कैसे करें Cowin Registration for 12 Years Above

वर्तमान स्थिति में कोविड वैक्सीन 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों को भी दिया जा रहा है, जिसके हेतु आप कोविन एप/ Cowin App के माध्यम से वैक्सीनेशन हेतु रजिस्ट्रेशन/Cowin Registration कर सकते हैं।

बारह साल से अधिक उम्र बाले बच्चों का ऐसे करें पंजीकरण

विगत 2 वर्षों से समूचे विश्व में कोविड-19 की समस्या सभी लोग भुगत रहे हैं और अभी तक भी इसका पूर्णत: कोई इलाज और निराकरण नहीं मिला है। अतः इससे बचाव  हेतु अब वृद्धजन और व्यस्कों के बाद 12 वर्ष से 18 वर्ष के बच्चों का भी कोविड टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हो चुका है जिसके यह आप कोविन एप, आरोग्य सेतु एप और उमंग ऐप के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

बच्चों को मिल रही कारबी वैक्स/Corbevax वैक्सीन:

भारत सरकार द्वारा कोविड-19 वैक्सीनेशन हेतु तैयार किया गया कोविन ऐप पर आप देखेंगे कि बच्चों हेतु Corbevax Vaccine उपयोग की जा रही है। यह वैक्सीन दो खुराक के रूप में लगाई जा रही हैं और दोनों खुराक के बीच 28 दिनों का अंतर रखा जा रहा है। 

वैक्सीनेशन के शुरुआती दौर में सभी पालक को और प्रिय जनों की यही चिंता थी की बच्चों की वैक्सीनेशन कब तक उपलब्ध होगी और उन्हें किस प्रकार इस महामारी से सुरक्षित रखा जा सकेगा परंतु अब कौरबी वैक्स वैक्सीन के माध्यम से बच्चे भी पूर्णता सुरक्षित हैं और समूचे देश के साथ इस महामारी से लड़ने के लिए तैयार है सरकार 12 वर्ष से नीचे की उम्र के बच्चों के लिए भी विच नेशन तैयार करने हेतु दिन रात कार्यरत है और निश्चित ही हम जल्द से जल्द इसका सफलता पूर्ण परिणाम प्राप्त करेंगे और देश के सभी नागरिकों को मिलाकर अधिक से अधिक मात्रा में वैक्सीनेशन प्रोग्राम को सफल बना सकेंगे और देश को इस कोविड  महामारी से लड़ने के लिए तैयार कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें >  मोबाइल नंबर की सही लोकेशन ऑनलाइन कैसे पता करें

कोविन रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया: 

  • बच्चों के लिए वैक्सीनेशन हेतु रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले कोविन की आधिकारिक वेबसाइट या पोर्टल पर जाएं
  • अब नीचे की ओर दिए गए अपना स्लाट बुक करे विकल्प पर क्लिक करें
covid vaccine 12 years above
  • अब अगले पृष्ठ पर अपना आधार से लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करें और ओटीपी पाए विकल्प पर क्लिक करें
कोविड टीकाकरण 12 वर्ष से अधिक उम्र  में
  • अब अगले पेज पर अपने मोबाइल नंबर पर आए हुए ओटीपी को दर्ज करें और पुष्टि करे और आगे बढ़े विकल्प पर क्लिक करें
Corbevax Vaccine in child above 12 year
  • अब आपके सामने आप से संबंधित जानकारियां खुल जाएगी, पृष्ठ पर दिए गए ऐड मेंबर/Add member विकल्प पर क्लिक करें
Cowin Registration for 12-18 year
  • उसके बाद अगले स्क्रीन पर अपने बच्चों से संबंधित जानकारी जैसे कि उसका नाम, लिंग, उम्र, जन्म  का साल, फोटो आईडी का प्रकार, फोटो आईडी नंबर दर्ज करेंऔर  जोड़े  पर क्लिक करे
कोविड-19 वैक्सीनेशन बच्चों को
  • बच्चों के लिए स्टूडेंट आईडी को भी हम पहचान पत्र के रूप में उपयोग कर सकते हैं
20220316 190452
  • इस प्रकार आप कोविन पोर्टल पर बच्चों के वैक्सीनेशन हेतु रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं

Cowin App के अतिरिक्त आप आरोग्यसेतु एप्प/Arogya Setu App और उमंग ऐप/Uman App के माध्यम से भी वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

कैसे रखें छोटे बच्चों को सुरक्षित: 

आज के समय में सभी पालक गण अपने छोटे बच्चों की सुरक्षा को लेकर भयभीत और चिंतित हैं। हालांकि अधिक से अधिक मात्रा में नागरिकों का वैक्सीनेशन होने और कोविड-19 संक्रमण के कम होने के कारण उनकी इस चिंता में गिरावट जरूर आई है। फिर भी अभी वह पूर्णता निश्चिंत नहीं है। 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए कोविड-19 सुरक्षा नियमों का पालन करना अधिक आवश्यक है और साथ ही दूसरे व्यस्क को और बच्चों को भी उसका पालन करना अनिवार्य है जिससे कि दोनों सुरक्षित रह सके।  बच्चों को कोविड-19 से बचाने हेतु उन्हें साफ सफाई की ओर प्रोत्साहित करें, उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने हेतु विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व को भोजन में शामिल करें,  मास्क का उपयोग करने के लिए उन्हें उत्साहित करें और कम से कम या अति आवश्यक होने पर ही उन्हें किसी आयोजन,  यात्रा या भीड़ वाले समारोह का हिस्सा बनाएं। 

यह भी पढ़ें >  खाटू श्याम ऑनलाइन बुकिंग 2022 - दर्शन बुकिंग की यह है प्रक्रिया

जो सावधानियां हम पिछले 2 वर्षों से बरत रहे हैं उन्हें आगे भी जारी रखना है तब ही हम और हमारे बच्चे सुरक्षित रह पाएंगे। और हमें यह उम्मीद बनाए रखना है कि जल्द ही इस महामारी का संपूर्ण इलाज सभी उम्र के नागरिकों के लिए उपलब्ध हो सकेगा।

सामान्यतः पूछे जाने वाले प्रश्न:

1) किस उम्र के बच्चों का कोविड-19 टीकाकरण कराया जा रहा है?

उ- 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों का टीकाकरण देश में किया जा रहा है

2) बच्चों को कौन सी वैक्सीन लगाई जा रही है?

उ- वर्तमान स्थिति में बच्चों को कारबी वैक्स वैक्सीन लगाई जा रही है।

3) कौर बी वैक्स वैक्स सिंह की कितनी खुराक लगाई जा रही है?

उ- कौर बी वैक्स वैक्सीन की दो खुराक लगाई जा रही है।

Leave a Comment