Home news 6021 स्टेशनों पर शुरू हो चुकी है मुफ्त वाई-फाई, जानिए इससे जुड़ी सभी काम की बातें | All 15 Kashmir Valley Railway Stations including Srinagar get integrated with 6021 Station Rail Wi Fi Network

6021 स्टेशनों पर शुरू हो चुकी है मुफ्त वाई-फाई, जानिए इससे जुड़ी सभी काम की बातें | All 15 Kashmir Valley Railway Stations including Srinagar get integrated with 6021 Station Rail Wi Fi Network

by Vertika


भारतीय रेल (Indian Railways) देश भर के रेलवे स्टेशनों पर सार्वजनिक वाई-फाई प्रदान करके रेलवे स्टेशनों को डिजिटल हब के रूप में बदलने की दिशा में काम कर रहा है.

भारतीय रेलवे- वाई-फाई-(Image Credits: Pixabay)

श्रीनगर सहित कश्मीर घाटी सभी 15 रेलवे स्टेशनों को अब भारतीय रेल के 6021 स्टेशनों पर उपलब्ध वाई-फाई नेटवर्क के साथ जोड़ दिया गया है. रेलवायर ब्रांड के तहत प्रदान किया गया सार्वजनिक वाई-फाई, 15 स्टेशनों (बारामूला, हमरे, पट्टन, मझोम, बडगाम, श्रीनगर, पंपोर, काकापोरा, अवंतीपुरा, पंजगाम, बिजबेहरा, अनंतनाग, सदुरा, काजीगुंड, बनिहाल) पर उपलब्ध है. ये स्टेशन कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश के चार जिला मुख्यालयों – श्रीनगर, बडगांव, बनिहाल और काजीगुंड में स्थित हैं.

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू के 15 स्टेशनों – कठुआ, बूढ़ी, छन अरोरियन, हीरा नगर, घगवाल, सांबा, विजयपुर, बारी ब्राह्मण, जम्मू तवी, बजल्टा, संगर, मनवाल और राम नगर में वाई-फाई पहले से ही उपलब्ध था.

अगर किसी भी यात्री को स्टेशन पर Wi-Fi का इस्तेमाल करना है, तो उसे अपने फोन या लेपटॉप के Wi-Fi कनेक्शन पर जाकर नेटवर्क सर्च करना होगा. इसके बाद उन्हें रेलवायर नेटवर्क (Railwire Network) का विकल्प दिखाई देगा, जिसे सलेक्ट करने के बाद आपके फोन पर Railwire का होम पेज खुलेगा. यहां जाकर आपको मोबाइल नंबर डालना होगा और तब आपको एक OTP मिलेगा. ओटीपी डालने के तुरंत बाद आपका डिवाइस Free Wi-Fi की सुविधा का लाभ उठा सकेगा.

देश भर के 6 हजार से अधिक स्टेशनों पर वाई-फाई

रेल मंत्रालय द्वारा रेलटेल को सभी रेलवे स्टेशनों पर सार्वजनिक वाई-फाई प्रदान करने का काम सौंपा गया था. रेलवे प्लेटफॉर्म को डिजिटल समावेश के प्लेटफॉर्म के रूप में बदलना विजन था. आज, वाई-फाई नेटवर्क देश भर में 6000 से अधिक रेलवे स्टेशनों में फैला हुआ है. यह दुनिया के सबसे बड़े एकीकृत वाई-फाई नेटवर्क में से एक है.

‘वाई-फाई लोगों को जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है’

इस अवसर पर रेल, मंत्री पीयूष गोयल ने अपने संदेश में कहा, “वाई-फाई लोगों को जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और यह ग्रामीण और शहरी भारत के बीच डिजिटल अंतर को तेजी से कम कर रहा है. रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के साथ मिलकर भारतीय रेल, देश के प्रत्येक भाग में उच्च गति की वाई-फाई सुविधा उपलब्ध कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है.

डिजिटल इंडिया मिशन के लिए एक महत्वपूर्ण कदम

आज, विश्व वाई-फाई दिवस पर, मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि श्रीनगर और कश्मीर घाटी के 14 स्टेशन, देश भर में 6000 से अधिक स्टेशनों को जोड़ने वाले दुनिया के सबसे बड़े एकीकृत सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क का हिस्सा बन गए हैं. इसके साथ ही घाटी के सभी स्टेशनों पर अब पब्लिक वाई-फाई सुविधा उपलब्ध हो गई है.

अब तक 6021 स्टेशनों पर रेलवायर वाई-फाई

यह डिजिटल इंडिया मिशन के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है और इससे स्थानीय लोगों को इंटरनेट की सुविधा का लाभ मिलेगा. मैं भारतीय रेल और रेलटेल की टीम की सराहना करता हूं, जिन्होंने इस उल्लेखनीय उपलब्धि को हासिल करने के लिए अथक प्रयास किए हैं.

भारतीय रेल, देश भर के रेलवे स्टेशनों पर सार्वजनिक वाई-फाई प्रदान करके रेलवे स्टेशनों को डिजिटल हब के रूप में बदलने की दिशा में काम कर रहा है. अब तक 6021 स्टेशन, रेलटेल के रेलवायर वाई-फाई के साथ लाइव हैं.

यह भी पढ़ें: ELSS vs ULIP vs PPF: आपकी कमाई और बचत के हिसाब से क्‍या है बेहतर विकल्‍प? कहां होगा ज्‍यादा फायदा?

You may also like

Leave a Comment