Home newsyojana PM Tractor Yojana | प्रधान मंत्री ट्रेक्टर सब्सिडी योजना 2021 की सम्पूर्ण जानकारी

PM Tractor Yojana | प्रधान मंत्री ट्रेक्टर सब्सिडी योजना 2021 की सम्पूर्ण जानकारी

by Vertika

हम सभी जानते हैं कि ट्रैक्टर महत्वपूर्ण कृषि वाहन हैं। आमतौर पर इसका उपयोग जुताई, धक्का देने, जुताई, हैरोइंग और रोपण के लिए किया जाता है। हालांकि, भारत में कई किसानों के पास आर्थिक तंगी के कारण ट्रैक्टरों तक पहुंच नहीं है। वे इस स्थिति में ट्रैक्टर किराए पर लेते हैं या खेत जानवरों का उपयोग करते हैं।

किसानों की सहायता के लिए केंद्र सरकार ने एक कार्यक्रम शुरू किया है जो ट्रैक्टरों की खरीद के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करता है। इस योजना का नाम है पीएम किसान ट्रैक्टर योजना (Pradhan mantri tractor subsidy yojana)। इस योजना की सबसे अच्छी बात यह है कि किसान किसी भी निर्माता से कम कीमत पर ट्रैक्टर खरीद सकेंगे।

सरकार लागत का 20% से 50% के बीच योगदान करती है। कई राज्य सरकारें किसानों को उनके संबंधित स्तरों पर ट्रैक्टरों पर 20% से 50% की सब्सिडी प्रदान करती हैं।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना (PM Tractor Yojana) का लाभ कैसे लें

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के लिए पंजीकरण (Online Registration) कराने वाले किसान के लिए पहली आवश्यकता यह है कि उसने पिछले सात वर्षों में ट्रैक्टर नहीं खरीदा हो। एक किसान केवल एक ट्रैक्टर खरीद सकता है। इसके अलावा यह योजना महिला किसानों को प्राथमिकता देती है।योजना के लिए पात्र होने के लिए, एक किसान के पास सभी आवश्यक दस्तावेज और जमीन उसके नाम होनी चाहिए |

Untitled 70

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

किसान इस योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। उन्हें केवल कृषि विभाग के कार्यालय या निकटतम सीएससी केंद्र का दौरा करने की आवश्यकता है। आवेदन पत्र को सामान्य सेवा केंद्र में ले जाएं और सभी आवश्यक जानकारी जैसे अपना नाम और पता भरें। उसके बाद, आवेदन पत्र के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें और जमा करें।

भारत एक कृषि प्रधान देश है, जिसकी लगभग आधी आबादी कृषि पर निर्भर है। ऐसे में किसान भाइयों को न केवल अपने खेतों और फसलों पर, बल्कि खेती के उपकरणों पर भी पैसा खर्च करना पड़ता है। जब किसान के पास ट्रैक्टर हो तो खेती करना बहुत आसान हो जाता है। साथ ही ट्रैक्टर खरीदना आसान नहीं है। इसके आलोक में, सरकार ने छोटे किसानों को भी ट्रैक्टर उपलब्ध कराने के लिए पीएम किसान ट्रैक्टर योजना शुरू की। सरकार जरूरतमंद किसानों द्वारा ट्रैक्टर खरीदने पर 50% तक सब्सिडी (50% Subsidy under PM Tractor Subsidy Yojana) प्रदान करती है। कृपया हमें सूचित करें कि इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए कौन पात्र है (पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के लिए आवेदन करने के लिए कौन पात्र है) और आवेदन प्रक्रिया कैसे काम करती है (पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के लिए आवेदन कैसे करें)।
पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के तहत कितनी वित्तीय सहायता उपलब्ध है?

सरकार पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के तहत 50% तक की सब्सिडी प्रदान करती है। यह योजना उन किसानों के लिए है जिनके पास बड़ी मात्रा में जमीन नहीं है, यानी छोटे जोत वाले किसान। किसानों की आय बढ़ाने और कृषि को एक लाभदायक व्यवसाय में बदलने के लिए सरकार ये सभी उपाय कर रही है। प्रदूषण मुक्त खेती को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा सरकार इलेक्ट्रिक ट्रैक्टरों की खरीद पर 25 प्रतिशत की छूट दे रही है। फिलहाल 600 किसानों को यह छूट मिलेगी।

आधी कीमत पर ट्रैक्टर प्राप्त करने के नियम और शर्तें क्या हैं?

ट्रैक्टर पर 50% सब्सिडी का मतलब है कि आप आधी कीमत चुकाएंगे। हालाँकि, इस पर कुछ प्रतिबंध हैं-

  1. किसान को पिछले सात वर्षों में ट्रैक्टर नहीं खरीदना चाहिए था।
  2. किसान के पास जमीन होनी चाहिए।
  3. प्रति ट्रैक्टर एक बार सब्सिडी मिलेगी।
  4. ट्रैक्टर सब्सिडी प्राप्त करने वाले किसान को किसी अन्य प्रकार की सब्सिडी से नहीं जोड़ा जाना चाहिए।
  5. परिवार का केवल एक सदस्य ट्रैक्टर सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकता है।

ट्रैक्टर सब्सिडी कैसे प्राप्त करें? How to Apply Online for PM Tractor Subsidy Scheme

यदि आप ट्रैक्टर सब्सिडी भी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको पहले यह निर्धारित करना होगा कि आप सब्सिडी के मानदंडों को पूरा करते हैं या नहीं। उसके बाद, आप इस योजना के लिए ऑनलाइन या व्यक्तिगत रूप से आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए कृपया कॉमन सर्विस सेंटर पर जाएँ। बिहार, गोवा, हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान सहित कुछ राज्य भी इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा दे रहे हैं। इसके लिए आधार कार्ड, जमीन के दस्तावेज, बैंक खाते की जानकारी, एक मोबाइल फोन नंबर और एक पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होती है।

StateApply Online Link
Madhya Pradeshhttps://dbt.mpdage.org/index.htm
Maharashtrahttps://agriwell.mahaonline.gov.in/
Biharhttp://farmech.bih.nic.in/FMNEW/Homenew.aspx
Assamhttps://mmscmsguy.assam.gov.in/documents-detail/forms-for-the-revised-scheme-distribution-of-tractor-units-under-cmsguy
Goahttps://www.agri.goa.gov.in/HomePage;jsessionid=BE5778AAB3688AF12C043A05938AFAE7.jvm1?0

You may also like

Leave a Comment