Wednesday, October 13, 2021
Home > news > अगर घर बदल लिया है तो आधार में ऐसे चेंज कर सकते हैं अपना एड्रेस, सिर्फ दो मिनट का है काम | If you want to change your address in Aadhaar Update from this Portal
news

अगर घर बदल लिया है तो आधार में ऐसे चेंज कर सकते हैं अपना एड्रेस, सिर्फ दो मिनट का है काम | If you want to change your address in Aadhaar Update from this Portal

aadhar card 1

[ad_1]

अगर आप नए शहर में चले गए हैं और आपका पता बदल गया है, तो आधार में इसे अपडेट करना ना भूलें. आप सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल द्वारा आधार में अपना पता बदलवा सकते हैं.

सांकेतिक तस्वीर.

आधार अब हमारे लिए सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक हो गया है. बैंक अकाउंट में इसे लिंक कराना जरूरी है और बिना इसके आप किसी भी सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं सकते हैं. इनकम टैक्स विभाग ने भी पैन कार्ड को आधार से लिंक करवाना अनिवार्य कर दिया है. मगर कई बार हमें अपने आधार कार्ड में अपना एड्रेस अपडेट करवाना पड़ता है. अक्सर जो लोग नौकरी या रोजगार के चलते शहर बदलते हैं, उन्हें ये काम करना पड़ता है. आधार में एड्रेस को अपडेट आप UIDAI की सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल से कर सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है इसका तरीका.

अगर आप नए शहर में चले गए हैं और आपका पता बदल गया है, तो आधार में इसे अपडेट करना ना भूलें. आप सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल द्वारा आधार में अपना पता बदलवा सकते हैं. इस सेवा के लिए वैध दस्तावेज अनिवार्य है. मूलपत्र की स्कैन कॉपी को पोर्टल पर अपलोड करें. इस सेवा के लिए आपका मोबाइल आधार से जुड़ा होना चाहिए.

UIDAI ने भी किया ट्वीट

UIDAI ने ट्वीट कर भी इस बारे में जानकारी दी है. ट्वीट में UIDAI ने लिखा- यदि आप आधार में अपना पता बदलवाना चाहते हैं तो आप यह सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल (SSUP) द्वारा कर सकते हैं.

इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

पासपोर्ट
पैन कार्ड
राशन/पीडीएस फोटो कार्ड
वोटर आईडी
ड्राइविंग लाइसेंस
सरकारी फोटो पहचान पत्र

ऑनलाइन आवेदन का ये है तरीका

  • आधार कार्ड जानकारी ऑनलाइन कैसे अपडेट करें
  • आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर जाएं और Update your Address Online पर क्लिक करें.
  • अगर आपके पास वैध पते का प्रमाण है, तो Proceed to Update Address पर क्लिक करें.
  • नई विंडो में, अपना 12-डिजिट का आधार नंबर दर्ज करें और Send OTP या Enter a TOTP पर क्लिक करें
  • UIDAI के डेटाबेस में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा
  • अपने आधार अकाउंट में लॉग-इन करने के लिए इस OTP को दर्ज करें.
  • आप Update Address by Address Proof विकल्प या Update Address vis Secret Code विकल्प का चयन करें
  • प्रूफ ऑफ एड्रेस (POA) में लिखित अपना आवासीय पता दर्ज करें और Preview बटन पर क्लिक करें.
  • अगर आप अपना पता एडिट करना चाहते हैं, तो Modify विकल्प पर क्लिक करें और डिक्लेरेशन पर टिक करें Submit बटन पर क्लिक करें.
  • उस दस्तावेज प्रकार का चयन करें जिसे आप वेरिफिकेशन के लिए POA के रूप में पेश करना चाहते हैं और पते के प्रमाण की स्कैन की गई कॉपी अपलोड करें और Submit बटन पर क्लिक कर दें.
  • आपका आधार अपडेट रिक्वेस्ट स्वीकार कर लिया जाएगा और 14 डिजिट का URN जेनरेट किया जाएगा.

ऐसे चेक करें आवदेन का स्टेटस

अगर आप अपने अनुरोध का स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो आप एसआरएन की मदद से कर सकते हैं. आप इस एसआरएन और अपने आधार नंबर का उपयोग करके अपने अनुरोध की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं. जब पता बदलने के लिए आवदेन करेंगे तब एसआरएन नंबर जेनरेट होता है.



[ad_2]

Vertika
http://views24hours.com
Vertika is the lead writer on views24hours.com. With experience from top news agencies, she knows all about writing and explaining the stuff to readers. Keep reading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *