Wednesday, October 13, 2021
Home > news > कहां तक गिरेंगे सोने-चांदी के भाव, और कितना ऊपर जाएगा कच्चा तेल, जानिए एक्सपर्ट की राय | Gold and silver price down high rise in crude oil and petrol diesel price
news

कहां तक गिरेंगे सोने-चांदी के भाव, और कितना ऊपर जाएगा कच्चा तेल, जानिए एक्सपर्ट की राय | Gold and silver price down high rise in crude oil and petrol diesel price

petrol image 2

[ad_1]

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में तेजी जारी है. इसका असर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में देखा जा रहा है. कई शहरों में ईंधन के भाव 100 रुपये के पार चले गए हैं. दूसरी ओर मांग कम होने से सोने-चांदी के भाव में गिरावट है या पहले से स्थिरता बनी हुई है.

पेट्रोल की कीमतों में तेजी जारी है.

सोने-चांदी के भाव में पिछले कुछ दिनों से नरमी के संकेत हैं. सोने के भाव में जो पहले तेजी थी, अब वो नहीं है. चांदी के साथ भी ऐसी ही बात है. अक्सर इन दोनों मेटल के दाम साथ चढ़ते हैं और साथ उतरते हैं. अभी दोनों धातुओं के दाम में गिरावट का रुख है. दूसरी तरफ कच्चे तेल के दाम में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. कच्चे तेल की महंगाई के चलते ईंधन की कीमतें, खासकर पेट्रोल और डीजल सैकड़ा पार हो गए हैं. कई शहरों में पेट्रोल और डीजल के भाव 100 रुपये से ज्यादा या उसके आसपास चल रहे हैं. अब देखना होगा कि क्या सोने-चांदी के भाव में आगे यूं ही नरमी बनी रहेगा, तो दूसरी ओर क्या कच्चा तेल कीमतों के मामले में ऐसे ही छलांग लगाता रहेगा?

सोने की जहां तक बात है तो उसकी कीमतों में अच्छी गिरावट देखी जा रही है. अभी हाल में अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने बयान दिया था कि 2023 तक वह दो बार ब्याज दरें बढ़ा सकता है. इस बाजार का असर बाजार और सोने-चांदी की ट्रेडिंग पर पड़ा है. आईआईएफएल सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता बताते हैं, दुनिया के कई देशों में महंगाई दर बड़ी समस्या बनी हुई है. कोरोना महामारी के दौरान महंगाई दर लोगों को परेशान कर रही है और सोने जैसे मेटल में लोग निवेश करने से हिचक रहे हैं. यही वजह है कि पिछले कुछ महीने में सोने की मांग घटी है और इसी लिहाज से दाम में भी गिरावट आई है. यह गिरावट अंतरराष्ट्रीय स्तर पर और राष्ट्रीय स्तर दोनों पर है.

अभी स्थिर रहेंगे सोने-चांदी के भाव

एक्सपर्ट मानते हैं कि गोल्ड में अभी और गिरावट देखी जा सकती है. भारत में फिलहाल न तो कोई फेस्टिव सीजन है और न ही कोई शादी-विवाह का मूहुर्त. इसके साथ ही हॉलमार्किंग का निमय लागू होने से भी सोने के बाजार पर असर देखा जा रहा है. इससे आने वाले समय में सोने-चांदी के दाम स्थिर रहेंगे या गिरेंगे. भारत के निवेशक अभी इस इंतजार में हैं कि सोने-चांदी के भाव और गिरें. जैसे ही गिरावट तेजी से शुरू होगी, सोने-चांदी की खरीद में तेजी आएगी. उस स्थिति में सोने-चांदी के भाव में थोड़ा सुधार देखा जा सकता है. लेकिन अभी ऐसी कोई स्थिति नहीं है. पिछले साल की तरह इस साल भी चांदी के भाव में तेजी देखी जा सकती है. मार्केट खुलने के बाद चांदी की औद्योगिक मांग बढ़ेगी और उसके दाम में इजाफा देखा जाएगा.

कच्चे तेल के दाम बढ़ेंगे

कच्चे तेल के भाव में भी तेजी देखी जा सकती है. लॉकडाउन खत्म होने के बाद अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे पटरी पर आएगी, ईंधन की मांग बढ़ेगी और एविएशन सेक्टर में भी मांग में तेजी देखी जाएगी. इससे तेलों के भाव में और वृद्धि देखी जा सकती है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में ऐसा देखा जाता है कि कच्चे तेल का भाव जैसे-जैसे बढ़ता है, उत्पादन भी उसी हिसाब से बढ़ता है. उत्पादन बढ़ने से सप्लाई साइड मजबूत होगी और इससे कीमतें घटने में मदद मिलेगी. एक्सपर्ट के मुताबिक, आने वाले समय में ब्रेंट में 80 डॉलर प्रति डॉलर तक की तेजी जा सकती है. अनुज गुप्ता के मुताबिक, कच्चे तेल का भाव 5 हजार से अधिकतम 5700 रुपये प्रति बैरल तक जा सकता है.

लगातार बढ़ रहीं तेल की कीमतें

देश में सबसे अधिक इस्तेमाल वाले ईंधन डीजल का दाम इसी महीने राजस्थान के श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ में 100 रुपये प्रति लीटर के पार निकला था. अब यह ओडिशा के मल्कानगिरी (101.12 रुपये लीटर) और कोरापुट (100.46 रुपये लीटर) में 100 रुपये प्रति लीटर के पार निकल गया है. नौ राज्यों और संघ शासित प्रदेशों राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा और लद्दाख में पेट्रोल का खुदरा दाम 100 रुपये प्रति लीटर के पार हो गया है. महानगरों में मुंबई, हैदराबाद और बेंगलुरु में पेट्रोल पहले ही 100 रुपये प्रति लीटर के आंकड़े को पार कर चुका है. अब मुंबई में पेट्रोल 103.63 रुपये प्रति लीटर और डीजल 95.72 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है. चार मई से वाहन ईंधन कीमतों में 28वीं बढ़ोतरी हुई है. 28 बार में पेट्रोल का दाम 7.10 रुपये और डीजल का 7.50 रुपये प्रति लीटर बढ़ा है.

ये भी पढ़ें: क्या आपको भी लगता है पासवर्ड और डेटा चोरी होने का डर तो अपनाएं ये तरीका, टल जाएगा बड़ा नुकसान!

[ad_2]

Vertika
http://views24hours.com
Vertika is the lead writer on views24hours.com. With experience from top news agencies, she knows all about writing and explaining the stuff to readers. Keep reading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *