Thursday, November 26, 2020
Home News फर्जी रेलवे भर्ती 2020 - झांसे में न आएं, ऐसे समझें भर्ती...

फर्जी रेलवे भर्ती 2020 – झांसे में न आएं, ऐसे समझें भर्ती असली है या फर्जी

हाल ही में रेलवे की जॉब की vacancies से संबंधित एक विज्ञापन अर्थात एडवर्टाइजमेंट प्रकाशित अधिसूचित हुआ है जिसमें लगभग 5000 रिक्त पदों अर्थात वैकेंसी यों की बात की जा रही है यह वैकेंसी रेलवे की RBI से संबंधित है |

कई प्रकार की न्यूज़ एजेंसी तथा सरकार की जांच Agency के माध्यम से यह पता लगा है कि रेलवे की रिक्त पद या vacancies आदि का Fake notice है इसका कोई भी अधिकारी प्रमाण नहीं है।

यह रेलवे का फर्जी Notice याद सूचना ऐसी परिस्थितियों में सामने आया है जब लाखों-करोड़ों उम्मीदवार आरआरबी की NTPC तथा RBI Group D की परीक्षाओं की तैयारियों में संलग्न है। इन परीक्षाओं पर रेलवे की मंत्रालय ने पहले से ही कह रखा था कि परीक्षाओं को पूरा करने के लिए गैर सरकारी अर्थात प्राइवेट एजेंसियों का सहारा लिया जाएगा।

इस प्रकार की परिस्थितियों में अब यह समझ पाना बड़ा ही कठिन कार्य हो जाता है कि कहीं रेलवे ने अधिकारिक रूप से प्राइवेट कंपनियों के साथ करार करके कहीं इन प्राइवेट कंपनियों को तो परीक्षाएं लेने के लिए नहीं कहा है। रेलवे की फर्जी नोटिस या अधिसूचना में ध्यान देने वाली बात यह है कि इस फर्जी नोट इस अधिसूचना में दावा किया गया है कि इस private कंपनी का करार या एग्रीमेंट रेलवे के साथ हो चुका है और रेलवे ने ही परीक्षाओं के लिए इसे अधिकृत किया है।

Fake Railway Bharti 2020 – Latest News

दावा करने वाली प्राइवेट एजेंसी का नाम

यह संगठन या एजेंसी जो कि रेलवे की वैकेंसी अर्थात रिक्त पद का फर्जी दावा कर रही है उसका नाम अधिसूचना/नोटिस में avestran infotech बताया जा रहा है।

सरकारी तंत्र की प्रतिक्रिया

रेलवे की फेक पदों की रिक्तियों के मामले में सरकार की तथ्यात्मक जांच की एजेंसियों ने इसके फेंक अर्थात वास्तविक ना होने की पुष्टि की है। साथ ही रेल मंत्रालय ने भी बताया है कि यह अधिसूचना नोटिस अधिकारिक रूप से जारी नहीं की गई है।

फर्जी रेलवे भर्ती 2020

रेलवे की प्रतिक्रिया

रेलवे के मंत्रालय ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के माध्यम से यह भी बताया है कि रेलवे ने किसी भी प्रकार की निजी एजेंसी को अधिकृत नहीं किया है जो कि रेलवे की 8 कैटेगरी की परीक्षाओं से संबंधित हो। रेलवे की recruitment board ने प्रेस रिलीज जारी किया है जिसमें इसे पूर्ण रूप से फर्जी बताया गया है।

वर्तमान में रेलवे की रिक्त पदों से संबंधित परीक्षाएं

रेलवे की भर्ती प्रक्रिया में समूह ‘ग’ की विभिन्न श्रेणियों की भर्ती और पहले की समूह ‘घ’ के पदों को वर्तमान में 21 रेलवे भर्ती बोर्डों (आरआरबी) और 16 रेलवे भर्ती सेल (आरआरसी) के माध्यम से पूरा किया जाता है। 

रेलवे की रिक्त पदों से संबंधित विश्वसनीय तथा अधिकारिक जानकारी के बारे में जानने का तरीका

यहां पर यह ध्यान देने वाली बात है कि  यह सभी परीक्षाएं किसी भी अन्य सरकारी तथा गैर सरकारी  एजेंसियों द्वारा  संपन्न नहीं कराई जाती हैं भारतीय railway पर रिक्तियो का प्रचार तथा प्रसार केंद्रीय रोजगार सूचना (CENs) के माध्यम से किया जाता है। Online तथा Dgital Platform   के माध्यम से  रेलवे  की चयन प्रक्रिया  के आवेदन पूरे देश में योग्य उम्मीदवारों से लिए जाते हैं। CEN को रोजगार समाचार या Rozgar Samachar के माध्यम डिजिटल तथा नॉन digital माध्यमों में प्रकाशित किया जाता है।

राष्ट्रीय दैनिक और स्थानीय समाचार पत्रों में भी रिक्तियों से संबंधित जानकारियों को प्रकाशित किया जाता है। CEN RRBs या RRCs की आधिकारिक वेबसाइटों पर भी प्रदर्शित किया जाता है। सभी आरआरबी और आरआरसी का वेबसाइट पता CEN में उल्लिखित होता है।

Fake Railway Recruitment ठगी से कैसे बचा जा सकता है।

वर्तमान में ज्यादातर Private कंपनियां अपने लाभ को फोकस में रखते हुए काम करने का प्रयास करती हैं इनमें से बहुत सारी कंपनियां फर्जी भी होती हैं जो सरकारी संस्थानों तथा आम आदमी की जागरूकता की कमी का लाभ उठाने का पूरी तरह से प्रयास करती हैं।

आपको इसमें पूरी तरह से सावधान रहने की जरूरत है तथा मोबाइल फोन पर किसी भी प्रकार का ईमेल या मैसेज में दिए गए फर्जी लिंक पर क्लिक करने से बचने की भी जरूरत है आपको छोटे से लाभ में रखते हुए जालसाज आप से ठगी भी कर सकते हैं।

हाल ही में कई ऐसे केस देखने को मिलते हैं जिनमें व्यक्ति मैसेज WhatsApp या फिर Email या फर्जी Website आदि पर दिए जा रहे Link को देखता है और यह समझता है कि यह कोई सरकार की तरफ से जारी की गई कोई अधिकारिक लिंक है और उस पर वह क्लिक कर बैठता है जिसकी वजह से उसके फोन या कंप्यूटर पर उपलब्ध गोपनीय जानकारी इस तरह के फर्जी काम करने वाले लोगों तक आसानी से पहुंच जाती है।

अतः आपको इन सब मामलों में ध्यान रखने की जरूरत है जरूरत ना होने पर कोई भी लिंक को क्लिक ना करें तथा अधिकारी द पेज का ही जानकारियों के लिए इस्तेमाल करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

किसान मित्र योजना 2020 | Kisan Mitra Yojna Online Apply Kaise Kare | Jaane Kya Hai Schemes

भारत एक कृषि प्रधान देश है जहां की 70% आबादी गांव में निवास करती है यहां के लोग पारंपरिक खेती करते हैं...

पंजाब घर घर रोजगार योजना जाने क्या है स्कीम ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे

पंजाब में बढ़ती बेरोजगारी को देखते हुए वहां के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने पंजाब घर-घर रोजगार योजना ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया है...

शुरू हुई झारखण्ड में दसवीं, बाहरवीं Compartment Exam के लिए रजिस्ट्रेशन, jac.jharkhand.gov.in पर करें आवेदन

JAC Compartment के लिए 10वीं और 12वीं कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षा शुरू कर रही है। इस कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन...

फर्जी रेलवे भर्ती 2020 – झांसे में न आएं, ऐसे समझें भर्ती असली है या फर्जी

हाल ही में रेलवे की जॉब की vacancies से संबंधित एक विज्ञापन अर्थात एडवर्टाइजमेंट प्रकाशित अधिसूचित हुआ है जिसमें लगभग 5000 रिक्त...

Recent Comments