Wednesday, October 13, 2021
Home > news > देश की सबसे बड़ी कंपनी RIL के शेयर ने 3 साल में दिया 117% का रिटर्न, आज शेयरधारकों को मिल सकता है बड़ा तोहफा | Reliance Industries Limited Share Stock Price RIL Share Price BSE NSE Down Know Everything
news

देश की सबसे बड़ी कंपनी RIL के शेयर ने 3 साल में दिया 117% का रिटर्न, आज शेयरधारकों को मिल सकता है बड़ा तोहफा | Reliance Industries Limited Share Stock Price RIL Share Price BSE NSE Down Know Everything

Mukesh Ambani Image

[ad_1]

Reliance Industries 44th AGM: देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर ने तीन साल में 117 फीसदी, 1 साल में 26 फीसदी और एक साल में 10 फीसदी का रिटर्न दिया है.

मुकेश अंबानी, चेयरमैन, रिलायंस इंडस्ट्रीज

रिलायंस इंडस्ट्रीज की 44वीं एजीएम (AGM-Annual General Meeting) से पहले शेयर पर दबाव देखने को मिल रहा है. NSE पर कंपनी का शेयर 1 फीसदी से ज्यादा लुढ़क गया है. आरआईएल की एजीएम ऐतिहासिक रूप से एक उत्सुकता से देखी जाने वाली घटना रही है (पहले फिजिकल फॉर्मेट में आयोजित होने पर 3,000 शेयरधारकों ने भाग लिया था और पिछले साल 42 देशों और 468 शहरों में वर्चुअल एजीएम को 300,000 दर्शकों ने देखा था

एक्सपर्ट्स का कहना है कि एजीएम से निवेशकों को काफी उम्मीदें है. एजीएम में मुकेश अंबानी ऑयल टु केमिकल ( O2C) कारोबार और कंज्यूमर-फेसिंग रिटेल और टेलकॉम बिजनेस में बड़े ऐलान करते हैं. इसमें वह सऊदी अरामको (Saudi Aramco) के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ऑयल-टु-केमिकल (O2C)कारोबार में 20 फीसदी हिस्सेदारी बेचने के लिए लंबे समय से चल रहे 15 अरब डॉलर के सौदे पर स्थिति साफ होने की उम्मीद है.

शेयरधारकों के लिए हो सकता है बड़ा ऐलान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रिलायंस शेयरधारकों के लिए आज बड़ा ऐलान हो सकता है. शेयरधारकों के लिए डिविडेंड की घोषणा हो सकती है. बताया जा रहा है कि डिविडेंड 1 हफ्ते के अंदर निवेशकों के खाते में ट्रांसफर होगा.

क्या होगा RIL AGM के बाद शेयर पर असर

HSBC की रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले 10 साल में AGM के बाद रिलायंस का शेयर निफ्टी के मुकाबले ज्यादा रिटर्न देता है. लेकिन ये सभी घोषणाओं पर निर्भर करेगा

दुनियाभर के ब्रोकरेज हाउस की शेयर में खरीदारी की सलाह

दुनिया की बड़े ब्रोकरेज हाउस CLSA की ओर से जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि विस्तार योजनाओं का असर शेयर पर होगा. इसीलिए ब्रोकरेज हाउस ने शेयर पर ओवरवेटिंग रेटिंग के साथ 2237 रुपये का लक्ष्य तय किया है.

ग्लोबल ब्रोकरेज और रिसर्च फर्म गोल्डमैन सैक्स (Goldman Sachs) ने कहा है कि अगले साल दस साल में ग्रुप के रिटेल कारोबार की कमाई (EBITDA) दस गुना तक बढ़ सकती है.

ब्रोकरेज फर्म ने कहा है कि मैक्रो हालात में गिरावट के दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपना पूरा फोकस अपनी डिजिटल क्षमताओं को मजबूत करने के लिए किया है.

रिलायंस आने वाले दिनों में रिटेल समेत अपने प्रोडक्ट के लिए मुहैया कराने के लिए तैयार हो रहे चैनल (omnichannel) को और मजबूत करेगा.

ग्लोबल ब्रोकरेज और रिसर्च फर्म Goldman Sachs के मुताबिक, रिटेल आरआईएल के लिए ग्रोथ का अगला इंजन हो सकता है क्योंकि उसका मानना है कि रिटेल EBITDA अगले 10 सालों में 10 गुना बढ़ सकता है.

ये भी पढ़ें-इंडियन ऑयल पेट्रोल-डीजल खरीदने पर दे रहा है ‘कैशबैक’, पेट्रोल पंप पर ऐसे मिलेगा फायदा

[ad_2]

Vertika
http://views24hours.com
Vertika is the lead writer on views24hours.com. With experience from top news agencies, she knows all about writing and explaining the stuff to readers. Keep reading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *