Saturday, August 8, 2020
Home म्युचुअल फंड में व्हॉट्सएप्प के जरिए इस तरह करें निवेश

म्युचुअल फंड में व्हॉट्सएप्प के जरिए इस तरह करें निवेश

समय के साथ साथ बहुत सी चीजों में बदलाव हो रहे हैं, पहले जंहा लोग केवल प्रॉपर्टी या गोल्ड में ही निवेश करते थे, आज इसके वीपरित हो गया है। पहले हर चीज के लिए लोग बाहर निकल कर जांच पड़ताल करना पसंद करते थे, वही अब लोग हर सुविधा ऑनलाइन ही चाहते हैं। इसलिए आज के वक्त में दुनिया में म्युचुअल फंड बहुत तेजी से प्रसिद्ध हो रहा है। इसका कारण यही है कि बहुत छोटी सी रकम से इसे शुरू किया जाता है, साथ ही इसमें रिस्क भी थोड़ा बहुत ही होता है। अब यह और तेजी से लोगों को पसंद आ रहा है क्योंकि इसमें निवेश की प्रक्रिया को इतना आसान बना दिया गया है कि कोई भी व्यक्ति महज अपने व्हॉट्सएप्प के जरिए ही म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकता है(Investment in Mutual Funds Through Whatsapp) । आइए जानते हैं व्हॉट्सएप्प के जरिए किस तरह कर सकते हैं निवेश….

Investment in Mutual Funds Through Whatsapp

Investment in Mutual Funds Through Whatsapp

अगर आप म्युचुअल फंड में व्हॉट्सएप्प के माध्यम से निवेश करते हैं तो आपका इसमें सिंगल होल्डिंग अकाउंट होना चाहिए। यानी आप इसके एकलौते मालिक बन कर ही व्हॉट्सएप्प के जरिए निवेश कर सकते हैं और उसमें बदलाव भी। अगर आप ज्वाइंट अकाउंट के माध्यम से व्हॉटसएप्प के(Investment in Mutual Funds Through Whatsapp) जरिए निवेश करना चाहते हैं, तो यह संभव नहीं होगा। सिंगल होल्डिंग फॉर्मेट में व्हॉट्सएप्प के जरिए आप एक मुश्त और सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) में निवेश कर सकते हैं। निवेशक को ही निवेश के लिए स्कीम का चुनाव करना होता है। आपको ट्रांजैक्शन के लिए निवेश की रकम बतानी होती है।

एक प्लान से दूसरे प्लान में स्विच भी कर सकता है

इसके अलावा निवेश करने वाले व्यक्ति को किश्तो की संख्या भी बतानी होती है। यह बताने के बाद ऑर्डर का पूरा ब्यौरा आ जाता है। इसे आप चाहें तो एडिट भी कर सकते हैं, व्हॉट्सऐप के जरिए निवेश करने वाले व्यक्ति को एक प्लान से दूसरे प्लान में स्विच करने का विकल्प भी दिया जाता है(Investment in Mutual Funds Through Whatsapp) । इसके जरिए निवेशक को अकाउंट स्टेमेंट, कैप्टिल गेन स्टेटमेंट, नॉमिनी डिटेल, पर्सनल डिटेल आदि पाने की भी सुविधा दी जाती है।

Steps For Investment in Mutual Funds Through Whatsapp

  • अगर आप इस सेवा का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले म्युचुअल फंड की सर्विस प्रोवाइडर साइट पर जाना होगा। यंहा आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा और दिए गए नियम शर्तों को ध्यान से पढ़ना होगा। इसके अलावा कंपनी द्वारा जारी किया गया व्हॉटसएप्प नंबर फोन में सेव करके रखना होगा।
  • ट्रांजैक्शन शुरू करने के लिए एसेट मैनेजमेंट कंपनी के खास व्हाट्सऐप नंबर को सेव करने के बाद उस नंबर पर अपनी ओर से एक मैसेज भेजना होगा। फिर ऐसेट मैनेजमेंट कंपनी (एएमसी) के निर्देश का पालन करते हुए बातचीत करनी होगी। 
  • इसके बाद आपको एएमसी की शर्ते स्वीकार करनी होंगी, अब आपके पास एक मैसेज आएगा। इसमें आपको अपनी कुछ जानकारियाँ बताने को कहा जाएगा। इसे दर्ज करने के बाद आपकी केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। अब आपको पेमेंट करनी होगी। 
  • पेमेंट की पुष्टि करने पर निवेशक के नंबर पर OTP आता है। निवेशक को अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) के लिए OTP डालना होता है। SIP शुरू करने के लिए बैंक के साथ URN रजिस्टर कराना जरूरी है।

ये कंपनिया दे रही हैं सुविधा

आदित्य बिरला सन लाइफ म्यूचुअल फंड, मोतीलाल ओसवाल म्यूचुअल फंड,HDFC म्यूचुअल फंड, , कोटक म्यूचुअल फंड, ICICI प्रू म्यूचुअल फंड, समेत ऐसी कई कंपनी है जो यह सेवा दे रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

हो गई शुरू किसान रेल योजना ! जानें क्या है यह स्कीम

सरकार द्वारा देश में बहुत सी नई नई योजनाएं चालू की जाती है सरकारी योजनाएं लोगों को सहायता पहुंचाने हेतु करती...

देश में साइकिल की डिमांड में हुई बढ़ोतरी जानिए क्यों (Bicycle Demands Increase in Metro Cities)

दुनिया में कोरोना की महामारी क्या आई लोगों का जिंदगी जीने से लेकर सोचने तक का तरीका बदल दिया है। जो लोग पहले कभी...

देश में कोरोना की Covaxin का ट्रायल हुआ शुरू, इन स्तरों पर होगी जांच

देश दुनिया में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच आए दिन कोई न कोई देश कोरोना की वैक्सीन के सफल होने की बात कर...

PM Modi Addresses United Nation। यह थी संबोंधन की मुख्य बातें

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने संयुक्त राष्ट्र को संबोधित (PM Modi Addresses United Nation) करते हुए कोरोना के समय भारत की भूमिका पर...

Recent Comments