Friday, September 24, 2021
Home > news > पेशेवरों और विपक्षों के साथ Xiaomi Redmi 10 Prime की समीक्षा
news

पेशेवरों और विपक्षों के साथ Xiaomi Redmi 10 Prime की समीक्षा

और विपक्षों के साथ Xiaomi Redmi 10 Prime की

[ad_1]


शिप की गई कुल इकाइयों के मामले में Xiaomi भारत की सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता है और इसके लिए इसके Redmi लाइनअप को श्रेय दिया जा सकता है। जबकि इसकी सिग्नेचर नोट सीरीज़ ने मूल्य निर्धारण के मामले में 15,000 रुपये का आंकड़ा पार कर लिया है, फिर भी ओईएम द्वारा कई डिवाइस बेचे जा रहे हैं जो Xiaomi को उसके बजट की जड़ों से जोड़ते हैं। पिछले साल का Redmi 9 Prime (रिव्यू), 9,999 रुपये से शुरू हुआ, ऐसा ही एक डिवाइस था। हालाँकि, नए लॉन्च किए गए उत्तराधिकारी जो Redmi 10 Prime के रूप में आते हैं, ने इसके 4GB + 64GB संस्करण के लिए कीमत को 12,499 रुपये तक बढ़ा दिया है। प्राथमिक शूटर के लिए, अब आपको एक नया 50MP सेंसर मिलता है, जबकि प्रोसेसिंग को नए MediaTek Helio G88 चिपसेट द्वारा नियंत्रित किया जाता है। इस समीक्षा में, आइए जानें कि कंपनी के अपने Redmi Note 10 (समीक्षा) और Realme 8 (समीक्षा) जैसे प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ रखे जाने पर फोन कितना प्रासंगिक है।

निर्णय

Redmi 10 Prime एक बड़ी बैटरी, थोड़ी तेज़ चार्जिंग, एक नया प्राथमिक कैमरा और डिवाइस के पिछले पुनरावृत्ति की तुलना में अच्छी डिज़ाइन भाषा प्रदान करता है। हालाँकि, डिस्प्ले के अलावा, Redmi Note 10 सीरीज़ पर डिवाइस के लिए सिफारिशों के रास्ते में बहुत कम है, जिसकी कीमत थोड़ी अधिक है।

Redmi 10 Prime 9

नीचता

मुझे Redmi 10 Prime पर उत्कृष्ट डिज़ाइन भाषा के साथ आने के लिए Xiaomi की उत्पाद डिज़ाइन टीम को श्रेय देना होगा। जबकि निर्माण सामग्री पॉली कार्बोनेट बनी हुई है, चमकदार टच-अप और रंग ढाल योजना ने मुझे प्रभावित किया है। विशाल कैमरा हाउसिंग में प्रमुख रूप से शीर्ष पर सिग्नेचर 50MP कैमरा है, जिसके बारे में Xiaomi काफी डींग मार रहा है। कंपनी वास्तव में पिछले पुनरावृत्ति की तुलना में मोटाई में कुछ मिलीमीटर शेव करने में कामयाब रही है, जबकि बैटरी की क्षमता 6,000mAh तक बढ़ा दी गई है। फोन का वजन भी संतुलित महसूस होता है, जबकि किनारों के चारों ओर कर्व एक मजबूत पकड़ प्रदान करता है। हेडफोन जैक ठेठ Xiaomi फैशन में फोन के शीर्ष पर अपना रास्ता ढूंढता है, जबकि यूएसबी सी पोर्ट और स्पीकर ग्रिल सबसे नीचे हैं। उस नोट पर, Xiaomi ने स्टीरियो साउंड प्रदान करने के लिए एक माध्यमिक स्पीकर के रूप में इयरपीस का उपयोग किया है, जिसकी मैं बहुत सराहना करता हूं। फिंगरप्रिंट सेंसर को साइड में पावर बटन में इंटिग्रेट किया गया है।

Redmi 10 Prime 7

डिवाइस के मोर्चे के लिए, Xiaomi एक 90Hz IPS LCD पैनल को एकीकृत करने के लिए पर्याप्त है, लेकिन शीर्ष पर एक बड़ा छेद पंच के साथ। बेहतर देखने के अनुभव के लिए डिस्प्ले के चारों ओर बेजल्स को ज्यादातर पतला रखा गया है। रिज़ॉल्यूशन FHD + है, हालाँकि यह एक न्यूनतम न्यूनतम है जिसकी आप इस मूल्य बिंदु पर उम्मीद कर सकते हैं। बाहरी उपयोग के लिए ब्राइटनेस का स्तर अच्छा है और ऑफ-एक्सिस कलर शिफ्ट उतना प्रमुख नहीं है जितना कि बजट श्रेणी में अन्य ओईएम द्वारा कुछ अन्य एलसीडी पैनल पर। रीडिंग मोड, डार्क मोड और रिफ्रेश रेट को एडजस्ट करने के लिए टॉगल के साथ डिस्प्ले सेटिंग्स में कलर सैचुरेशन को कस्टमाइज किया जा सकता है। ओटीटी सामग्री के लिए, डिवाइस के वाइडवाइन एल1 प्रमाणन में आपको एचडी देखने के लिए कवर किया जाएगा।

Redmi 10 Prime 8

फोन के पिछले हिस्से पर कुल चार कैमरे हैं, जिसमें 50MP का प्राइमरी कैमरा शामिल है, जो 8MP अल्ट्रा-वाइड, 2MP डेप्थ और 2MP मैक्रो शूटर द्वारा समर्थित है। आगे की तरफ, आपको पंच-होल में 8MP का सेल्फी शूटर मिलता है। कैमरों का किराया कैसा है, इसके बारे में कुछ विवरण यहां दिए गए हैं।

  • डेलाइट शॉट्स अच्छे लगे, पर्याप्त डिटेल और काफी अच्छी डायनेमिक रेंज के साथ। लाल और नीले रंग में संतृप्ति के रंग के साथ रंग यथार्थवादी और ज्वलंत थे। शटर स्पीड तेज है, लेकिन ऑटोफोकस मेरी पसंद की तुलना में थोड़ा धीमा है, जिसके परिणामस्वरूप तेज गति वाली वस्तुओं के धुंधले शॉट होते हैं। शूटर के अन्य पहलुओं में एक UHD 50MP मोड शामिल है जो शॉट्स में क्रॉप करने और बेहतर विवरण बनाने की अनुमति देता है। अत्यधिक तेज धूप की स्थिति में भी एक्सपोजर बहुत नियंत्रित होता है।

स्लाइडर

  • कम रोशनी में फोटोग्राफी बहुत प्रभावशाली नहीं थी, जो आश्चर्यजनक है क्योंकि Xiaomi के पास बजट सेगमेंट में शायद सबसे अच्छी रात की फोटोग्राफी क्षमताएं हैं। फोकस समय उतना अच्छा नहीं है और फ्रेम के केंद्र के आसपास के शॉट्स में बहुत नरमी है। असिस्टेड स्ट्रीट लाइटिंग के साथ भी शोर का स्तर अधिक है और समर्पित नाइट मोड भी कोई चमत्कार नहीं कर रहा है। पोर्ट्रेट मोड शॉट्स सब्जेक्ट की अच्छी आउटलाइनिंग और आंखों पर आसानी से पड़ने वाले अच्छे ब्लर की तुलना में काफी बेहतर हैं। मैक्रो मोड बहुत सारे रंगों को धो देता है लेकिन डिटेलिंग के साथ अच्छा है, कम से कम 2MP सेंसर जितना प्राप्त करने में सक्षम है। अल्ट्रा-वाइड कैमरा किनारे पर एक विकृत रूप बनाता है और प्राथमिक शूटर के साथ रंग तापमान अक्सर बाधाओं पर होता है।

Cmssa

  • सेल्फी कैमरा कुछ भी शानदार नहीं है लेकिन जहां तक ​​​​इमेज क्वालिटी और फेशियल डिटेलिंग की बात है, सेंसर बस काम पूरा कर देता है। कुल मिलाकर, मैं इस बार डिवाइस के ऑप्टिक्स में थोड़ा निराश महसूस करता हूं, खासकर जब Redmi Note 10 बेहतर इमेज प्रोसेसिंग में इतना अधिक कुशल है, जबकि इसकी कीमत लगभग 1,500 रुपये अधिक है।
bench

Redmi 10 Prime को पावर देने वाला MediaTek Helio G88 एक नया चिपसेट है जिसे ताइवानी सिलिकॉन दिग्गज द्वारा डिज़ाइन किया गया है, जो पहले से ही कुछ Xiaomi फोन पर मौजूद Helio G85 के अपग्रेड के रूप में है। हालाँकि, G88 G85 पर कोई महत्वपूर्ण प्रदर्शन लाभ प्रदान नहीं करता है। जहां तक ​​प्रसंस्करण की बात है, कीमत के लिए Helio G88 काफी मानक मुद्दा है। यह मल्टी-टास्किंग में अच्छा है और बैटरी से पूरी शक्ति निकाले बिना भारी ऐप्स चलाने के लिए पर्याप्त कुशल है। मेरे लिए यह बताना समझदारी है कि प्रदर्शन के मामले में Redmi 10 Prime जो पेशकश कर सकता है वह सस्ते Narzo 30A से भी प्राप्त किया जा सकता है। दोनों फोन समान ग्राफिक्स सेटिंग्स पर बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया जैसे समान रूप से मांग वाले कार्यों को चला सकते हैं। इसके अलावा आपको शुरुआती वैरिएंट के रूप में 4GB रैम और 64GB नॉन-एक्सपेंडेबल इंटरनल स्टोरेज मिलता है जो कीमत के लिए थोड़ा कम लगता है। स्पीकर प्रभावशाली रूप से अच्छे लगते हैं और मुझे Jio के नोएडा नेटवर्क पर फोन की 4G क्षमताओं के साथ कोई समस्या नहीं हुई।

gha

सॉफ्टवेयर के मोर्चे पर, डिवाइस एंड्रॉइड 11 पर Xiaomi के मालिकाना MIUI 12.5 स्किन को चलाता है। iOS से संकेत हैं, जैसे कि बाईं ओर से नीचे की ओर स्वाइप करने पर सूचनाएं आती हैं जबकि दाईं ओर त्वरित सेटिंग्स नीचे आती हैं। एंड्रॉइड 12 के कुछ तत्व भी चलन में हैं जैसे प्रमुख रूप से बड़े ब्लूटूथ, वाई-फाई, फ्लैशलाइट और मोबाइल डेटा आइकन। आप मेरे सहयोगी द्वारा POCO F3 GT की समीक्षा में सुविधाओं की पूरी सूची देख सकते हैं। लब्बोलुआब यह है कि Xiaomi ने अपनी Android त्वचा पर संचालन क्षमता को बदलने के लिए काफी काम किया है और इसमें से अधिकांश मेरी पसंद के अनुसार है।

Redmi 10 Prime 6

बैटरी-वार फोन 6,000mAh की सेल में पैक हो रहा है जो 18W फास्ट चार्जिंग द्वारा समर्थित है। चिपसेट बहुत अधिक बिजली की भूख नहीं होने के कारण, फोन एक बार चार्ज करने पर लगभग दो दिनों तक आसानी से चल सकता है। डिवाइस के साथ मेरा उपयोग नेटफ्लिक्स पर मनी हीस्ट के नवीनतम सीज़न को देखने, मेरे सोशल मीडिया अकाउंट्स की जाँच करने, YouTube देखने और BGMI गेमिंग के कुछ घंटों तक सीमित है। दूसरे दिन के अंत तक, मेरे पास अभी भी लगभग 10 प्रतिशत रस बचा था जो डिवाइस के बैटरी प्रबंधन के बारे में बहुत कुछ बताता है। हालांकि, फोन को चार्ज करने में थोड़ा समय लगता है, करीब 150 मिनट।

Redmi 10 Prime 4

अंतिम फैसला

Redmi 10 Prime में वे सभी स्पेक्स हैं जिनकी आप एक बजट Redmi डिवाइस से उम्मीद कर सकते हैं जैसे कि एक बड़ी बैटरी, अच्छा प्रदर्शन और एक उच्च उपयोगिता वाला डिस्प्ले, हालाँकि शूटिंग कौशल एक को छोड़ देता है। हालाँकि, डिवाइस की कीमत Redmi Note 10 के इतने करीब है, जो कीमत के लिए एक बेहतर फोन है, अजीब लगता है। मेरी समीक्षा इकाई, जो कि 6GB रैम और 128GB स्टोरेज के साथ आती है, की कीमत 14,999 रुपये है जो कि उच्च स्तर पर प्रतीत होती है। मुझे लगता है कि Redmi 10 Prime एक अच्छा फोन है, लेकिन अगर यह बेहतर कैमरा और परफॉर्मेंस आप चाहते हैं, तो Redmi Note 10S या Realme 8 सुरक्षित दांव होगा।

Redmi 10 Prime 2

संपादक की रेटिंग: 3.5 / 5

पेशेवरों

  • सुंदर डिजाइन
  • 90Hz डिस्प्ले एक आकर्षण की तरह काम करता है
  • लंबी बैटरी लाइफ

दोष

  • कैमरों में सुधार की जरूरत
  • मूल्य निर्धारण थोड़ा अधिक लगता है



[ad_2]

Vertika
http://views24hours.com
Vertika is the lead writer on views24hours.com. With experience from top news agencies, she knows all about writing and explaining the stuff to readers. Keep reading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *