Saturday, August 8, 2020
Home News देश में साइकिल की डिमांड में हुई बढ़ोतरी जानिए क्यों (Bicycle Demands...

देश में साइकिल की डिमांड में हुई बढ़ोतरी जानिए क्यों (Bicycle Demands Increase in Metro Cities)

दुनिया में कोरोना की महामारी क्या आई लोगों का जिंदगी जीने से लेकर सोचने तक का तरीका बदल दिया है। जो लोग पहले कभी अपनी सेहत और सेविंग्स पर ध्यान नहीं देते थे, उन्हे अचानक यह चीजे बहुत जरूरी लगने लगी है। इस सब का असर अब भारतीय बाजरों पर भी दिखने लगा है। कोरोना से पहले जंहा लोग दो पहिया वाहन केवल बाइक या स्कूटर खरीदा करते थे, वह आज साइकिल खरीद रहे हैं(Bicycle Demands Increase in Metro Cities) । कोरोना काल में साइकिल की डिमांड में अचानक बहुत बड़ा इजाफा देखने को मिला है। यह इजाफा इतना बडा़ हुआ है कि भारतीय बाजार से साइकिल स्टॉक लगभग खत्म हो चुका है। कंपनियां बाजार में बढ़ी इस अचानक मांग की पूर्ति नहीं कर पा रही है। वंही कुछ विशेषज्ञों ने इसकी बढ़ोतरी के कारण भी बताएं हैं।

हीरो साइकिल कंपनी के चयरमैन ने बताया कारण

Bicycle Demands Increase in Metro Cities

हीरो मोटर्स कंपनी के चेयरमैन पंकज एम मुंजाल का कहना है कि लॉकडाउन के दौरान कई वजहों से साइकिल की डिमांड में बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने इसका सबसे बड़ा कारण डर बताया। जैसे की हम सभी जानते हैं कि कोरोना का वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के संपर्क में आने की वजह से फैलता है। ऐसे मे लोगों को कही भी आने जाने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट का सहारा लेना पड़ता है, जिससे बचने के लिए ही लोग साइकिल का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके अलावा दूसरा सबसे बड़ा कारण है कोरोना में जिम्स का बंद होना। एक लंबे अरसे से जो लोग जिम जाया करते थे, वह अपनी फिटनेस को मेनटेन रखने के लिए कोई विकल्प की तलाश कर रहे थे, तो उन्हे साइक्लिंग ही सबसे बेहतर विकल्प दिखाई दिया। 

Bicycle Demands Increase in Metro Cities

बीते लंबे समय से साइकिल की डिमांड में कुछ खास बढ़ोतरी नहीं देखी गई थी लेकिन, महज लॉकडाउन में ही इसकी मांग इतनी बढ़ गई के अब कंपनियों के लिए सीमित उत्पादन क्षमता के साथ उसकी पूर्ति करना भी मुश्किल हो गया है। 

एसीएमए के महासचिव केबी ठाकुर ने कहा कि मई में आर्गनाइज्ड सेक्टर के कारोबारियों ने 35 फीसदी वर्कफोर्स के साथ काम करके लगभग 4.5 लाख साइकिल का निर्माण किया है। जून में इंडस्ट्री ने 65% क्षमता का उपयोग करके 8.5 लाख यूनिट्स का उत्पादन किया।

साइकिल निर्माताओं ने सभी कैटेगरी की मांग में वृद्धि देखी है। मेट्रो शहरों में 50% तक की वृद्धि हुई है। यह वृद्धि प्रीमियम, अर्ध-प्रीमियम और मनोरंजक बाइक कैटेगरी में हुई है। इसका मतलब है कि शहरी ग्राहक ज्यादा साइकिल का उपयोग कर रहे हैं(Bicycle Demands Increase in Metro Cities)।

फिटनेस के लिए है साइकिल बेहतरीन विकल्प

देश में कोरोना के कारण जिम जल्द खुल जाएं इसका कोई अंदाजा भी नहीं लगा सकता, ना ही स्वीमिंग पूल के जल्दी खुलने के आसार दिखाई दे रहे हैं। इसके ऊपर लोग वर्क फ्रॉम होम करके अपना वजन बढ़ता देख रहे हैं, जिसे घटाने का सबसे बेहतरीन तरीका लोगों को साइकिल लग रहा है। इसलिए ही साइकिल की बिक्री में इजाफा होता जा रहा है। अब देखना यह है कि क्या इसकी बिक्री में इसी तरह इजाफा होता रहेगा और क्या साइकिल कंपनिया इस मांग की पूर्ति कर पाएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

हो गई शुरू किसान रेल योजना ! जानें क्या है यह स्कीम

सरकार द्वारा देश में बहुत सी नई नई योजनाएं चालू की जाती है सरकारी योजनाएं लोगों को सहायता पहुंचाने हेतु करती...

देश में साइकिल की डिमांड में हुई बढ़ोतरी जानिए क्यों (Bicycle Demands Increase in Metro Cities)

दुनिया में कोरोना की महामारी क्या आई लोगों का जिंदगी जीने से लेकर सोचने तक का तरीका बदल दिया है। जो लोग पहले कभी...

देश में कोरोना की Covaxin का ट्रायल हुआ शुरू, इन स्तरों पर होगी जांच

देश दुनिया में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच आए दिन कोई न कोई देश कोरोना की वैक्सीन के सफल होने की बात कर...

PM Modi Addresses United Nation। यह थी संबोंधन की मुख्य बातें

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने संयुक्त राष्ट्र को संबोधित (PM Modi Addresses United Nation) करते हुए कोरोना के समय भारत की भूमिका पर...

Recent Comments