PM Kisan 10th Instalment Date Status – 10 वीं किश्त कैसे देखें पेमेंट चेक

नीचे आप पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर PM Kisan Status कैसे देखें यह जान पाएंगे – 10 वीं किस्त तिथि, जो दिसंबर, 2021 है, भुगतान की स्थिति की जांच कैसे करें, और महत्वपूर्ण लिंक जो कि 10 वीं किस्त के अपडेट में अत्यंत सहायक होंगे, के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। प्रधान मंत्री मोदी ने 2018 में मंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की और अब तक बड़ी संख्या में लाभार्थियों को लाभान्वित किया है। अपने भुगतान की स्थिति की जांच करने के लिए आप आधिकारिक pmkisan.nic.in वेबसाइट पर जा सकते हैं। आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत नए किसान के रूप में पंजीकरण करा सकते हैं और प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ उठा सकते हैं।

PM Kisan 10th Kist Date

पीएम किसान एक केंद्रीय क्षेत्र का कार्यक्रम है जो पूरी तरह से छोटे और सीमांत किसानों के लिए संघीय सरकार द्वारा वित्त पोषित है। यह 1 दिसंबर, 2018 से प्रभावी हो गया। यह योजना तीन किस्तों में किसानों की भूमि पर 6,000 रुपये की वार्षिक सब्सिडी प्रदान करती है।

राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन की सहायता से किसान परिवारों को कार्यक्रम के लिए सहायक किसानों के रूप में पहचाना जाएगा। धनराशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित की जाएगी। इस संदर्भ में “परिवार” शब्द का अर्थ पति, पत्नी और नाबालिग बच्चों से है।

कैसे चेक करें PM Kisan Yojana 10th installment Date – Status

पीएम पीएम किसान स्थिति-10वीं किस्त तिथि कुछ महीनों में घोषित की जाएगी, और लाभार्थी आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर अपने दसवीं किस्त भुगतान की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें >  UP Board 12th Result 2022 - ऐसे करें Roll number से check

आप गाँव-से-गाँव डेटा हस्तांतरण की स्थिति की जाँच कर सकते हैं और लाभार्थी सूची में अपने शामिल होने की पुष्टि कर सकते हैं। पीएम किसान निधि योजना के साथ पंजीकरण करने के बाद, आप धन हस्तांतरण लाभ का लाभ उठा सकेंगे।

पीएम मोदी ने 9 अगस्त, 2021 को वीडियोकांफ्रेंसिंग के जरिए पीएम किसान की नौवीं किस्त का प्रसारण किया। तीन महीने बाद दसवीं किस्त खातों में जमा की जाएगी, यानी नवंबर में लाभार्थी के खाते में डीबीटी होगी।

पीएम किसान की पात्रता मानदंड

इस योजना से सभी कृषक परिवार जिनके पास भूमि है, लाभ उठा सकते हैं। शासन के दिशानिर्देश एक ज़मींदार किसान परिवार को एक पति, पत्नी और नाबालिग बच्चों से मिलकर परिभाषित करते हैं, जिनके पास राज्य या केंद्रशासित प्रदेश के कैडस्टर द्वारा परिभाषित कृषि योग्य भूमि है।

लाभार्थियों की पहचान मौजूदा भूमि कार्यकाल प्रणाली के माध्यम से की जाती है।

पीएम किसान योजना में उच्चतम आर्थिक स्थिति वाले लाभार्थियों की निम्न श्रेणियां योजना का लाभ लेने में असमर्थ होंगी।

  • प्रत्येक मालिक संस्था।
  • ब्रीडर परिवार जो निम्न में से एक या अधिक श्रेणियों में आते हैं:
  • वर्तमान और अतीत में संवैधानिक कार्यों के धारक।
  • मंत्री, राज्य मंत्री, पंचायतों के जिला अध्यक्ष, नगर निगमों के महापौर, लोकसभा या राज्य सभा के सदस्य, या राज्य विधानसभाओं या राज्य विधान परिषदों, वर्तमान और पूर्व
  • सभी सेवानिवृत्त और सक्रिय कर्मचारी और केंद्र या राज्य सरकार के मंत्रालयों, कार्यालयों, या विभागों, और उनकी क्षेत्रीय इकाइयों के साथ-साथ केंद्रीय या राज्य पीईएस और सरकार के अधीन सहायक कार्यालयों या स्वायत्त संस्थानों के साथ-साथ स्थानीय सरकारों के कर्मचारी। (चतुर्थ श्रेणी/मल्टीटास्किंग/ग्रुप डी कर्मचारियों को छोड़कर।)
  • कोई भी सेवानिवृत्त या सेवानिवृत्त व्यक्ति जो कम से कम 10,000 रुपये की मासिक पेंशन प्राप्त करता है (चतुर्थ श्रेणी / मल्टीटास्किंग / ग्रुप डी कर्मचारियों को छोड़कर)
  • कोई भी व्यक्ति जिसने पिछले वित्तीय वर्ष में आयकर का भुगतान किया हो।
  • इंजीनियर, चिकित्सक, चार्टर्ड एकाउंटेंट, वकील और आर्किटेक्ट सभी पेशेवर संघों के सदस्य हैं और अपने अभ्यास के माध्यम से अपने पेशे का अभ्यास करते हैं।
यह भी पढ़ें >  RTE Uttarakhand Admission 2022- ऐसे करें Online Student Registration

PM KISAN के अनुसार देय लाभ


पीएम किसान योजना के तहत, सभी किसान परिवार जिनके नाम पर कृषि योग्य भूमि है, वे प्रति वर्ष 6,000 रुपये की आय सहायता के पात्र हैं, चाहे उनकी जोत का आकार कुछ भी हो।

प्रत्येक वर्ष, 6000 रुपये की राशि का भुगतान तीन समान किश्तों में किया जाता है:

  • राशि 2000 रुपये भुगतान अवधि
  • अप्रैल और जुलाई के बीच 2000 रुपये
  • अगस्त से नवंबर तक 2000 रुपये
  • दिसंबर से मार्च तक 2000 रुपये

PM Kisan दसवीं किश्त पेमेंट स्टेटस कैसे देखें

  • अधिक जानने के लिए, कृपया आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
pm kisan 10th kist check status
  • सबसे ऊपर, “किसान कॉर्नर” विकल्प पर क्लिक करें और फिर दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
  • अनुरोध की स्थिति देखने के लिए लाभार्थी स्थिति विकल्प का चयन करें। स्थिति में किसान के नाम और उसके बैंक खाते में भेजी गई राशि की सूची शामिल होगी।
  • एक अतिरिक्त आधार, खाता या सेल फोन नंबर दर्ज करें।
check by name aadhaar number mobile number
  • अंत में, “डेटा प्राप्त करें” पर टैप करें

पीएम-किसान योजना के बारे में अतिरिक्त जानकारी

जून 2019 में, भूमि के आकार की परवाह किए बिना कृषि परिवारों के स्वामित्व वाली 14.5 करोड़ एकड़ भूमि तक लाभ का विस्तार किया गया।संस्थागत जमींदार, संवैधानिक पदों पर बैठे किसान परिवार, सक्रिय या सेवानिवृत्त सिविल सेवक, और राज्य और केंद्र सरकारों के कर्मचारी, सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम और सरकार के स्वायत्त निकाय पीएम किसान शासन से बाहर हैं।10,000 से अधिक मासिक आय वाले चिकित्सक, इंजीनियर और सेवानिवृत्त जैसे पेशेवर, साथ ही पिछले कर वर्ष के करदाता, इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं। यह पीएम किसान स्थिति – 10 वीं किस्त तिथि की हमारी चर्चा को समाप्त करता है, जो कि दिसंबर, 2021 है, और जमा की जाने वाली राशि रु 2000/- है

यह भी पढ़ें >  Free Sauchalay Online Registration – ऐसे करें  फ्री शौचालय बनवाने हेतु ऑनलाइन आवेदन

Leave a Comment