Home news जिनका है SBI में खाता, वे 10 दिन के भीतर करा लें यह जरूरी काम! सरकार भी कर चुकी है अलर्ट | SBI Alerts pan aadhaar link last date mandatory for banking services State Bank Of India aadhar pan card link last date 30 June

जिनका है SBI में खाता, वे 10 दिन के भीतर करा लें यह जरूरी काम! सरकार भी कर चुकी है अलर्ट | SBI Alerts pan aadhaar link last date mandatory for banking services State Bank Of India aadhar pan card link last date 30 June

by Vertika


Income Tax Act के Section 139AA में क्लॉज 41 के अंतर्गत यदि कोई व्यक्ति अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक नहीं करता है तो उसका पैन कार्ड काम करना बंद कर देगा.

भारतीय स्‍टेट बैंक(प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

Aadhar-Pan Card Link: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (SBI) ने अपने करोड़ों ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है. यह अलर्ट आधार से पैन कार्ड की लिंकिंग को लेकर है. एसबीआई ने अपने करोड़ों ग्राहकों के को कहा है कि इस महीने के अंत तक यानी 30 जून तक अपने आधार से पैन कार्ड लिंक (Aadhar Pan Card Link) करा लें. ऐसा नहीं करने पर अगले महीने से मुश्किलें बढ़ सकती हैं, क्योंकि आप कई सारी बैंकिंग सेवाओं का लाभ नहीं ले पाएंगे.

इस बारे में केंद्र सरकार भी आम लोगों को सावधान कर चुकी है. बजट में एक प्रावधान जोड़कर केंद्र सरकार ने आधार को पैन से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है. इसलिए अगर आपका अकाउंट भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में है तो आपके पास इस काम के लिए महज 11 दिन शेष बच गए हैं. अगर आपका आधार और पैन कार्ड आपस में लिंक्ड नहीं है तो इस अविध में आप जरूर करवा लें. एसबीआई ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी है.

क्यों आधार-पैन लिंक कराने को कह रहा है बैंक?

आयकर अधिनियम (Income Tax Act) के सेक्शन 139AA में क्लॉज 41 के अंतर्गत यदि कोई व्यक्ति अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक नहीं करता है तो उसका पैन कार्ड नियमानुसार काम करना बंद कर देगा. इस नियम के चलते ही अगले महीने से ग्राहकों को कोई परेशानी ना हो, इसलिए एसबीआई ने आधार कार्ड से अपना पैन कार्ड लिंक कराने के लिए कह रहा है.

एसबीआई ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर लिखा है, “हम अपने ग्राहकों को सुझाव देते हैं कि वे 30 जून तक अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक करा लें. ताकी उन्हें अगले महीने से किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े और वे सुविधाजनक तरीके से बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकें.”

केंद्र सरकार ने चेताया- देनी पड़ सकती है पेनाल्टी

बता दें कि केंद्र सरकार ने इसी साल अपने बजट में इनकम टैक्स कानून में 234H के नाम से एक और प्रावधान जोड़ा है. इस नए प्रावधान के अनुसार, यदि तय की गई तारीख तक कोई व्यक्ति आधार और पैन कार्ड लिंक नहीं करता है, तो उसे पेनाल्टी भी देनी पड़ सकती है. ये पेनाल्टी 1,000 रुपये तक की हो सकती है. इसके अलावा आपका पैन कार्ड भी बंद हो जाता है. ऐसे में आप एक लिमिट के बाद बैंकिंग सेवाओं का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

यह भी पढ़ें: Home Loan पर ब्याज नहीं चुकाया तो भी मिलेगी Tax में छूट! जानें क्या कहता है आयकर कानून



You may also like

Leave a Comment