Friday, September 24, 2021
Home > news > SBI योनो के टक्कर में शुरू हुआ bob world ऐप, अब घर बैठे मिलेगी 220 सर्विस | Bank of Baroda launches one stop digital platform bob World customer can avail 220 banking services
news

SBI योनो के टक्कर में शुरू हुआ bob world ऐप, अब घर बैठे मिलेगी 220 सर्विस | Bank of Baroda launches one stop digital platform bob World customer can avail 220 banking services

Bank Of Baroda

[ad_1]

इसी ऐप पर ई-कॉमर्स वेबसाइट को भी इंटीग्रेट किया गया है ताकि ग्राहक एमेजॉन या फ्लिपकार्ट जैसी ऑनलाइन शॉपिंग साइट से खरीदारी कर सकें. शॉपिंग के लिए इसी ऐप से बिल पेमेंट भी कर सकते हैं.

बैंक ऑफ बड़ौदा

बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपना डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म बीओबी वर्ल्ड (bob world) लॉन्च किया है. यह ऐसा मोबाइल ऐप है जहां एक साथ कई तरह की बैंकिंग सेवाएं ली जा सकती हैं. ग्राहकों को चौबीसों घंटे और सातों दिन बैंकिंग सुविधा देने के लिए यह ऐप शुरू किया गया है. डिजिटल बैंकिंग की सभी सुविधाएं अब एक साथ और एक ही ऐप में ली जा सकेंगी.

इस ऐप के जरिये ग्राहकों को बैंकिंग प्रोडक्ट और सर्विस की सुविधा दी जाएगी. इस ऐप में सेविंग्स, इनवेस्टमेंट, लोन औ शॉपिंग की सर्विस एक साथ मिलेगी. 23 अगस्त को बीओबी वर्ल्ड की शुरुआत की गई और अभी तक 50 लाख यूजर्स इस ऐप को डाउनलोड कर चुके हैं. इस ऐप पर वैसी ही सुविधाएं दी जा रही हैं जो स्टेट बैंक का योनो ऐप देता है.

10 मिनट में खोलें डिजिटल अकाउंट

बैंक ऑफ बड़ौदा के मुताबिक बीओबी वर्ल्ड ऐप पर ग्राहकों को एक साथ 220 से ज्यादा सर्विस का लाभ मिलेगा. रिटेल बैंकिंग सर्विस के 95 परसेंट काम इसी ऐप से किए जाएंगे. इस ऐप के माध्यम से देश-विदेश के सभी कस्टमर बैंक ऑफ बड़ौदा की सर्विस का लाभ उठा सकेंगे. इस ऐप पर 10 मिनट में डिजिटल अकाउंट खोला जा सकता है. साथ में ग्राहक को तुरंत वर्चुअल डेबिट कार्ड भी दिया जएगा. बीओबी वर्ल्ड से ही कोई ग्राहक लोन भी ले सकता है. इसके लिए सभी जरूरी कागजी कार्यवाही ऐप से की जाएगी.

ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते हैं

इसी ऐप पर ई-कॉमर्स वेबसाइट को भी इंटीग्रेट किया गया है ताकि ग्राहक एमेजॉन या फ्लिपकार्ट जैसी ऑनलाइन शॉपिंग साइट से खरीदारी कर सकें. शॉपिंग के लिए इसी ऐप से बिल पेमेंट भी कर सकते हैं. बैंक का कहना है कि ग्राहकों को ज्यादा सुविधा देने और एक ही ऐप से सभी काम करने के लिए बीओबी वर्ल्ड की शुरुआत की गई है. इस ऐप का लुक और लेआउट बहुत आकर्षक बनाया गया है जिसे ग्राहक खूब पसंद कर रहे हैं. पहले जो ऐप लॉन्च किया गया था, अब उसका नया वर्जन लाया गया है.

क्या कहते हैं ग्राहक

कुछ ग्राहकों का कहना है कि पहली बार इस ऐप को डाउनलोड करने में दिक्कत आती है. अगर कोई ग्राहक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या अकाउंट नंबर से बीओबी वर्ल्ड ऐप को रजिस्टर करना चाहता है तो डेबिट कार्ड का नंबर नहीं पूछा जाता. ग्राहक इसे गलत बता रहे हैं क्योंकि इसका मतलब हुआ कि ऐप अपने आप डेबिट कार्ड का नंबर फेच कर लेता है. ऐप पर अकाउंट नंबर को रजिस्टर्ड होना चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं है.

एक ग्राहक बताते हैं कि एक मोबाइल नंबर से सिर्फ एक कस्टमर आईडी को ही रजिस्टर करने की सुविधा मिल रही है. अगर किसी ग्राहक के पास एक ही मोबाइल नंबर से दो या तीन बैंक अकाउंट जुड़े हैं या अलग-अलग कस्टमर आईडी हैं तो ग्राहक को सबके लिए अलग से मोबाइल रखना होगा. बीओबी वर्ल्ड इस ससस्या का समाधान नहीं कर पाता.

ये भी पढ़ें: NPS में सरकार करने जा रही ये बड़ा बदलाव, कंपनीज एक्ट में आ सकता है पेंशन का काम

[ad_2]

Vertika
http://views24hours.com
Vertika is the lead writer on views24hours.com. With experience from top news agencies, she knows all about writing and explaining the stuff to readers. Keep reading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *