Home newsInfo सीबीएसई 12वीं Evaluation Policy 2021 आज घोषित होगी , cbse.gov.in पर डाउनलोड करें

सीबीएसई 12वीं Evaluation Policy 2021 आज घोषित होगी , cbse.gov.in पर डाउनलोड करें

by Vertika

सीबीएसई कक्षा 12 मूल्यांकन मानदंड 2021: आखिरकार, लगभग 12 लाख छात्रों का लंबा और उत्सुक इंतजार खत्म होने वाला है क्योंकि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) आज यानी 14 जून 2021 को सीबीएसई 12वीं मूल्यांकन मानदंड 2021 (evaluation policy) की घोषणा करने के लिए पूरी तरह तैयार है। अन्य सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों की तरह, सीबीएसई बोर्ड 12 वीं परीक्षा 2021 Evaluation Criteria और Evaluation Policy के बारे में विस्तृत परिपत्र आधिकारिक वेबसाइट यानी cbse.gov.in पर उपलब्ध कराया जाएगा।

आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में, सीबीएसई ने साझा किया है कि छात्रों का मूल्यांकन एक अच्छी तरह से परिभाषित उद्देश्य मानदंड (CBSE Evaluation Criteria)के आधार पर किया जाएगा। यह भी साझा किया गया कि जो छात्र इस प्रकार आवंटित अंकों से खुश हैं, उन्हें बाद की तारीख में बोर्ड परीक्षा में बैठने का विकल्प दिया जाएगा।

12 सदस्यीय विशेषज्ञ समिति द्वारा तैयार मूल्यांकन मानदंड

2021 सत्र के लिए, केंद्र सरकार ने मौजूदा महामारी की स्थिति के चलते सीबीएसई 12 वीं परीक्षा 2021 को रद्द करने का निर्णय लिया । प्रधानमंत्री मोदी ने खुद सीबीएसई के लिए कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा रद्द करने के संबंध में निर्णय की घोषणा की। इसके बाद, बोर्ड ने एक 12 सदस्यीय विशेषज्ञ समिति नियुक्त की, जिसे सीबीएसई कक्षा 12वीं मूल्यांकन मानदंड 2021 को अंतिम रूप देने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी, जिसके आधार पर छात्रों का मूल्यांकन और अंकन किया जाएगा।

CBSE Class 12 Evaluation Criteria आज होने की संभावना

सीबीएसई ने 4 जून को एक नोटिस जारी किया था और विशेषज्ञ समिति के लिए 12 सदस्यों को नामित किया था जो सीबीएसई कक्षा 12 मूल्यांकन मानदंड 2021 तय करेगी। इसके अलावा, भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने परीक्षा रद्द करने की मांग वाली एक याचिका पर सुनवाई करते हुए निर्देश दिया था। सीबीएसई 10 दिनों के भीतर मूल्यांकन मानदंड को अंतिम रूप देगा और इसे पीठ के समक्ष पेश करेगा। अदालत द्वारा प्रस्तुत जांच की समय सीमा से जा रहे हैं, बोर्ड पर 14 सीबीएसई कक्षा 12 परीक्षा 2021 कल यानी के लिए अंतिम मूल्यांकन मानदंडों पेश करने के लिए आशा की जाती है वें जून 2021।

सीबीएसई बोर्ड के सचिव श्री अनुराग त्रिपाठी ने भी कहा था कि बोर्ड यह सुनिश्चित करने की पूरी कोशिश करेगा कि सीबीएसई कक्षा 12 के परिणाम 2021 समय पर घोषित किए जाएं। इसके लिए विशेषज्ञ समिति को जल्द से जल्द छात्रों के मूल्यांकन मानदंड की घोषणा करनी होगी।

CBSE Class 12 Evaluation Criteria को pdf format में आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जायेगा | इच्छुक विद्यार्थियों को आधिकारिक वेबसाइट से इवैल्यूएशन क्राइटेरिया डाउनलोड करना होगा |

You may also like

Leave a Comment