Thursday, October 14, 2021
Home > news > Home Loan पर ब्याज नहीं चुकाया तो भी मिलेगी Tax में छूट! जानें क्या कहता है आयकर कानून | How to claim tax exemption on home loan Without paying Interest in section 24 of Income tax act
news

Home Loan पर ब्याज नहीं चुकाया तो भी मिलेगी Tax में छूट! जानें क्या कहता है आयकर कानून | How to claim tax exemption on home loan Without paying Interest in section 24 of Income tax act

[ad_1]

चार्टर्ड अकाउंटेंट श्वेतांशु शेखर बताते हैं कि अगर आपने पिता से लोन लिया है, तो वे आपसे लिए जाने वाले ब्याज को अपना इनकम दिखा रहे होंगे. यह ब्याज आपने अभी न भी दिया हो तो आगे तो देना ही होगा.

Home Loan पर ब्याज नहीं चुकाया तो भी मिलेगी Tax में छूट! जानें क्या कहता है आयकर कानून

होम लोन पर टैक्‍स छूट (Photo: Pixabay)

इनकम टैक्स विभाग की नई वेबसाइट में रिटर्न भरना आसान हो गया है और लोग तेजी से रिटर्न दाखिल भी कर रहे हैं. इस दौरान टैक्सपेयर्स के सामने कई तरह के सवाल भी आ रहे हैं. इन्हीं सवालों में से एक अहम सवाल यह भी है कि अगर किसी टैक्सपेयर ने Home Loan पर ब्याज नहीं चुकाया, तो आयकर अधिनियम के सेक्शन 24 (Section 24 of Income Tax Act) के तहत क्या वे टैक्स छूट क्लेम कर सकते हैं?

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि लोग या तो बैंक से लोन लेते हैं या फिर अपने भाई, पिता वगैरह सगे-संबंधी से. बैंक से अगर टैक्स लिया है तो बैंक तो अपना ब्याज छोड़ेगा नहीं, वह आपसे ब्याज वसूल ही लेगा. लेकिन आपने अपने पिता से, भाई से अगर लोन लिया है और ब्याज देने की स्थिति में नहीं हैं, तो वे आपको कुछ दिनों की या कुछ महीनों की मोहलत दे सकते हैं.

ब्याज नहीं चुकाने पर भी क्लेम कर सकेंगे टैक्स में छूट

इस बारे में चार्टर्ड अकाउंटेंट श्वेतांशु शेखर बताते हैं कि अगर आपने पिता से लोन लिया है, तो वे आपसे लिए जाने वाले ब्याज को अपना इनकम दिखा रहे होंगे. यह ब्याज आपने अभी न भी दिया हो तो आगे तो देना ही होगा. यानी कि आप पर ब्याज की देनदारी तो बनती है.

अब यहां इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 24 की भाषा समझने की जरूरत है. होम लोन से संबंधित आईटी एक्ट के सेक्शन 24 में इंटरेस्ट पेड (Interest Paid) की बजाय इंटरेस्ट पेयेबल (Interest Payable) की चर्चा है. यानी वह इंटरेस्ट जो आपके लिए देय है. आपने पेड कर दिया या आगे पेड करेंगे, इससे मतलब नहीं है.

अगर आपने अपने पिता से इंटरेस्ट फ्री लोन लिया है, तब तो आप टैक्स में छूट क्लेम नहीं कर सकते, लेकिन देर-सबेर भी ब्याज देते हैं (चा​हे जितना ही देते हों) तो आप टैक्स में छूट के लिए क्लेम कर सकते हैं.

Income tax Act के इन Sections के तहत मिलती है होम लोन पर टैक्‍स छूट

गृह ऋण पर कर लाभ 1

होम लोन पर टैक्स लाभ (स्रोत: बजाज फिनसर्व)

आईटी एक्ट का सेक्शन 24: कुछ जरूरी बातें

  • देय ब्याज राशि (Interest Payable) पर अधिकतम 2 लाख रुपये की कटौती का लाभ उठाया जा सकता है.
  • यह कटौती उस प्रॉपर्टी पर अप्लाई होती है, जिसका निर्माण 5 वर्षों के भीतर समाप्त हो गया है.
  • अगर इस सीमा के भीतर निर्माण नहीं होता है तो आप केवल 30,000 रुपये तक का क्लेम कर सकते हैं.

जानकारी के लिए बता दें कि 1 फरवरी 2021 को केंद्रीय बजट में सरकार ने किफायती घरों की खरीद के लिए होम लोन पर भुगतान किए गए ब्याज पर 1.5 लाख रुपय की अतिरिक्त टैक्स कटौती को बढ़ा दिया है. यानी अब आप 31 मार्च 2022 तक होम लोन पर 3.5 लाख तक की कटौती का लाभ उठा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: LIC के RuPay कार्ड में क्या खासियतें हैं, यह आपको कैसे और कब तक मिलेगा?

[ad_2]

Vertika
http://views24hours.com
Vertika is the lead writer on views24hours.com. With experience from top news agencies, she knows all about writing and explaining the stuff to readers. Keep reading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *