Ruchi Soya FPO subscription status कैसे देखें

एडिबल ऑयल सेक्टर की प्रमुख कंपनी रुचि सोया इंडस्ट्रीज(Ruchi Soya Industries) ने अपने फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर(FPO) के लिए प्राइस बैंड की रविवार को घोषणा कर दी है। 4300 करोड़ रुपए का रुचि सोया एफपीओ सब्सक्रिप्शन 24 मार्च को खुल चुका है। Ruchi Soya FPO Subscription की अंतिम तिथि 28 मार्च हैं। सेबी ने पिछले साल अगस्त में कंपनी को एफपीओ लाने की अनुमति दे दी थी।

रुचि सोया एफपीओ क्या है, कैसे देखें subscription status?

RUCHI SOYA FPO

FPO यानी Follow on Public Offer वह प्रक्रिया है, जिसके जरिए कोई कंपनी जो पहले से शेयर बाजार में लिस्टेड है वह निवेशक या मौजूदा शेयर धारकों को नए शेयर जारी करती है, जो आमतौर पर प्रमोटर्स होते हैं। कोई कंपनी एफपीओ का इस्तेमाल उस स्थिति में करती हैं जब वह आईपीओ(IPO) की प्रक्रिया से गुजर चुकी होती है। और वह कैपिटल जुटाने या कर्ज का भुगतान करने के लिए अपने शेयरों को सार्वजनिक करने का फैसला लेती है। FPO को IPO की तरह नहीं समझा जाना चाहिए यह उससे अलग है। आईपीओ शेयरों को शुरुआती तौर पर लोगों को ऑफर करना होता है जबकि एफपीओ वह अतिरिक्त शेयर है जो कंपनी शेयर बाजार पर लिस्टेड होने के बाद जारी करती है।

योग गुरु बाबा रामदेव ने सोमवार को रुचि सोया फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर के संबंध में घोषणा की। इस अवसर पर उन्होंने कहां की उनकी कोशिश भारतीय कंपनी को ग्लोबल ब्रांड बनाने की है। उन्होंने कहा कि कंपनी दुनिया भर में अपनी पहुंच मजबूत बनाने के साथ-साथ ग्रामीण भारत में अपने डिसटीब्यूशन पर फोकस करेगी।

यह भी पढ़ें >  ऐसे कर सकते हैं Driving License Download, ऑनलाइन DL PDF Online प्राप्त करने की आसान है प्रक्रिया

Ruchi Soya Industries( रूचि सोया इंडस्ट्रीज) का परिचय:

रुचि सोया भारत की एक सार्वजनिक कंपनी है। यह भारत की सबसे बड़ी खाद्य तेल उत्पादक तथा अन्य कृषि उत्पाद प्रसंस्करण कंपनी है। रुचि सोया के पास 22 विनिर्माण इकाइयां है जिनकी कुल शोधन क्षमता 11000 टन प्रतिदिन तथा पैकेजिंग क्षमता 10000 टन प्रतिदिन है। यह भारत की सबसे बड़ी पाम प्लांटेशन कंपनियों में से एक है। रुचि सोया करीब 3 वर्ष पहले वर्ष 2019 में पतंजलि आयुर्वेद  ने दिवालिया प्रक्रिया के जरिए 4350 करोड़ रुपए में खरीद लिया था। रुचि सोया तिलहन की प्रोसेसिंग करती है, क्रूड एडिबल ऑइल्स को रिफाइन करती है और सोया उत्पादों को बनाती हैं। इसके अलावा अन्य वैल्यू ऐडेड प्रोडक्ट्स का कारोबार करती हैं। इसका कारोबार महाकोश, सनरुचि, रुचि गोल्ड और न्यूट्रीला के ब्रांड नाम से हैं।

Ruchi Soya FPO से संबंधित तथ्य:

  • रूचि सोया इंडस्ट्रीज का एफपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 24 मार्च से शेयर बाजार में खुल चुका है तथा रुचि सोया एफपीओ सब्सक्रिप्शन की अंतिम तिथि 28 मार्च हैं।
  • रुचि सोया इंडस्ट्रीज ने एफपीओ के लिए 615-650 रुपए प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया है।
  • कंपनी ने स्टॉक फाइलिंग में यह बताया है कि कंपनी की इश्यू कमेटी ने एफपीओ के लिए ₹615 प्रति शेयर के फ्लोर प्राइस और ₹650 प्रति शेयर के केप प्राइस को अपनी मंजूरी दे दी है।
  • स्टॉक फाइलिंग में कंपनी ने कहा है कि इस एफपीओ के लिए मिनिमम लॉट साइज 21 शेयरों का है।
  • अतः एफपीओ को सब्सक्राइब करने के लिए आपको कम से कम 21 शेयरों के लिए अप्लाई करना होगा।
  • रुचि सोया एफपीओ के रेड हैयरिंग प्रोस्पेक्टस के मुताबिक FPO के तहत शेयरों का अलॉटमेंट 4 April 2022 को हो जाएगा।
  • कंपनी के शेयर 5 अप्रैल 2022 को पात्र निवेशको के डिमैट अकाउंट में क्रेडिट कर दिए जाएंगे। और ट्रेडिंग अगले दिन से शुरू होगा।
  • जिन निवेशकों को एफपीओ में सफलता नहीं मिलेगी उन्हें 4 अप्रैल से रिफंड मिलने लगेगा।
  • इस एफपीओ के जरिए कंपनी करीब 4300 करोड़ रुपए तक जुटाने का लक्ष्य रख रही हैं।
  • इस एफपीओ के लीड मैनेजर एसबीआई कैपिटल मार्केटस लिमिटेड, एक्सिस कैपिटल लिमिटेड, और आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड रहेंगे।
यह भी पढ़ें >  आधार कार्ड करेक्शन ऑनलाइन कैसे करें - Aadhaar Correction Online Process 2022

Ruchi Soya FPO की डिटेल्स:

एफपीओ ओपन- 24 मार्च से 28 मार्च 2022

मिनिमम निवेश-12915 रुपए

प्राइस बैंड- 615-650 रुपये 

लॉट साइज-21

इश्यू साइज़- 4300 करोड़

Ruchi Soya FPO Subscription Status देखने की प्रक्रिया:

इंटरनेट पर सीधे गूगल सर्च के माध्यम से आप आसानी से एफपीओ सब्सक्रिप्शन स्टेटस चेक कर सकते हैं, जहा विभिन्न वेबसाइट इसकी जानकारी बताती हैं। 25 मार्च 2022 तक की स्थिति में रुचि सोया एसपीओ का सब्सक्रिप्शन स्टेटस कुछ इस प्रकार हैं: 

क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशंस-0.41

नान इंस्टीट्यूशनल बायर-0.26

रिटेल इन्वेस्टर-0.39 

एम्पलाई-3.68

28 मार्च तक यह स्टेटस के आंकड़े बदलते रहेंगे जिनके आधार पर आप एफपीओ में अपना पैसा लगा सकते हैं।

सामान्यतः पूछे जाने वाले प्रश्न:

1)FPO क्या हैं?

उ-एफपीओ या फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर वह प्रक्रिया है जिसके जरिए कोई कंपनी जो पहले से शेयर बाजार में लिस्टेड है वह निवेशक या मौजूदा शेयर धारकों को नए शेयर जारी करती है।

2) रुचि सोया एएफपीओ सब्सक्रिप्शन की अंतिम तिथि क्या है?

उ- Ruchi Soya FPO subscription की अंतिम तिथि 28 मार्च है।

3) रुचि सोया फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर का प्राइस बैंड क्या निर्धारित किया गया है?

उ-Ruchi Soya FPO का प्राइस बैंड 615-650 रुपए प्रति शेयर निर्धारित किया गया है।

Leave a Comment