Home news पोस्ट ऑफिस या बैंक? जानिए कहां पहले डबल होगा आपको निवेश किया हुआ पैसा | Know difference between Post office KVP or Bank FD Check Here which invest plan doubles money early check here all details

पोस्ट ऑफिस या बैंक? जानिए कहां पहले डबल होगा आपको निवेश किया हुआ पैसा | Know difference between Post office KVP or Bank FD Check Here which invest plan doubles money early check here all details

by Vertika


अगर आपको भी पैसे निवेश करने हैं और आपके मन में भी सवाल है कि आखिर आपको कहां पैसे निवेश करने चाहिए तो आज हम आपकी टेंशन को खत्म करने जा रहे हैं.

देश का सबसे बड़ा बैंक SBI Fixed Deposit पर अधिकतम 5.40% ब्याज देता है.

हर कोई चाहता है कि वो ऐसी जगह अपने पैसे निवेश करें, जिससे कि जल्द से जल्द उनके पैसे डबल हो जाए. वैसे अधिकतर लोग एक साथ पैसे निवेश करने के लिए बैंक एफडी का सहारा लेते हैं, क्योंकि माना जाता है कि यहां पैसे सिक्योर रहता है और जल्द ही पैसा डबल भी हो जाता है. वहीं, कुछ पोस्ट ऑफिस पर ज्यादा विश्वास जताते हैं और पोस्ट ऑफिस के किसान विकास पत्र में पैसे निवेश करते हैं, क्योंकि इसमें भी काफी ज्यादा इंट्रेस्ट मिलता है.

अगर आपको भी पैसे निवेश करने हैं और आपके मन में भी सवाल है कि आखिर आपको कहां पैसे निवेश करने चाहिए तो आज हम आपकी टेंशन को खत्म करने जा रहे हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कि आपके लिए पोस्ट ऑफिस में पैसे निवेश करना ज्यादा सही रहेगा या फिर बैंक एफडी पर ही विश्वास करना होगा. साथ ही जानते हैं कि किस तरह से निवेश करने में आपके पैसे जल्दी डबल होंगे?

किसान विकास पत्र में क्या है खास?

किसान विकास पत्र को सबसे ज्यादा ब्याज देने वाले निवेश में गिना जाता है और अब काफी लोग इसमें निवेश कर रहे हैं. किसान विकास पत्र (KVP) में निवेश पर 6.9% ब्याज मिलता है, जो बैंक में एफडी पर मिलने वाले ब्याज से काफी ज्यादा है. खास बात ये है कि इसमें 1000 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं और मैक्सिमम में आप अपने बजट के हिसाब से निवेश कर सकते हैं और 18 से अधिक उम्र के लोग इसमें निवेश कर सकते हैं. साथ ही ढ़ाई साल बाद आप इसमें पैसे निकाल सकते हैं.

एसबीआई एफडी में क्या है खास?

देश का सबसे बड़ा बैंक SBI Fixed Deposit पर अधिकतम 5.40% ब्याज देता है. दोनों की ब्याज दरों में काफी अंतर है. एसबीआई में आप 7 दिन से लेकर 10 साल तक के लिए एफडी कर सकते हैं. बैंक इस पर 2.9 से 5.4% ब्याज देता है, जो साल के आधार पर निर्भर करता है. मगर 5 साल के लिए निवेश करने पर सबसे ज्यादा ब्याज मिलता है. इसमें भी इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट का फायदा मिलता है.

कहां जल्दी डबल होगा पैसा?

केवीपी में निवेश करने पर अधिकतम 6.90% ब्याज मिल रहा है और SBI FD में अधिकतम ब्याज 5.40% मिल रहा है. अगर रूल ऑफ 72 के अनुसार, अगर आप केवीपी में पैसा लगाते हैं तो पैसे को डबल होने में करीब 10 साल 4 महीने का समय लगेगा. वहीं, रूल ऑफ 72 के अनुसार, अगर आप एसबीआई फ्रॉड में पैसा लगाते हैं तो पैसे को डबल होने में 13 साल 4 महीने का समय लगेगा.

ये भी पढ़ें- अब कूलर में घास लगाने का जमाना गया, अब लगाइए ये नए तरह का ‘कागज’, AC जैसी देगा हवा

You may also like

Leave a Comment