Delhi EWS Admission 2022-23, ऐसे करें Online Registration, Application Form

दिल्ली शिक्षा निदेशालय, दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में आर्थिक रूप से कमजोर (ईडब्ल्यूएस ), और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों( सीडब्ल्यूएसएन) के एडमिशन के लिए Delhi EWS Admission 2022-23 के दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार शिक्षा निदेशालय द्वारा निजी गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों के प्रवेश स्तर की कक्षाओं में EWS( Economically Weaker Section) / डीजी( वंचित समूह) श्रेणी के छात्रों के लिए कुछ सीटे आरक्षित है। ईडब्ल्यूएस एडमिशन/EWS Admission 2022-23 Online Registration (ऑनलाइन आवेदन) के लिए प्रक्रिया 29 मार्च से शुरू होगी तथा EWS Admission Application Form जमा करने की अंतिम तिथि 12 अप्रैल होगी।

दिल्ली EWS एडमिशन क्या है? ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

EWS अर्थात् Economically Weaker Section, हिंदी में ईडब्ल्यूएस अर्थात् आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग। भारत सरकार द्वारा देश के सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए यह ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट जारी किया जाता है। दिल्ली में ईडब्ल्यूएस श्रेणी के तहत प्राथमिक कक्षाओं में दाखिले की प्रक्रिया 29 मार्च से शुरू होगी। यह जानकारी दिल्ली सरकार द्वारा आयोजित संशोधित कार्यक्रम के द्वारा प्राप्त हुई है इससे पहले इन श्रेणियो के तहत शैक्षणिक सत्र 2022-23 के दाखिले की प्रक्रिया 22 मार्च से शुरू होने वाली थी। शिक्षा निदेशालय(Directorate Of Education) के एक अधिकारी द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार इन श्रेणियों के तहत ऑनलाइन आवेदन(Online Application) जमा करने की अंतिम तिथि 12 अप्रैल है एवं इसकी पहली लिस्ट 19 अप्रैल को निकाली जाएगी।

Delhi EWS Admission से संबंधित महत्वपूर्ण तथ्य:

  • शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 की धारा 12(1)(c) के अनुसार निजी स्कूलों में 25% सीटें EWS(Economically Weaker Section)/ DG( Disadvantage Group) तथा CWSN (Children With Special Need) इन 3 श्रेणियों  के लिए रिजर्व है। 
  • 25% में से 22% EWS/DG के लिए और 3% CWSN के लिए हैं। विशेष श्रेणियों के तहत ऐडमिशन लगभग दिल्ली के 2000 निजी स्कूलों में होते हैं।
  • EWS एडमिशन हेतु ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के लिए एक व्यक्तिगत आवेदक द्वारा आवेदन एक बार ही दायर किया जाएगा। किसी भी व्यक्तिगत आवेदक द्वारा कई आवेदनों से आवेदक की उम्मीदवारी रद्द हो जाएगी। 
  • ईडब्ल्यूएस/डीजी श्रेणी के तहत नर्सरी, के.जी और कक्षा 1 में प्रवेश लेने के इच्छुक बच्चों की उम्र क्रमशः 3-5, 4-6, 5-7 आयु वर्ग में होने चाहिए। एक लाख की वार्षिक आय से कम वाले परिवार ईडब्ल्यूएस श्रेणी के तहत प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। 
  • डीओई( डायरेक्टोरेट ऑफ एजुकेशन) ने नोटिस जारी कर कहा है कि जिन उम्मीदवारों ने पहले ऑनलाइन आवेदन किया है लेकिन इन श्रेणियों के लिए अब तक ड्रा में असफल रहे हैं, उन्हें इन खाली सीटों के लिए फिर से Application Form भरने की आवश्यकता नहीं है। उनके पहले के आवेदनों पर विचार किया जाएगा।
यह भी पढ़ें >  DSRVS ARDO Recruitment 2022, डिजिटल शिक्षा और रोजगार विकास संस्थान भर्ती, ऑनलाइन अप्लाई

Delhi EWS Admission 2022-23 में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन(Online Registration) करने की प्रक्रिया:

  • ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म के लिए आपको सर्वप्रथम दिल्ली शिक्षा निदेशालय या डीओई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या फिर आप नीचे दिए गए लिंक का भी प्रयोग कर सकते है।

https://edudel.nic.in

  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक होम पृष्ठ खुलेगा। जिसके अंतर्गत आपको EWS/DG Admission पर क्लिक करना होगा।
Delhi EWS Admission 2022-23
  • अब आपको नए आवेदनकर्ता के लिए पंजीकरण विकल्प पर क्लिक करना होगा।
दिल्ली ईडब्ल्यूएस एडमिशन 2022-23
  • आवेदन का लिंक ओपन होने के बाद Application Form खुलेगा, एप्लीकेशन फॉर्म के अंतर्गत संपूर्ण विवरण दर्ज करना होगा।
  • दिल्ली ईडब्ल्यूएस एडमिशन 2022-23 के लिए स्कूल का चयन करें और आवेदन को सबमिट कर प्रिंट आउट ले ले।
  • उपर्युक्त प्रक्रिया केवल आपके जानकारी हेतु बताई गई है अभी वेबसाइट पर एडमिशन की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है प्रक्रिया शुरू होने के पश्चात आवेदन करने की प्रक्रिया में कुछ बदलाव आ सकते हैं मगर मुख्यतः इस प्रक्रिया के आधार पर आप आसानी से आवेदन कर पाएंगे।

सामान्यतः पूछे जाने वाले प्रश्न:

1)EWS श्रेणी का क्या अर्थ है?

उ- ईडब्ल्यूएस का अर्थ है आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग या फिर Economically Weaker Section, 1 लाख से कम वार्षिक आय वाले परिवार इस श्रेणी में आते हैं। 

2)Delhi EWS Admission में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की क्या प्रक्रिया है?

उ- दिल्ली ईडब्ल्यूएस एडमिशन 2022-23 में Online Registration आप दिल्ली शिक्षा निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर करा सकते हैं।

3) दिल्ली ईडब्ल्यूएस एडमिशन ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया कब से प्रारंभ होगी?

उ- आवेदन प्रक्रिया 29 मार्च से प्रारंभ होगी तथा ऑनलाइन एप्लीकेशन जमा करने की अंतिम तिथि 12 अप्रैल होगी। इसका पहला ड्रा 19 अप्रैल को जारी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें >  फ़ौज में जाने का सुनहरा मौका है Indian Army Technical Entry 2022-23

Leave a Comment