Friday, October 15, 2021
Home > news > ये बैंक पेंशन पर भी दे रहा है लोन, बिना किसी झंझट के आसानी से मिल जाएंगे 10 लाख रुपये | PNB Personal Loan Scheme For Pensioners provide financial assistance to public drawing pension through PNB
news

ये बैंक पेंशन पर भी दे रहा है लोन, बिना किसी झंझट के आसानी से मिल जाएंगे 10 लाख रुपये | PNB Personal Loan Scheme For Pensioners provide financial assistance to public drawing pension through PNB

Bank Image

[ad_1]

अगर किसी पेंशनर की उम्र 70 से 75 साल के बीच है, तो वह 7.5 लाख रुपये का लोन ले सकता है. या अपनी पेंशन राशि से 18 गुना ज्यादा तक पैसा प्राप्त किया जा सकता है. डिफेंस पर्सनल अगर 70-75 साल के आयु वर्ग में हों तो वे पेंशन से 20 गुना ज्यादा लोन ले सकते हैं.

पेंशनर के लिए पीएनबी की खास स्कीम (सांकेतिक फोटो)

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) पेंशन पाने वाले लोगों को बड़ी सुविधा दे रहा है. किसी बड़े खर्च के लिए उन्हें कहीं और जाने की जरूरत नहीं है. वे आसानी से अपनी पेंशन की राशि पर लोन ले सकते हैं. इसे चुकाना भी बहुत आसान है. पीएनबी की इस लोन स्कीम का नाम ‘पर्सनल लोन स्कीम फॉर पेंशनर्स’ है. यह लोन स्कीम पूरी तरह से पेंशनर के लिए है क्योंकि मंथली पेंशन की राशि पर ही लोन का पैसा तय होता है.

Personal loan scheme for pensioners स्कीम के तहत मेडिकल खर्च के लिए भी लोन ले सकते हैं. कोरोना काल में लोगों का खर्च बेतहाशा बढ़ा है. अस्पताल में भर्ती होने और इलाज कराने का चार्ज बहुत ज्यादा हो गया है. ऐसे में कभी मेडिकल इमरजेंसी पड़ने पर तत्काल पैसे की जरूरत पड़े तो पेंशनर पीएनबी से आसानी से इसे प्राप्त कर सकते हैं. योग्यता की बात करें तो वे सभी पेंशनर जो पीएनबी से पेंशन उठाते हैं, पर्सनल लोन स्कीम का लाभ उठा सकते हैं.

स्कीम के बारे में जानिए

Personal Loan Scheme For Pensioners के तहत पेंशनर कम से कम 25 हजार रुपये का लोन ले सकते हैं. अधिकतम लोन अमाउंट 10 लाख रुपये है. अधिकतम लोन पेंशन की राशि से 18 गुना ज्यादा तक लिया जा सकता है. डिफेंस पर्सनल के लिए लोन की राशि और ज्यादा तय है. यानी कि पेंशन से 20 गुना ज्यादा तक लोन लिया जा सकता है. हालांकि यह 70 साल की उम्र के पेंशनर के लिए है. इससे ज्यादा उम्र के लोगों के लिए नियम थोड़ा अलग है.

कितना ले सकते हैं पैसा

अगर किसी पेंशनर की उम्र 70 से 75 साल के बीच है, तो वह 7.5 लाख रुपये का लोन ले सकता है. या अपनी पेंशन राशि से 18 गुना ज्यादा तक पैसा प्राप्त किया जा सकता है. डिफेंस पर्सनल अगर 70-75 साल के आयु वर्ग में हों तो वे पेंशन से 20 गुना ज्यादा लोन ले सकते हैं. 75 साल से ज्यादा उम्र के लोग 5 लाख रुपये या 12 महीने की पेंशन की राशि के बराबर अमाउंट पा सकते हैं. इस स्कीम में मार्जिन को शून्य रखा गया है. यहां मार्जिन का मतलब है लोन ली गई राशि और सिक्योरिटी के अमाउंट के बीच अंतर से है.

सिक्योरिटी का नियम

सिक्योरिटी के तौर पर जीवनसाथी की ओर से दी गई गारंटी होती है. अगर कोई पुरुष लोन ले रहा है तो उसकी पत्नी की तरफ से गारंटी देनी होगी जो फैमिली पेंशन पाने की हकदार हो. अगर उस पेंशनर के बच्चे कमा रहे हों तो वे भी गारंटी दे सकते हैं. बच्चे अगर सरकारी नौकरी में हों तो गारंटी को और सुरक्षित माना जाता है. कोई थर्ड पार्टी भी गारंटी दे सकती है लेकिन उसे लोन अमाउंट से ज्यादा की किसी प्रॉपर्टी की गारंटी देनी होगी जिसे बैंक मंजूर कर सके.

कितना देना होगा ब्याज

लोन रीपेमेंट की शर्त भी आसान रखी गई है. टर्म लोन की सूरत में 60 मंथली इंस्टॉलमेंट में पैसा चुका सकते हैं. इंस्टॉलमेंट की राशि हर महीने बराबर होनी चाहिए. या लोन की राशि पेंशनर के 78 साल पूरे होने तक चुकाई जा सकती है. इसमें पेंशनर अपनी सुविधा से लोन रीपेमेंट का तरीका चुन सकता है. ओवरड्राफ्ट की सूरत में भी 60 महीने में पूरी राशि चुकानी होती है, या 78 साल तक पैसा चुका सकते हैं. Personal Loan Scheme For Pensioners के लिए ब्याज दर 11.75 परसेंट रखी गई है. सबसे अच्छी बात है कि इस लोन को लेने के लिए कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं रखी गई है. कागजी काम के लिए 500 रुपये प्लस जीएसटी लेने का प्रावधान है.

ये भी पढ़ें: आम आदमी को सरकार ने दी बड़ी राहत, अब ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन परमिट समेत इन डॉक्‍युमेंट्स की वैलिडिटी बढ़ी

[ad_2]

Vertika
http://views24hours.com
Vertika is the lead writer on views24hours.com. With experience from top news agencies, she knows all about writing and explaining the stuff to readers. Keep reading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *