PM Berojgari Bhatta Yojana 2022 के नाम से चल रही है योजना सच है या फेक ?आईये जानें

पीएम बेरोजगारी भत्ता योजना सच है या झूठ ?

प्रधान मंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के नाम पर कुछ ऐसी जानकारी आजकल सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हो रही है

पीएम बेरोजगारी भत्ता योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा देश के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को लाभ पहुंचाने के लिए की गई है। इसके अंतर्गत, देश के जो युवा शिक्षित है परंतु उनके पास कोई रोजगार नहीं है उन युवाओं को केंद्र सरकार द्वारा 2000 से ₹2500 तक की धनराशि बेरोजगार भत्ता के रूप में युवाओं को प्रदान की जाएगी। Pradhanmantri berojgari bhatta yojana 2022 के तहत देश के 20 करोड़ युवाओं को लाभ पहुंचाया जाएगा।

पीएम बेरोजगारी भत्ता योजना की किसी भी सूचना पर भरोसा ना करें। क्योंकि इस वक्त बहुत से ऑनलाइन एवं ऑफलाइन स्त्रोतों के माध्यम से यह झूठी मनगढ़ंत भ्रामक सूचनाएं फैलाई जा रही है। इस प्रकार की झूठी जानकारियों के झासे में ना पड़े यह सब पूरी तरह से गलत है, PM बेरोजगारी भत्ता योजना में कोई सच्चाई नहीं है।

PM berojgari bhatta yojana का सच

इस प्रकार की कोई भी योजना केंद्र सरकार द्वारा प्रारंभ नहीं की गई है तथा प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना को लेकर कई प्रकार की भ्रामक अफवाह फैलाई जा रही है। इस प्रकार की किसी भी सूचना एवं संदेश पर भरोसा नहीं करे।

इसके साथ यह भी अफवाहें फैलाई जा रही है कि इस योजना में आवेदन के लिए युवाओं की शिक्षित योग्यता 12वीं पास होनी चाहिए। इस योजना के तहत देश के केवल बेरोजगार युवा ही पात्र होंगे। इस योजना के अंतर्गत 50% भत्ता केंद्र सरकार द्वारा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें >  Delhi EWS Admission 2022-23, ऐसे करें Online Registration, Application Form

यह सभी प्रकार की जानकारियों में किसी भी प्रकार की कोई सच्चाई नहीं है

झूठी PM Berojgar Bhatta Yojana 2022 का फेक प्रारूप

 PM बेरोजगारी भत्ता योजना 2022
Pradhanmantri berojgari bhatta yojana 2022

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के नाम पर मांगे जाने वाले दस्तावेज 

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Fake PM बेरोजगार भत्ता योजना में ऑनलाइन आवेदन न करें

इस योजना के तहत देश के जो इच्छुक युवा पंजीकरण फॉर्म/ रजिस्ट्रेशन फॉर्म/ ऑनलाइन आवेदन या किसी भी प्रकार का आवेदन फॉर्म खोज रहे हैं उनको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा इस तरह की कोई भी योजना अभी तक प्रारंभ नहीं की गई है और ना ही किसी प्रकार के आवेदन फॉर्म जारी किए गए हैं। यदि आपको किसी मैसेज या व्हाट्सएप के द्वारा या अन्य किसी सोशल मीडिया अथवा ऑनलाइन/ऑफलाइन स्रोत के माध्यम से बताया जा रहा है कि PM Unemployement Allowance Scheme 2022 योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन अथवा पंजीकरण स्वीकृत किए जा रहे हैं तो यह बिल्कुल fake है इस प्रकार की किसी भी जानकारी से सतर्क रहें।

सामान्यतः पूछे जाने वाले प्रश्न

1) क्या प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना से संबंधित सभी जानकारी झूठ है?

2) किसी भी योजना की प्रमाणिकता कैसे ज्ञात की जा सकते हैं?

उ- किसी भी प्रकार की योजना की प्रमाणिकता जांच करने के लिए आप सरकार की आधिकारिक वेबसाइट या फिर संबंधित कार्यालयों द्वारा संपूर्ण जानकारी प्राप्त करके योजना की प्रमाणिकता ज्ञात कर सकते हैं।

3) इस प्रकार की भ्रामक जानकारी किस उद्देश्य से देश में फैलाई जा रही है?

उ- देश के आसानी से आकर्षित होने वाले युवा वर्ग को भ्रमित करने के लिए इस प्रकार की जानकारी ऑनलाइन एवं ऑफलाइन कई माध्यम से फैलाई जा रही है। जिससे कि धोखाधड़ी करने वाले युवाओं के माध्यम से ठगी कर सके।

Leave a Comment