Cowin Vaccinator App Download कैसे करें, क्या है Registration और Login प्रक्रिया 

कोविन वैक्सीनेटर एप/Cowin Vaccinator App भारत में कोरोना के टीकाकारण/Vaccination के लिए एक मैनेजमेंट सिस्टम/Management System है। इस एप में टीकाकरण केंद्र /vaccination centre से लेकर टीका लेने वाले लोगों की पूरी सूची रहेगी। यदि आप भी कोरोना का टीका लेना चाहते हैं तो आपको कोविन एप से अप्लाई कर सकते हैं। कोविन एप से कोविड टीकाकरण प्रक्रिया की पूरी ट्रैकिंग होगी। इसमें भारत में लगाए जाने वाले टीकों का संपूर्ण लेखा-जोखा होगा, साथ ही किसे, कब कहाँ और कौन सा टीका दिया गया इसकी भी पूरी जानकारी होगी। कोविन एप में भारत में कोरोना टीकाकरण का पूरा डाटा बेस उपलब्ध रहेगा।

Cowin Vaccinator App Download/ कोविन वैक्सीनेटर ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया:

Cowin Vaccinator App
  • सर्वप्रथम आपको अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर/google play store ओपन करना होगा।
  • आप सर्च बार में कोविन वैक्सीनेटर ऐप/Cowin Vaccinator App टाइप करें एवं सर्च बटन पर क्लिक करें।
  • आपके सामने ऐप आ जाएगा।
  • अब ऐप को डाउनलोड करने के लिए इंस्टॉल बटन पर क्लिक करें।
  • इस तरह आप सफलतापूर्वक Cowin Vaccinator App को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कर सकते हैं।

Vaccine/ वैक्सीन क्या है?

वैक्सीन आपके शरीर को किसी वायरस बीमारी या संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार करती हैं। वैक्सीन में किसी जीव के कुछ कमजोर या निष्क्रिय अंश होते है जो मनुष्य में संक्रमण के कारण बनते है । यह शरीर के इम्यून सिस्टम यानी प्रतिरक्षा प्रणाली को संक्रमण(आक्रमणकारी वायरस) की पहचान करने के लिए प्रेरित करते हैं और इनके खिलाफ शरीर में एंटी बॉडी बनाते है जो बाहरी हमले से लड़ने में हमारे शरीर की मदद करती हैं।

यह भी पढ़ें >  Free Sauchalay Online Registration – ऐसे करें  फ्री शौचालय बनवाने हेतु ऑनलाइन आवेदन

वैक्सीन लगने के कुछ समय बाद ही आप उस बीमारी से लड़ने की इम्यूनिटी विकसित कर सकते हैं।

कोरोना वैक्सीन एंटीजन के कमजोर या निष्क्रिय हिस्से का उपयोग करने के बजाय, शरीर के सेल्स को सिखाते है कि वायरस की सतह पर पाया जाने वाला स्पाइक प्रोटीन कैसे बनाये जिसकी वजह से Covid 19 होता हैं।

Vaccine की आवश्यकता क्या है ?

कोरोनावायरस इस वक्त लगभग पूरी दुनिया में  फैल चुका है। चीन के वुहान शहर से शुरु हुआ ये कोरोनावायरस(Coronavirus)अब दुनिया भर के लिए गंभीर खतरा बन चुका हैं। दुनिया भर में अब तक इस बिमारी से बड़ी संख्या में लोगों की जाने गयी हैं, वही पूरी दुनिया में इस बिमारी के संक्रमण को झेल रहे लोगो की संख्या अभी भी लगातार बढ़ रही हैं। कोरोना वायरस विषाणुओं का एक बड़ा समूह हैं, जो इंसानो में सामान्य जुकाम से लेकर श्वसन तंत्र की गंभीर समस्या तक पैदा  कर सकता हैं। कोरोना वायरस के सामान्य लक्षण सूखी खांसी, गले में खराश और दर्द, थकान और उल्टी महसूस होना, सांस लेने में तकलीफ, आदि। 

इस घातक कोरोनावायरस से सुरक्षित रहने हेतु वैक्सीन ही एक मात्र तरीका है।

Cowin Vaccinator App में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया:

  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा है कि कोविड-19 टीकाकरण के लिए केवल कोविन पोर्टल के माध्यम से ही पंजीकरण कराया जा सकता है। प्ले स्टोर पर उपलब्ध कोविन ऐप अभी केवल प्रशासकीय उपयोग के लिए ही है। वर्तमान समय में यदि आम आदमी को कोरोना वैक्सीन लगवानी है तो उन्हें Cowin वेबसाइट पर ही  पंजीकरण कराना होगा।
  • वर्तमान समय में आम लोग कोरोनावायरस महामारी/Coronavirus Pandemic के टीके/Vaccine के लिए एप पर साइन अप नहीं कर सकते। क्योंकि इस समय केवल अधिकारियों के पास इसकी लॉगिन/पासवर्ड उपलब्ध है।
  • एक बार आवेदन चालू होने के बाद इसमें चार मॉड्यूल शामिल होंगे: उपयोगकर्ता, प्रशासन प्रपत्र लाभार्थी, पंजीकरण टीकाकरण और लाभार्थियों की पहचान और स्थिति अघतन ।
  • एक बार लाइव होने पर Cowin Application या इंटरनेट साइट पंजीकरण के लिए तीन विकल्प प्रदान करेगी जैसे कि स्व पंजीकरण, व्यक्तिगत पंजीकरण और बल्क अपलोड।
यह भी पढ़ें >  Online Ration Card Correction-राजस्थान में राशन कार्ड संशोधन ऑनलाइन ऐसे करें

सामान्यतः पूछे जाने वाले प्रश्न:

1)Cowin Vaccinator App क्या है?

उ- कोविन वैक्सीनेटर एप भारत में कोरोना टीकाकरण के लिए एक मैनेजमेंट सिस्टम है इस ऐप में टीकाकरण केंद्रों से लेकर टीका लेने वाले लोगों की संपूर्ण सूची रहेगी।

2) कोविन वैक्सीनेटर ऐप / Cowin Vaccinator App डाउनलोड करने की क्या प्रक्रिया है?

उ- आप अपने मोबाइल में उपलब्ध गूगल प्ले स्टोर के द्वारा कोविन वैक्सीनेटर ऐप डाउनलोड कर सकते है।

3)Cowin Vaccinator App का प्रयोग कौन-कौन कर सकते हैं?

उ- प्ले स्टोर पर उपलब्ध कोविन ऐप/Cowin App के द्वारा पंजीकरण/Registration फिलहाल प्रशासक एवं अधिकारी ही कर सकते हैं। आम जनता को कोविन पोर्टल/cowin Portal के माध्यम से ही टीके के लिए पंजीकरण कराना होगा।

Leave a Comment