Post Office Scheme – पोस्ट ऑफिस योजना सूची 2022 Online, Interest Rate जानें, Apply करें

आपके नजदीकी पोस्ट ऑफिस में तरह तरह की योजनाएं उपलब्ध हैं जिनका लाभ आप बिना किसी दुविधा के ले सकते हैं | Post Office Schemes निवेश का एक लोकप्रिय और विश्वसनीय रास्ता हैं | अच्छे Interest rate के साथ आपको अच्छा मुनाफा भी हो सकता है. आईये शुरू करते हैं और जानते हैं कौन सी पोस्ट ऑफिस योजना आपको क्या लाभ देगी |

डाकघर विश्वसनीय बैंकिंग, बीमा और निवेश भागीदार के रूप में विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। डाकघर बचत योजनाओं पर देश भर में लाखों लोग भरोसा करते हैं। विभिन्न प्रकार की डाकघर बचत योजनाओं पर चर्चा इस लेख में कर रहे हैं। नीचे दिए गए एक चार्ट की मदद से आप किसी भी scheme की ब्याज दर, न्यूनतम निवेश आवश्यकता, पात्रता और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं|

अक्टूबर 1854 में, ब्रिटिश काल के दौरान, डाकघर (India Post) ने का वितरण शुरू किया और अंततः बैंकिंग, बीमा और निवेश जैसी अन्य वित्तीय सेवाओं में विस्तार किया।

पोस्ट ऑफिस योजना 2022

यहां पूरी सूची है जहां आप योजना-वार विवरण देख सकते हैं:

योजनाब्याज दर (अपडेटेड)न्यूनतम निवेशअधिकतम निवेशपात्रताकर निहितार्थ
डाकघर बचत खाता4%₹20 और ₹50 (बिना चेक के)कोई सीमा नहींनाबालिगों सहित व्यक्ति₹50,000 तक छूट वाला ब्याज
राष्ट्रीय बचत आवर्ती जमा खाता5.8%₹10कोई सीमा नहींनाबालिगों सहित व्यक्ति₹50,000 तक छूट वाला ब्याज
राष्ट्रीय बचत सावधि जमा खाता5.5% – 6.7%₹200कोई सीमा नहींव्यक्तिधारा 80सी 5 साल के लिए जमा पर कटौती
राष्ट्रीय बचत मासिक आय खाता6.6% प्रति माह देय मासिक₹1500व्यक्तिगत धारक के लिए ₹4.5 लाख, संयुक्त खाताधारक ₹9 लाखव्यक्तिधारा 80 सी के अनुसार, ब्याज कर योग्य है और जमा कटौती योग्य नहीं है।
वरिष्ठ नागरिक बचत योजना खाता7.4% प्रति वर्ष (वार्षिक रूप से संयोजित)₹1000अधिकतम जमा – ₹15 लाख60 वर्ष या उससे अधिक आयु के व्यक्ति जिन्होंने वीआरएस या सेवानिवृत्ति का दावा किया है।– धारा 80 सी के तहत योजना जमा पर टैक्स ब्रेक – रुपये से अधिक की राशि। 50,000 टीडीएस के अधीन हैं।
लोक भविष्य निधि खाता (पीपीएफ)7.1% प्रति वर्ष (वार्षिक रूप से संयोजित)₹500 प्रति वित्तीय वर्ष₹1.5 लाख प्रति वित्तीय वर्षव्यक्तिजमा के लिए धारा 80सी के तहत कर राहत उपलब्ध
राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी)6.8% प्रति वर्ष (वार्षिक रूप से संयोजित) लेकिन परिपक्वता पर देय₹100कोई सीमा नहींव्यक्तिधारा 80 सी . के अनुसार अधिकतम 1.5 लाख, पीए की कर राहत
किसान विकास पत्र खाता6.9% प्रति वर्ष (वार्षिक रूप से संयोजित)₹1000कोई सीमा नहींव्यक्तिब्याज कर योग्य है लेकिन परिपक्वता भुगतान नहीं है।
सुकन्या समृद्धि खाता7.6% प्रति वर्ष (वार्षिक रूप से संयोजित)₹1000 प्रति वित्तीय वर्ष₹1.5 लाख प्रति वित्तीय वर्षदस साल की उम्र तक की बालिका। अनुग्रह का 1 और वर्षधारा 80सी निवेश, कर मुक्त ब्याज और परिपक्वता राशि

Post Office Saving Schemes List 2022 – ये रही नई सूची

डाकघर बचत खाता – यह एक नियमित बैंक बचत खाते की तरह काम करता है और डाकघरों में परिवहन योग्य है। इस योजना के तहत वर्तमान ब्याज दर 4% है।

यह भी पढ़ें >  घर बैठे पैसे कैसे कमाएं - यह हैं कुछ Earn from Home best methods

राष्ट्रीय बचत आवर्ती जमा आरडी खाता – यह योजना छोटे / गरीब निवेशकों को भविष्य की आवश्यकताओं के लिए बचत करने में मदद करती है। एक वयस्क या दो लोग संयुक्त रूप से खाता खोलते हैं। मौजूदा ब्याज दर 5.8% है।

राष्ट्रीय बचत मासिक आय खाते – मासिक निश्चित ब्याज दर का भुगतान किया जाता है।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना खाता – यह 60 वर्ष से अधिक उम्र के भारतीय नागरिकों के लिए बचत खाता है। जमा राशि 5 साल बाद परिपक्व होती है, लेकिन निवेशक के पास इसे 3 साल तक बढ़ाने का विकल्प होता है।

राष्ट्रीय बचत सावधि जमा खाता – 5 साल के डाकघर समय जमा पर कर लाभ होता है। निवेश 1961 के आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत कटौती योग्य है।

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) – एक निश्चित आय निवेश कार्यक्रम जिसे डाकघर में खोला जा सकता है। यह छोटे और मध्यम आकार के निवेशकों को आयकर बचाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए भारत सरकार द्वारा जारी एक बचत बांड है।

किसान विकास पत्र (केवीपी) – एक डाकघर प्रमाणपत्र प्रणाली। यह लगभग 9 साल और 10 महीनों में एकमुश्त निवेश के रूप में दोगुना हो जाता है। उदाहरण के लिए, 5000 किसान विकास पत्र 10,000 की पूंजी के साथ परिपक्व होगा।

यह भी पढ़ें >  IPO Allotment Status Online Check करने के यह है तरीके

पीपीएफ खाता – पीपीएफ योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक दीर्घकालिक निवेश योजना है। यह कर लाभ और प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों के साथ एक सुरक्षित डाकघर जमा प्रणाली है।

सुकन्या समृद्धि खाता (SSY) – SSY लड़कियों के लिए सरकार द्वारा प्रायोजित बचत कार्यक्रम है। कार्यक्रम माता-पिता को अपनी बेटी की भविष्य की शिक्षा और शादी के खर्च के लिए पैसे बचाने की अनुमति देता है, जबकि रिटर्न की उच्च दर अर्जित करता है।

डाकघर बचत योजना के लिए आवेदन कैसे करें – Post Office Scheme Apply 2022

लगभग सभी डाकघर योजनाओं के लिए आपको डाकघर में खाता खोलने की आवश्यकता होती है। यदि आपने डाकघर से किसी भी सेवा का लाभ नहीं उठाया है, तो संभवतः आपके पास खाता नहीं है। पोस्ट ऑफिस खाता खोलने की प्रक्रिया इस प्रकार है:

पोस्ट ऑफिस में नया बचत खाता ऐसे खोलें

  1. अपने नजदीकी डाकघर में जाएँ
  2. डाकघर से खाता खोलने का फॉर्म प्राप्त करें। आप भारतीय Post Office की आधिकारिक वेबसाइट से भी फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।
  3. फॉर्म को ठीक से भरें और केवाईसी प्रूफ के साथ सबमिट करें। आपको अतिरिक्त आवश्यक दस्तावेज भी प्रदान करने होंगे।
  4. योजना की राशि जमा कर नामांकन प्रक्रिया पूर्ण करें।

डाकघर बचत योजनाओं के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • फॉर्म (इस पर निर्भर करता है कि आप किस योजना के लिए आवेदन कर रहे हैं)
  • केवाईसी फॉर्म
  • पैन कार्ड
  • आधार
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • मतदाता पहचान पत्र
  • जन्म तिथि का प्रमाण

क्यों कर सकते हैं पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में निवेश?

post office yojana 2022

पोस्ट ऑफिस की किसी भी योजना में निवेश करने के मुख्य कारण/लाभ यहां दिए गए हैं:

  • डाकघरों में डाकघर बचत योजनाओं की सरल प्रक्रियाएं गारंटी देती हैं कि ये बचत योजनाएं सुरक्षित निवेश साधन हैं और सरकार द्वारा समर्थित होने के कारण पूर्व निर्धारित रिटर्न देती हैं।
  • इन परियोजनाओं में निवेश करना ग्रामीण और शहरी दोनों निवेशकों के लिए उपयुक्त है। ये अशिक्षित और ग्रामीण आबादी के लिए काफी आसान हैं, जो उन्हें एक लोकप्रिय बचत विकल्प बनाते हैं।
  • पीपीएफ खाते से आप 15 साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं, जिससे डाकघर की योजनाओं को बेहतर सेवानिवृत्ति या पेंशन योजना बना सकते हैं। गारंटीड रिटर्न प्राप्त करते हुए एक निवेशक अपने पोर्टफोलियो में विविधता ला सकता है।
  • डाकघर बचत योजनाएं 4% से 8% के बीच ब्याज प्रदान करती हैं, जो जोखिम मुक्त और बैंकों के साथ प्रतिस्पर्धी है। भारत सरकार इसे नियंत्रित करती है इसलिए कोई खतरा नहीं है।
यह भी पढ़ें >  उज्वला गैस योजना - Ujjwala 2.0 Registration 2022, ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 2022

Leave a Comment