Thursday, November 26, 2020
Home News 10 जुलाई को आएगा CISCE Board Class 10th and 12th का Result

10 जुलाई को आएगा CISCE Board Class 10th and 12th का Result

काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने 10वी और 12वी बोर्ड के रिजल्ट की तारीख का ऐलान कर दिया गया है(CISCE Board Class 10th and 12th Results)। यह बोर्ड आज दोपहर यानी 10 जुलाई 2020 को 3 बजे तक रिजल्ट जारी कर देगा। छात्र और परिजन अपना रिजल्ट आधिकारिक साइट पर देख पाएंगे। आपको बता दें कि आमतौर पर यह रिजल्ट मई महीने में ही  जारी कर दिया जाता है, लेकिन इस बार कोरोना के कारण पहले परिक्षाओं में बाधाएं उतपन्न हुई और फिर मूल्यांकन में जिसकी वजह से ही रिजल्ट में भी देरी हो गई है।

कोरोना के कारण मुल्यांकन और रिजल्ट में हो रही देरी को देखते हुए सुप्री्म कोर्ट ने CISCE बोर्ड को यह निर्देश दिया था कि वह 15 जुलाई 2020 से पहले ही दोनो कक्षाओं का रिजल्ट जारी कर दें। इसी आदेश के बाद बोर्ड ने अपनी बची हुई प्रक्रिया में तेजी दिखाई और रिजल्ट जारी करने का ऐलान कर दिया। अब इस बोर्ड के छात्र छात्राएं 10 जुलाई 2020 को अपना रिजल्ट देख सकेंगे।

CISCE बोर्ड से संबंधित स्कूल, अपने स्कूल के प्रिसिंपल की लॉग इन आईडी और पासवर्ड की मदद से CAREERS पोर्टल पर स्टूडेंट्स के रिजल्ट देख सकेंगे।

CISCE Board Class 10th and 12th Results

  1. रिजल्ट देखने के लिए स्टूडेंट्स  https://www.cisce.org/  या results.cisce.org पर जाएं।
  2. स्क्रीन पर CISCE का रिजल्ट पेज ओपन होगा।
  3. CISCE बोर्ड रिजल्ट आते ही अपना UID, इंडेक्स नंबर और कैप्चा सबमिट करें।
  4. आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।
  5. स्टूडेंट़्स यहां से उसका प्रिंट ले सकते हैं।

SMS के जरिए देख सकते हैं CISCE Board Results

जो छात्र अपना रिजल्ट SMS के जरिए देखना चाहते हैं वह देख सकते हैं, इसके लिए छात्रों को अपना रोल नांबर या आईडी इस नंबर पर 09248082883 भेजनी होगी। छात्र अपनी ICSCE/ISC की यूनिक आईडी दर्ज करें और जो नंबर आपको ऊपर बताया गया है उस पर मैसेज कर दें इस तरह आपके पास रिजल्ट फोन पर ही आ जाएगा।

ऐसे किया गया असेसमेंट

ज्ञात हो की कोरोना के कारण बहुत से छात्रों की परिक्षाएं स्थगित कर दी गई थी, जिसके बाद परिक्षाएं फिर से हो ही नहीं पाई। इसके बाद बोर्ड ने अपनी असेसमेंट स्कीम रखी। जिसमें बताया गया कि जिन छात्रों की परिक्षाएं नहीं हुई हैं उनका मुल्यांकन किस आधार पर होगा। अगर आप यह स्कीम देखना चाहते हैं तो आप इस बोर्ड की आधिकारिक साइट पर जा सकते हैं। साइट का लिंक https://www.cisce.org

सिलेबस में की गई कटौती 

CISCE ने अगले एकेडमिक सेशन में 10वीं- 12वीं के सभी प्रमुख विषयों के सिलेबस को 25 फीसदी तक कम करने का फैसला किया है। इस बारे में बोर्ड ने एक ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर बताया कि, “मौजूदा सत्र 2020-21 के दौरान अनुदेशात्मक घंटों में होने वाले नुकसान के लिए निर्णय लिया गया है।” बोर्ड ने कहा कि विशेषज्ञों के परामर्श के बाद पाठ्यक्रम को कम करने का फैसला लिया गया है।

बढ़ते मामलों के कारण नहीं खुलेंगे अभी स्कूल

देश के ताजा हालातों को देखते हुए रिजल्ट तो जारी करा दिए गए हैं, लेकिन स्कूल कब तक खोले जाएंगे यह कह पाना बहुत मुश्किल हो गया है। क्योंकि लगातार कोरोना के मामले देश में बढ़ते  जा रहे हैं, वही दूसरी तरफ इसकी वैक्सीन कब बनाई जाएगी और कब वह बाजार में आएगी, इसका कोई जवाब ही नहीं है। इसके अलावा बच्चों के माता पिता भी यही चाहते हैं कि स्कूलों को अभी ना खोला जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

किसान मित्र योजना 2020 | Kisan Mitra Yojna Online Apply Kaise Kare | Jaane Kya Hai Schemes

भारत एक कृषि प्रधान देश है जहां की 70% आबादी गांव में निवास करती है यहां के लोग पारंपरिक खेती करते हैं...

पंजाब घर घर रोजगार योजना जाने क्या है स्कीम ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे

पंजाब में बढ़ती बेरोजगारी को देखते हुए वहां के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने पंजाब घर-घर रोजगार योजना ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया है...

शुरू हुई झारखण्ड में दसवीं, बाहरवीं Compartment Exam के लिए रजिस्ट्रेशन, jac.jharkhand.gov.in पर करें आवेदन

JAC Compartment के लिए 10वीं और 12वीं कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षा शुरू कर रही है। इस कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन...

फर्जी रेलवे भर्ती 2020 – झांसे में न आएं, ऐसे समझें भर्ती असली है या फर्जी

हाल ही में रेलवे की जॉब की vacancies से संबंधित एक विज्ञापन अर्थात एडवर्टाइजमेंट प्रकाशित अधिसूचित हुआ है जिसमें लगभग 5000 रिक्त...

Recent Comments