E SHRAM CARD Download ऐसे करें, कुछ मिनटों में ही मोबाइल या कंप्यूटर पर पाएं SHRAMIK CARD PDF

देश के असंगठित श्रमिकों के हित को ध्यान में रखते हुए सरकार ने e-shram portal लांच किया है इसके तहत सभी श्रमिकों के ई-श्रम कार्ड बनेंगे। श्रमिक कार्ड से लगभग 38 करोड़ श्रमिकों को लाभ पहुंचेगा। Shramik card को आधार के साथ जोड़ा जाएगा ताकि  e-sharm card के माध्यम से श्रमिकों को कई तरह की योजनाओं का लाभ भी दिया जा सके। देश के करोड़ों असंगठित श्रमिकों को भारत सरकार की इस पहल से एक नई पहचान मिलेगी।

ई-श्रम कार्ड क्या है, कैसे करे डाउनलोड?

सरकार द्वारा देश के असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को दिया जाने वाला एक प्रकार का पहचान पत्र है ई-श्रम कार्ड जिसकी सहायता से उन्हें देश के किसी भी हिस्से में रोजगार प्राप्त करने हेतु योग्य माना जाएगा। 

इसमें श्रमिक का नाम, स्थाई पता, शैक्षिक योग्यता, कौशल प्रकार, आदि का विवरण होगा, तथा सभी पंजीकृत श्रमिकों को एक 12 अंको का UAN ( यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) भी प्रदान किया जाएगा जो पूरे देश में मान्य होगा।

ई-श्रम कार्ड के लाभ:

  • यदि आप ई-श्रम कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं तो आप को सरकार की तरफ से एक यूनिक आईडी कार्ड मिलता है जिस पर Unique identification number होता है।
  • यदि आप ई-श्रम कार्ड बनवाएंगे और बताएंगे कि आपने कहां से किस प्रकार का काम सीखा है तो इससे रोजगार मिलने में भी सहायता होगी।
  • अगर आप किसी तरह का काम करते है लेकिन  उससे संबंधित किसी भी प्रकार की ट्रेनिंग आपने नहीं ली है तो सरकार के द्वारा आपके लिए ट्रेनिंग की व्यवस्था भी की जाएगी जिससे आप आसानी से काम की बारीकी सीख पाएंगे।
  • इसके अंतर्गत आपको पीएम सुरक्षा बीमा योजना का लाभ भी मिलेगा, जिसमें आप को ₹200000 तक का सुरक्षा बीमा एवं सरकार की तरफ से 1 साल तक का प्रीमियम भी दिया जाएगा।
  • पंजीकरण के पश्चात सभी श्रमिकों को E-shram card मिलेगा जो आपको सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ पहुंचाने में सहायता करेगा।
यह भी पढ़ें >  बाइक चालान ऑनलाइन चेक कैसे करते हैं - आईये जानें Bike Challan Online Check प्रक्रिया

ई-श्रम कार्ड के उद्देश्य:

  • सामाजिक सुरक्षा और कल्याणकारी योजनाओ को प्रवासी और सन्निर्माण श्रमिको के लिए उपलब्ध कराना।
  • केंद्र एवं राज्य सरकार एक राष्ट्रीय  डाटाबेस तैयार करना चाहती है जिसमें सन्निर्माण प्रवासी एवं प्लेटफार्म श्रमिक इसके अलावा फेरीवाला, घरेलू कृषि आदि कामगार शामिल है, इन सभी को आधार से जोड़ा जाएगा।

E-shram card PDF डाउनलोड करने की प्रक्रिया:

  • ई-श्रम कार्ड डाउनलोड करने के लिए  सबसे पहले अपना पंजीयन इ-श्रम पोर्टल पर करेंREGISTER on e-shram विकल्प की सहायता से आप e-shram portal पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन/ पंजीकरण कर सकते हैं।
  • अब कार्ड डाउनलोड के लिए सर्वप्रथम आपको ई-श्रम कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या फिर नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें।

https://eshram.gov.in

E SHRAM CARD Download
  • अब आपके सामने एक होमपृष्ठ खुलेगा जिसमें आपको REGISTER on e-shram विकल्प के अंतर्गत Update ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • अब दिखाई दे रहे पेज पर आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करें एवं कैप्चा कोड भरकर सेंड ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करें।
ई-श्रम कार्ड डाउनलोड
  • इसके बाद आपके सामने Update Profile पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपना आधार कार्ड नंबर भरना होगा इसके बाद OTP विकल्प पर क्लिक करें एवं कैप्चा कोड भरकर सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें।
REGISTER on e-shram
  • अब प्राप्त ओटीपी दर्ज कर वैलिडेट ऑप्शन पर क्लिक करें।
ई-श्रम कार्ड
  • अब आपके सामने एक पृष्ठ खुलेगा जिसमें आपको आपके आधार कार्ड से संबंधित जानकारी दिखाई देगी जिसे पढ़कर आई एग्री पर टिक करें एवं update e-kyc information विकल्प का चयन करें।
e-shram portal  KYC update
  • अब आपको स्क्रीन पर दो विकल्प दिखाई देंगे जिसमें आपको Download UAN card विकल्प का चयन करना होगा।
श्रमिक कार्ड
  • अब इस स्क्रीन पर आपको आपका ई श्रम कार्ड दिखाई देगा जिसमें आपको सबसे ऊपर दिखाई दे रहे ऑप्शन Download UAN card का चयन करना होगा इस तरह आप अपना ई श्रम कार्ड का Pdf  डाउनलोड कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें >  आधार कार्ड करेक्शन ऑनलाइन कैसे करें - Aadhaar Correction Online Process 2022

सामान्यतः पूछे जाने वाले प्रश्न

1) ई-श्रम कार्ड कैसे बनाया जाता है?

उ- यह कार्ड बनवाने के लिए आपको e-shram portal जाना होगा यहां आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन/ पंजीकरण के माध्यम से अपना ई श्रम कार्ड बनवा सकते हैं।

2) ई-श्रम कार्ड कौन डाउनलोड कर सकता है?

उ- कोई भी व्यक्ति जिसका ई श्रम कार्ड बना है वह ई श्रम पोर्टल के माध्यम से स्वयं का कार्ड पीडीएफ रूप में डाउनलोड कर सकता है।

3) E-shram card पर ₹500 कौन से राज्य में मिल रहे हैं?

उ-ई-श्रम कार्ड ₹500 केवल उत्तर प्रदेश राज्य में रहने वाले असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिकों को मिल रहे हैं।

Leave a Comment