FSSAI internship 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें  – Application Form, Registration प्रक्रिया

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण(FSSAI) भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तत्वाधान में खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम 2006 के तहत एक वैधानिक निकाय है। Food Safety and Standards Authority of India(FSSAI) ने 3 दिसंबर 2021 को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर FSSAI internship 2022 के पंजीकरण और भर्ती के लिए आवेदन (FSSAI Internship Application Form) आमंत्रित किए हैं। एफएसएसआई इंटर्नशिप 2022 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 3 दिसंबर 2021 से प्रारंभ हो गई है।

Fssai Internship के लिए ऐसे करे आनलाइन आवेदन?

भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण ने एफएसएसएआई इंटर्नशिप कार्यक्रम के संबंध में एक अधिसूचना जारी की है, जो बोर्ड द्वारा छात्रों के लिए कैरियर निर्माण के अवसर के रूप में प्रदान की जाती है। नोटिफिकेशन के अनुसार इच्छुक उम्मीदवार नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर अंतिम तिथि से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। एफएसएसएआई खाद्य पदार्थों के लिए विज्ञान आधारित मानक निर्धारित करता है और देश के 130 करोड़ नागरिकों को सुरक्षित और पौष्टिक भोजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए उनके निर्माण, भंडारण, वितरण, बिक्री, और आयात को नियंत्रित करता है। खाद्य और पोषण के क्षेत्र में युवा प्रतिभाओं को सीखने के अवसर प्रदान करने के लिए FSSAI इंटर्नशिप योजना की पेशकश की जा रही है।

FSSAI Internship Registration 2022 कार्यकाल:

इंटर्नशिप पूरे वर्ष अलग-अलग समय पर उपलब्ध होगी इंटर्नशिप 3 महीने तक की अवधि के लिए दी जाएगी। जिसे अधिकतम 6 महीने तक बढ़ाया जा सकता है एक महीने से कम की अवधी की कोई इंटर्नशिप की पेशकश नहीं की जाएगी।

FSSAI Internship 2022 के लिए पात्रता:

  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पोस्टग्रेजुएट डिग्री, बीटेक, बीई, या रसायन विज्ञान या जेव रसायन या खाद्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी या खाद्य और पोषण या खाद्य तेल प्रौद्योगिकी या सूक्ष्म जीव विज्ञान या डेरी प्रौद्योगिकी या कृषि या बागवानी विज्ञान या औद्योगिक सूक्ष्म जीव विज्ञान या विष विज्ञान या जीवन विज्ञान या जीव प्रौद्योगिकी या खाद्य सुरक्षा या गुणवत्ता आश्वासन में डिग्री।
  • नीति विनियमन और संबंधित क्षेत्रों सहित व्यवसाय, प्रशासन और प्रबंधन, पत्रकारिता, जनसंचार और जनसंपर्क में पीजी डिप्लोमा/ डिग्री
  • कंप्यूटर विज्ञान, सूचना प्रौद्योगिकी,सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग संबंधित स्ट्रीम में BE/B.Tech
  • लोक नीति लोक प्रशासन में स्नातकोत्तर डीग्री/ डिप्लोमा
  • बैचलर/मास्टर ऑफ लॉ
  • खाद्य प्रौद्योगिकी या संबंधित क्षेत्रों में स्नातक कार्यक्रम के तीसरे/ चौथे वर्ष के छात्र भी FSSAI Internship Online Registration करा सकते हैं।
यह भी पढ़ें >  ई ग्राम स्वराज 2022 - ऐसे करें ऑनलाइन पेमेंट

Fssai Internship 2022 में Online Apply की प्रक्रिया:

  • एफएसएसएआई इंटर्नशिप 2022 में Online Registration के लिए आपको सर्वप्रथम आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या फिर आप नीचे दी गई लिंक का भी प्रयोग कर सकते हैं।

https://fssai.gov.in

  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक होम पृष्ठ खुलेगा।
FSSAI Internship 2022
  • होम पृष्ठ के अंतर्गत राइट साइड में दिखाई दे रहे हैं 3 लकीर वाले ऑप्शन पर क्लिक करे अब आपको कुछ विकल्प दिखाई देंगे जिसके अंतर्गत आपको Apply Online ऑप्शन पर क्लिक करें।
FSSAI Internship Online Registration
  • अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म ओपन होगा। जिसके अंतर्गत आपको आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी। जैसे सर्वप्रथम इंटर्नशिप के स्थान एवं डिपार्टमेंट का चयन करना होगा, आवेदक का नाम, माता पिता का नाम, जन्म दिनांक, पूरा पता, मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस, यूनिवर्सिटी का नाम आदि।
एफएसएसआई इंटर्नशिप 2022 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
  • इसके बाद अपने क्वालीफिकेशन डीटेल्स दर्ज करनी होगी जैसे 10वीं. 12वीं, स्नातक, स्नाकोत्तर से संबंधित जानकारी, इन कक्षाओं के विषय, यूनिवर्सिटी का नाम, पासिंग ईयर, ग्रेड आदि। यदि कोई प्रोजेक्ट पूर्व में अपने किया हो तो उसकी जानकारी 500 शब्दों में भरनी होगी। अपना पासपोर्ट साइज फोटो एवं रिज्यूम अपलोड कर फॉर्म को सेव कर Submit करें। इस प्रकार FSSAI इंटर्नशिप 2022 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूर्ण हुई।
Fssai4

सामान्यतः पूछे जाने वाले प्रश्न:

1)FSSAI क्या हैं?

उ- एफएसएसएआई( भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण) भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तत्वाधान में खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम 2006 के तहत एक वैधानिक निकाय है।

3) एफएसएसएआई इंटर्नशिप 2022 में ऑनलाइन आवेदन की क्या प्रक्रिया है?

Leave a Comment