IPO Allotment Status Online Check करने के यह है तरीके

Initial Public Offer (IPO) पूंजी जुटाने के लिए किसी प्राइवेट कंपनी द्वारा बाजार में लाया जाता है। जब किसी कंपनी को अतिरिक्त पूंजी आवश्यकता होती है तो वह आईपीओ जारी करती है। शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने के बाद कंपनी के शेयरों की खरीदी होने लगती है। अगर आपने IPO में निवेश किया है तो आप आनलाइन अपने अलॉटमेंट की स्थिति (IPO Allotment status online check) देख सकते है। 

क्या है आईपीओ (IPO)?

  • इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) पूंजी जुटाने के लिए किसी प्राइवेट कंपनी द्वारा बाजार में लाया जाता है जो कि एक प्राइवेट कंपनी को पब्लिक कंपनी में बदलने की प्रक्रिया है।
  • आईपीओ के जरिए प्राप्त पूंजी को कंपनी अपने व्यापार के विस्तार तथा अन्य प्रकार की जरूरतों को पूरा करने के लिए खर्च करती है। 
  • देश में कई प्राइवेट कंपनियां काम कर रही हैं इनमें कई कंपनियां परिवार या कुछ शेयर होल्डर आपस में मिलकर चलाते हैं जब इन कंपनियों को पूँजी की जरूरत होती है तो यह खुद को शेयर बाजार में लिस्ट कराती हैं और इसका सबसे कारगर तरीका है IPO जारी करना।

IPO लाने का कारण:

  • जब किसी कंपनी को अतिरिक्त धन की आवश्यकता होती है तो वह आईपीओ जारी करती है और बाजार से कर्ज लेने के बजाय कंपनी IPO से पूंजी जुटाती है। यह किसी भी कंपनी की विस्तार योजना होती है। शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने के बाद ही कंपनी के शेयरों की खरीद हो पाती है।
  • शेयर मार्केट में लिस्ट होने के लिए प्राइवेट कंपनी जो आईपीओ/IPO लाती है असल में वह बड़ी संख्या में आम लोगों, निवेशकों और अन्य सहायक कंपनी को अपने शेयर अलॉट करती है। अगर आसान भाषा में समझे तो, अब उस कंपनी का मालिक सिर्फ उसे चलाने वाला परिवार या शेयर होल्डर नहीं होते बल्कि वह सब होते हैं जिनको आईपीओ में शेयर allot होते हैं।
यह भी पढ़ें >  RTE Gujarat Admission 2022-23, क्या है Date, कैसे करें Online Apply, ऐसे भरें Registration Form

निवेश के बाद शेयर कब अलॉट किया जाता है

IPO में निवेश करने के बाद शेयर का अलॉटमेंट आईपीओ बंद होने के बाद होता है। आईपीओ बंद होने के बाद सभी बिड्स का असेसमेंट होता है और अगर कोई बिड (BID) अवैध होती है तो शेयर अलाट नहीं होता। अगर किसी IPO को कुल जारी शेयर के मुकाबले कम शेयर या उतने ही शेयर की बोली मिलती है तो सभी इन्वेस्टर को उनकी बोली के मुताबिक शेयर अलॉट हो जाते हैं।

IPO Allotment status ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया

  • एलॉटमेंट स्टेटस चेक करने के लिए सर्वप्रथम लिंक इनटाइम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या नीचे दी गई लिंक का उपयोग करें 

https://linkinindia.co.in

IPO allotment status online check
  • इसके बाद अब पृष्ठ पर दिखाई दे रहे पब्लिक इश्यू ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब अगले पेज पर, आपने जिस कंपनी का IPO खरीदा हैं सूची में से उस कंपनी के नाम का चयन करें, यहां आपको 4 तरह के विकल्प दिखाई देंगे जिसमें अपनी सुविधा अनुसार विकल्प चयन करे।
  1. PAN (Permanent Account Number)
  2. App.NO. (Application Number)
  3. DP (Depository Participant)/Client ID
  4. Account No/IFSC (Indian Financial System Code)
आईपीओ एलॉटमेंट स्टेटस को Online Check
  • अब सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको आपके अलॉटमेंट से संबंधित जानकारी प्राप्त हो जाएगी। इस प्रकार आप अपने आईपीओ एलॉटमेंट स्टेटस को Online Check कर सकते हैं।

सामान्यतः पूछे जाने वाले प्रश्न

1)IPO का पूरा नाम क्या है?

उ-IPO अर्थात् इनिशियल पब्लिक ऑफर/Initial Public offer

2)IPO या इनिशियल पब्लिक ऑफर क्या है?

उ-Initial Public Offer प्राइवेट कंपनी के द्वारा बाजार से पूंजी जुटाने का माध्यम है।

3) ऑनलाइन एलॉटमेंट स्टेटस चेक करने के लिए क्या जानकारी मांगी जाती है?

यह भी पढ़ें >  Quick Booking Taj Mahal - ऐसे करें ऑनलाइन ताजमहल टिकट बुकिंग

उ- ऑनलाइन स्टेटस चेक करने के लिए पैन कार्ड नंबर या एप्लीकेशन नंबर या डीपी क्लाइंट आईडी या अकाउंट नंबर/आईएफएससी कोड इन चारों में से किसी एक से संबंधित जानकारी प्रविष्ट करनी होती है।

Leave a Comment