप में उपयोग कर सकते हैं। इसे आंशिक रूप से भी खोला जा सकता है और टेंट मोड में उपयोग किया जा सकता है, जो वीडियो देखने के लिए आदर्श है।

Fujitsu UH X laptop 13


फुजित्सु के अनुसार, डिवाइस काफी टिकाऊ भी है और यह सुनिश्चित करने के लिए कई परीक्षणों से गुजरता है कि यह दबाव और बूंदों का सामना कर सकता है। और हल्के वजन के बावजूद यह काफी मजबूत भी महसूस करता है। यह स्पष्ट है कि फुजित्सु के लोगों ने विस्तार पर बहुत ध्यान दिया है, जो कि सामने के कोनों पर स्थित राल बंपर जैसे पहलुओं से स्पष्ट है … गिरने की स्थिति में नुकसान को कम करने के लिए। मुझे इस तथ्य से भी प्यार है कि फुजित्सु यूएच-एक्स में शामिल पेन को दूर करने के लिए एक साइलो है। क्या मैंने उल्लेख किया कि डिवाइस एक सक्रिय पेन के साथ आता है? Wacom-संचालित पेन दबाव संवेदनशीलता के 4,096 स्तरों का समर्थन करता है, और डूडलिंग, नोट्स लेने और दस्तावेज़ों की व्याख्या करने के काम आता है। बिल्ट-इन स्टोरेज स्लॉट (दाईं ओर निचले किनारे पर स्थित) न केवल यह सुनिश्चित करता है कि लैपटॉप जहां भी जाता है वहां पेन जाता है, बल्कि सक्रिय पेन की बैटरी को भी चार्ज करता है।

Fujitsu UH X laptop 23


किनारों पर स्टीरियो स्पीकर भी स्थित हैं, और उनकी स्थिति यह सुनिश्चित करती है कि ध्वनि मफल न हो, खासकर जब डिवाइस को एक गद्देदार सतह पर रखा जाता है, जैसे बिस्तर। ऑडियो भी काफी अच्छा है, हालांकि मुझे लगता है कि यह थोड़ा लाउड हो सकता था।

Fujitsu UH X laptop 01


13.3-इंच, FHD टचस्क्रीन एंटी-ग्लेयर है और 400 निट्स तक ब्राइटनेस प्रदान करता है। स्क्रीन काफी चमकदार होती है, इसलिए यदि आवश्यक हो तो आप इसे कड़ी धूप के तहत उपयोग कर सकते हैं, और रंगों को भी अच्छी तरह से पुन: पेश कर सकते हैं। हालांकि, ऊपर और नीचे के बेज़ल काफी चौड़े हैं। फुजित्सु यूएच-एक्स पर उपलब्ध बंदरगाहों की संख्या को देखकर मुझे भी सुखद आश्चर्य हुआ। मेरे अनुभव में, अधिकांश पतले और हल्के लैपटॉप और कन्वर्टिबल के लिए उपयोगकर्ताओं को इस मोर्चे पर समझौता करने की आवश्यकता होती है, लेकिन UH-X की नहीं।

Fujitsu UH X laptop 06


पावर एडॉप्टर के बैरल कनेक्टर को समायोजित करने के लिए चार्जिंग पोर्ट के अलावा, डिवाइस दो यूएसबी-सी 3.2 पोर्ट, दो यूएसबी टाइप-ए 3.2, एक एचडीएमआई, एक 3.5 मिमी हेडसेट जैक, एक एसडी कार्ड रीडर, एक केंसिंग्टन लॉक पोर्ट के साथ आता है। और यहां तक ​​कि एक ईथरनेट पोर्ट भी। ईथरनेट पोर्ट वास्तव में, चेसिस से बाहर निकाला जा सकता है और लैन केबल के आरजे 45 कनेक्टर को समायोजित करने के लिए फैलता है। थंडरबोल्ट के लिए कोई समर्थन नहीं है, लेकिन टाइप-सी पोर्ट का उपयोग डिस्प्ले आउटपुट के लिए किया जा सकता है, और यदि आप बंडल की गई 65W चार्जिंग ईंट को घर पर छोड़ना चाहते हैं, तो लैपटॉप को चार्ज करने के लिए भी। बात करें तो बंडल चार्जिंग ब्रिक काफी कॉम्पैक्ट भी है। और जब मैं कनेक्टिविटी के विषय पर हूं, तो यह उल्लेखनीय है कि फुजित्सु यूएच-एक्स वाई-फाई 6 और ब्लूटूथ 5.1 का भी समर्थन करता है।

Fujitsu UH X laptop 04

कीबोर्ड और ट्रैकपैड

Fujitsu UH X laptop 15


फुजित्सु यूएच-एक्स की टोपी में कीबोर्ड अभी तक एक और पंख है। चाबियाँ अच्छी तरह से फैली हुई हैं, पर्याप्त यात्रा की पेशकश करती हैं और काफी आकर्षक भी हैं। मैं बहुत जल्दी कीबोर्ड का आदी हो गया, और उस पर टाइप करना मुझे बहुत पसंद था। दो चरणों वाली बैकलाइट उपलब्ध है जो आपको अंधेरे में मशीन का उपयोग करने देती है। सटीक ट्रैकपैड भी काफी प्रतिक्रियाशील है, हालांकि नीचे समर्पित बाएँ और दाएँ-क्लिक कुंजियों की उपस्थिति का मतलब है कि टचपैड का आकार उतना बड़ा नहीं है जितना मैंने पसंद किया होगा। कीबोर्ड के ऊपर स्थित एक शॉर्टकट कुंजी होती है जो उस समय के लिए त्वरित नोट्स ऐप लॉन्च करती है जब आपको जल्दी में कुछ लिखने की आवश्यकता होती है।

Fujitsu UH X laptop 16


यहां तक ​​कि कीबोर्ड के ऊपर 5MP का कैमरा भी है, जिसके उपयोग से आप ढक्कन को पूरी तरह से मोड़कर आसानी से तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं, ताकि यह स्नैपर आपसे दूर हो। स्क्रीन के ऊपर 2MP, FHD वेबकैम की गिनती करते हुए, Fujitsu UH-X 2-in-1 वास्तव में दोहरे कैमरों के साथ आता है। और हाँ, विंडोज हैलो समर्थित है, इसलिए आप केवल अपने चेहरे का उपयोग करके लॉग इन कर सकते हैं।

सॉफ्टवेयर, प्रदर्शन और बैटरी

स्लाइडर

सॉफ्टवेयर के लिहाज से, Fujitsu UH-X 2-in-1 विंडोज 10 होम चलाता है, इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है। लैपटॉप एमएस ऑफिस होम और स्टूडेंट 2019 के साथ आता है, जो हमेशा काम आता है। डिवाइस पर कोई ब्लोटवेयर नहीं है, और फ़ुजित्सु के सॉफ़्टवेयर का एकमात्र टुकड़ा जो मैंने लैपटॉप पर पाया था, एक कॉन्फ़िगरेशन उपयोगिता थी जिसे फ़ंक्शन मैनेजर कहा जाता था। इस टूल का उपयोग करके, आप बैटरी चार्जिंग सेटिंग्स को नियंत्रित कर सकते हैं, शॉर्टकट कुंजी को कस्टमाइज़ कर सकते हैं और टाइप-सी पोर्ट के लिए चार्जिंग व्यवहार सेट कर सकते हैं।

Fujitsu UH X laptop 18

हुड के तहत 11 वीं-जीन इंटेल कोर i7-1165G7 टाइगर लेक सीपीयू है, जो 10nm निर्माण प्रक्रिया पर आधारित एक ऊर्जा-कुशल क्वाड-कोर चिप है। यह 2.8GHz पर क्लॉक किया गया है और 4.7GHz तक टर्बो कर सकता है। इसके साथ 16GB LPDDR4X रैम है, और यह डिवाइस 1TB NVMe SSD स्टोरेज के साथ भी आता है। एक एकीकृत इंटेल आईरिस एक्सई जीपीयू द्वारा ग्राफिक्स का ध्यान रखा जाता है। स्पष्ट रूप से, यह गेमिंग के लिए डिज़ाइन की गई मशीन नहीं है, लेकिन उस ने कहा, आकस्मिक गेमर्स अभी भी बुनियादी सेटिंग्स पर शीर्षक चला सकते हैं। दिन-प्रतिदिन का प्रदर्शन बेहद सहज है, और मुझे क्रोम टैब के एक समूह को खुला रखने और एमएस ऑफिस जैसे उत्पादक ऐप चलाने में कोई समस्या नहीं थी। डिवाइस के ठोस प्रदर्शन की भी बेंचमार्क द्वारा पुष्टि की जाती है, जो सभी अच्छे स्कोर दिखाते हैं। पीसीमार्क 10 में यूएच-एक्स ने 4,884 अंक दर्ज किए, जबकि सिनेबेंच आर23 ने मल्टी-कोर के लिए 4,234 अंक और सिंगल-कोर के लिए 1,370 अंक दिखाए। गीकबेंच में, डिवाइस ने मल्टी-कोर और सिंगल-कोर परीक्षणों के लिए क्रमशः 5,021 और 1,422 लॉग किए।

Fujitsu UH X laptop 03


जहां तक ​​बैटरी लाइफ की बात है तो 50Wh पैक को 11 घंटे तक के लिए रेट किया गया है। अपने उपयोग में, मैं व्यस्त कार्यदिवसों को काफी आसानी से प्राप्त कर लेता था। डिवाइस फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है, और बंडल चार्जर इसे लगभग आधे घंटे में 50 प्रतिशत तक जूस कर सकता है। एक फुल चार्ज में 2 घंटे से ज्यादा का समय लगता है।

निर्णय

Fujitsu UH X laptop 17


Fujitsu UH-X 2-in-1 कोर i7 मॉडल के लिए आपको 1,07,990 रुपये वापस सेट करेगा, और एक सस्ता संस्करण है जो 11 वीं-जीन कोर i5 प्रोसेसर, 8GB रैम और 512GB SSD स्टोरेज के साथ आता है, जिसकी कीमत है। 88,990 रुपये। मेरे उपयोग के आधार पर, मैं कह सकता हूं कि डिवाइस में इसके लिए बहुत कुछ है, और जब तक आप अधिक गेमिंग-उन्मुख लैपटॉप या भारी-शुल्क वाले ग्राफिक्स के काम के लिए नहीं चाहते हैं, UH-X को आपकी आवश्यकताओं को अच्छी तरह से पूरा करना चाहिए। फुजित्सु डिवाइस पर दो साल की वारंटी दे रहा है, जो कि अच्छा है… और लैपटॉप पर ‘मेड इन जापान’ का लेबल लगा है, अगर यह कुछ ऐसा है जो आपको पसंद आता है। लाइट वेट, सॉलिड बिल्ड, कनेक्टिविटी विकल्पों की अधिकता, और इसके कन्वर्टिबल फॉर्म फैक्टर द्वारा पेश किया गया लचीलापन, सभी एक ऐसे लैपटॉप में संयोजित होते हैं, जो मेरी राय में करीब से विचार करने योग्य है।

संपादक की रेटिंग: 4/5

पेशेवरों:

  • हल्का अभी तक ठोस निर्माण
  • अच्छा प्रदर्शन
  • उत्कृष्ट कीबोर्ड
  • बंदरगाहों की पूरी श्रृंखला

दोष:

  • आसानी से धुंधला हो जाता है
  • स्पीकर लाउड हो सकते हैं
  • कोई वज्र समर्थन नहीं



[ad_2]

You may also like

Leave a Comment