Friday, November 27, 2020
Home News हो गई शुरू किसान रेल योजना ! जानें क्या है यह स्कीम

हो गई शुरू किसान रेल योजना ! जानें क्या है यह स्कीम

सरकार द्वारा देश में बहुत सी नई नई योजनाएं चालू की जाती है सरकारी योजनाएं लोगों को सहायता पहुंचाने हेतु करती है।

देश में सबसे महत्वपूर्ण किसान होते हैं जो देश की अर्थव्यवस्था को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भागीदारी होते हैं | सरकार ने देश के किसानों के लिए बहुत बार बजट निर्धारित किया है जिससे किसानों को आर्थिक रूप से मदद मिली है।

इस बार 2020 में सरकार द्वारा किसानों के लिए एक खास योजना चलाई गई है जिसका नाम है Kisan Rail Yojana इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा किसानों के लिए सुविधा बचाने हेतु महत्वपूर्ण भूमिका निभाई गई है।

क्या है किसान रेल योजना

भारत सरकार द्वारा भारतीय रेलवे ने किसानों के लिए एक किसान योजना बनाई है जिसके अंतर्गत 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने में मदद करेगी। इस योजना के अंतर्गत सरकार ने एक विशेष कंटेन वाली ट्रेन को चलाया है। इसके द्वारा किसानों के फसलों को जल्दी एक साथ दूसरे स्थान पर जाने में मदद की जाएगी।

इस योजना से किसानों को बहुत लाभ होंगे किसानों की फसलों को एक साथ दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए ट्रेन को चलाया जाएगा इसमें ट्रेन की रफ्तार 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से होगी ताकि सामान को जल्दी से बचाया जा सके।

Kisan Rail Yojana 2020

Kisan Rail Yojana किसने शुरू की

देश में मोदी सरकार ने 2.0 का एक दूसरा और एक नया बजट निर्धारित किया है जिसके अंतर्गत केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी अपना योगदान दिया है इसके अंतर्गत केंद्रीय वित्त मंत्री ने किसानों के लिए एक्शन 16 प्लान रखे हैं इसमें किसानों की आय को बढ़ाने के लिए Kisan Rail Yojana चालू करने की घोषणा की है जिसके अंतर्गत किसानों की सब्जियां समय पर बाजार में पहुंचाई जा सके।

देश के किसान कि आई को बढ़ाने के लिए भारतीय रेल मंत्री और भारतीय रेलवे ने अपनी महत्व भूमिका निभाई है और इस के अंतर्गत 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने का प्रावधान रखा है इस बजट में वित्त मंत्री ने कृषि रेल का ऐलान किया है।

किसान रेल योजना के लाभ

  • सरकार द्वारा किसान रेल योजना को किसानों के लिए चालू किया गया है यह किसानों के ट्रांसपोर्टेशन के कार्य में मदद के लिए चलाया गया है इसके अंदर किसान रेल पीपीपी मॉडल के तहत बनाया जाएगा
  • इस रेल योजना के अंतर्गत किशन दूध मांस मछली समेत बहुत सही चाहिए जो खराब हो जाती है जिनका नुकसान किसानों को उठाना पड़ता है इस नुकसान से बचने के लिए सरकार ने किसान रेल योजना को चालू किया है।
  • इसी योजना के अंतर्गत पार्सल वैन में 24 टन तक सामान ले जाया जा सकता है। इस योजना के अंतर्गत 16 मिमी का एक साउंड इंसुलेटेड फ्लोरिंग भी लगाया गया है।
  • इस योजना में कोच में इंटरनल पैन लिंक stainless-steel का इस्तेमाल किया गया है। छत ऊपर अच्छी क्वालिटी का ग्लास लगाया गया है जिससे अंदर का तापमान बना रहे और साग सब्जियां मछलियां मास दूध जैसे चीजें खराब ना हो।

क्यों चालू की गई है Kisan Rail Scheme

देश में किसानों को बहुत बार नुकसान उठाना पड़ता है जिसमें से दूध का खराब हो जाना मांस मछली खराब हो जाना सब्जी और फल आदि का खराब हो जाना शामिल है कई बार किसानों को समय पर एक स्थान से दूसरे स्थान पर सब्जियां और फल ले जाने में टाइम लग जाता है जिसके कारण यह रास्ते में ही खराब हो जाती है और इसका नुकसान किसानों को उठाना पड़ता है।

इस नुकसान से बचने के लिए सरकार ने किसानों के लिए रेल योजना चलाई है इसके लिए सरकार ने एक बजट निर्धारित किया है जिसके अंतर्गत एक रेल चलाई जाएगी जिसमें किसानों की फसलों को जल्द से जल्द एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जा सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

किसान मित्र योजना 2020 | Kisan Mitra Yojna Online Apply Kaise Kare | Jaane Kya Hai Schemes

भारत एक कृषि प्रधान देश है जहां की 70% आबादी गांव में निवास करती है यहां के लोग पारंपरिक खेती करते हैं...

पंजाब घर घर रोजगार योजना जाने क्या है स्कीम ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे

पंजाब में बढ़ती बेरोजगारी को देखते हुए वहां के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने पंजाब घर-घर रोजगार योजना ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया है...

शुरू हुई झारखण्ड में दसवीं, बाहरवीं Compartment Exam के लिए रजिस्ट्रेशन, jac.jharkhand.gov.in पर करें आवेदन

JAC Compartment के लिए 10वीं और 12वीं कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षा शुरू कर रही है। इस कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन...

फर्जी रेलवे भर्ती 2020 – झांसे में न आएं, ऐसे समझें भर्ती असली है या फर्जी

हाल ही में रेलवे की जॉब की vacancies से संबंधित एक विज्ञापन अर्थात एडवर्टाइजमेंट प्रकाशित अधिसूचित हुआ है जिसमें लगभग 5000 रिक्त...

Recent Comments