Home News RBI Offline Payment Scheme | अब बिना internet के भी हो पायेगा...

RBI Offline Payment Scheme | अब बिना internet के भी हो पायेगा डिजिटल लेन देन !

0
159
RBI ऑफलाइन पेमेंट स्कीम

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया इसे बैंकों का बैंक भी कहा जाता है | यह भारत के सबसे बड़े बैंक का नाम है, जो केंद्र सरकार द्वारा संचालित किया जाता है | शुरुआती दौर में RBI एक छोटे बैंक के रूप में कार्य करता था परंतु जब भारत में बैंक की कमी पड़ गई तो इसे भारत सरकार द्वारा चलाए जाने लगा।

यह सभी बैंक को लोन तथा अन्य भुगतान राशि प्रदान करता है जिसमें कुछ ऐसे बैंक भी हैं जो भारत के सबसे बड़े बैंक में भी आते हैं जैसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, नाबार्ड बैंक आदि भारत में तकनीक ज्यादा विकसित नहीं है और यहां पर ना ही अच्छे Internet की सुविधा है। ज्यादातर लोग धीमी गति वाला इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं जिस वजह से Online Transaction रुक जाता है। इस कारण समय पर Payment नहीं पहुंचने पर काम रूक जाया करता है।

यह एक महत्वपूर्ण समस्या के रूप में रिजर्व बैंक के सामने आए उन्होंने पाया कि ग्रामीण एवं अर्द्ध शहरी इलाकों में इंटरनेट कनेक्शन अच्छा नहीं है जिस वजह से ट्रांजैक्शन रुक जाता है, इसीलिए रिजर्व बैंक के गवर्नर श्री शक्ति कांत दास ने एक महत्वकांक्षी योजना प्रारंभ की जिसका नाम आरबीआई ऑफलाइन पेमेंट स्कीम है।

आज हम इस लेख के माध्यम से आपको RBI ऑफलाइन पेमेंट स्कीम (RBI Offline Payment Scheme) के बारे में विस्तारपूर्वक बताएंगे और यह स्कीम कब तक लागू रहेंगे उसके बारे में भी विस्तार पूर्वक बताएंगे।

RBI ऑफलाइन पेमेंट स्कीम क्या है

जहां भारत के रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा संचालित की जाने वाली लाभकारी योजना है इसका शुभारंभ रिजर्व बैंक के गवर्नर श्री शक्तिकांत दास द्वारा किया गया है | इस योजना के अंतर्गत जब Digital Transaction के वजह से संबंधित जगह पर पेमेंट नहीं पहुंच पाता था और निर्धारित कार्य को करने में समस्या आती थी इसलिए RBI ने इस योजना के अंतर्गत ग्राहक को एक ऐसी सुविधा प्रदान की है।

जिसके माध्यम से बिना इंटरनेट कनेक्शन के अलावा भी कार्ड या वॉलेट के माध्यम से छोटी राशि भुगतान की जा सकती है। इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया गया। यह उन इलाकों को देखते हुए शुरू किया गया है जहां पर इंटरनेट कनेक्शन नहीं है या बहुत ही धीमा चलता है वह दूरदराज इलाके गांव एवं अर्द्ध शहरी इन इलाकों के लिए अति महत्वपूर्ण होगा।

RBI Offline Payment Scheme का उद्देश्य

आरबीआई गवर्नर ने इसकी जानकारी केंद्रीय बैंक की अधिसूचना के तहत दी है यह अत्यंत लाभकारी योजना है इसका उद्देश्य यह है कि ऑन ग्रामीण एवं अर्द्ध शहरी इलाकों में जहां पर इंटरनेट कनेक्शन बहुत ही कम है या इंटरनेट बहुत ही धीरे चलता है तथा इंटरनेट के कारण Digital Transaction नहीं पहुंच पाता है |

उन ग्राहकों को इस समस्या से निकालना है तथा इसका यह भी उद्देश्य है कि बिना इंटरनेट के भी ऐसी सुविधा प्रदान करना जिसके माध्यम से ग्राहक अपने कार्ड या वॉलेट के द्वारा छोटी राशि का भुगतान कर सकते हैं इसे एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में कुछ समय के लिए लाया गया है।

RBI ऑफलाइन पेमेंट स्कीम का लाभ

  • इसके तहत बैंक और गैर बैंक ऑफलाइन डिजिटल भुगतान से समस्या से निजात पा सकते हैं।
  • इसका सबसे ज्यादा फायदा ग्रामीण और अर्थ शायरी इलाकों में होगा उन लोगों को भी इसका फायदा होगा जहां पर इंटरनेट कनेक्शन बहुत धीमी तथा ना के बराबर है।
  • वे लोग जो Digital Transaction बहुत ज्यादा करते थे और उनका पेमेंट रुक जाया करता था इस स्कीम से उन्हें लाभ होगा।
  • कंपनियों को ऑफलाइन पेमेंट मोड की ओर ध्यान आकर्षित करना।
  • उन कंपनियों के Users के हितों, देनदारी, सुरक्षा आदि का ध्यान रखना इससे उन्हें सुरक्षित महसूस होगा।

RBI ऑफलाइन पेमेंट स्कीम कब तक चलेंगी

रिजर्व बैंक के गवर्नर श्री शक्ति कांत दास ने इस महत्वपूर्ण स्कीम के बारे में कहा कि इसका लाभ उन सभी छोटी-बड़ी कंपनियों को होगा जो Digital Transaction किया वजह से सही समय पर पेमेंट नहीं कर पाते थे। जिस वजह से काफी समस्या का सामना करना पड़ता था यह पायलट प्रोजेक्ट 31 मार्च 2021 तक चला जाएगा। आरबीआई ने कार्ड, वॉलेट या मोबाइल डिवाइस के जरिए ऑफलाइन पेमेंट का विकल्प उपलब्ध कराया है जिससे पारदर्शिता और पर प्रभाव कारी व्यवस्था पर लोगों का भरोसा होगा।

आशा करता हूं मेरे द्वारा दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे। इस लेख का उद्देश्य केवल यह है कि RBI Offline Payment Schemes के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करना उन सभी ग्राहकों को इसका लाभ पहुंचाना जो Digital Transaction की वजह से समस्या में उलझ जाया करते थे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here