Online FIR Jharkhand – ऐसे Register करें Complaint

झारखंड सरकार के मुख्यमंत्री हेमंत सोरने जी द्वारा राज्य के लोगों को Online Complaint Register करवाने के लिए एक नये ऑनलाइन एफ आई आर पोर्टल की शुरुआत की गई है जिसका नाम Jharkhand Online e-FIR Portal रखा गया है। जिसके माध्यम से झारखंड राज्य के नागरिक घर बैठे आसानी से ऑनलाइन कम्प्लेन रजिस्टर कर सकते हैं।

Online FIR Jharkhand ऐसे करें Complaint Register

झारखंड ऑनलाइन एफ आई आर पोर्टल की शुरुआत मुख्यमंत्री हेमंत सोरने जी द्वारा 24 अगस्त 2020 को की गई थी। मुख्यमंत्री जी द्वारा दिए गए अभिभाषण के अनुसार झारखंड राज्य के रामगढ़ व खूंटी जिले को छोड़कर बाकी बचे 22 जिलों में झारखंड ईएफआईआर थाने खोले गए हैं। इन जिलों में ऑनलाइन प्राथमिकता के तहत आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आप लोगों को शिकायत दर्ज करवाने के लिए कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है। घर पर इंटरनेट के माध्यम से आप ऑनलाइन एफ आई आर दर्ज करा सकते हैं।

झारखंड ऑनलाइन एफआईआर पोर्टल शुरू करने का उद्देश्य:

  • झारखंड सरकार द्वारा इस तरह के पोर्टल को शुरू करने का एकमात्र मुख्य उद्देश्य यह है कि राज्य के लोगों को शिकायत दर्ज करवाने के लिए कहीं भी भटकना न पडे वे घर बैठे आसानी से ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकें।
  • राज्य में किसी भी तरह की हिंसा या अन्य घटना होने पर व्यक्ति को सरकार द्वारा चलाए जा रहे सरकारी थाने में जाकर एफ आई आर दर्ज करवान पड़ती थी जिससे समय की बर्बादी होती थी, इस पोर्टल के माध्यम से समय की बचत की जा सकती हैं।
  • कोविड-19 की महामारी के समय एक जगह से दूसरी जगह जाना काफी असुरक्षित भी है जिसके कारण इस ऑनलाइन एफ आई आर पोर्टल के माध्यम से लोगों को काफी सुविधा प्राप्त होगी।
  • Jharkhand Online FIR Scheme को राज्य के 22 जिलों में शुरू कर दिया गया है राज्य के नागरिक अपने जिले के हिसाब से Online Complaint Register करा सकते हैं।
यह भी पढ़ें >  Agneepath entry scheme - जानें क्या है अग्निपथ योजना, Recruitment के लिए ऐसे कर पाएंगे Online Apply

झारखंड ई-एफआईआर योजना के लाभ:

  • ऑनलाइन शिकायत
  • कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं
  • समय की बचत
  • अधिक मात्रा में घटनाओं की शिकायत दर्ज होने की संभावना

e-FIR Jharkhand Online Registration के लिए पात्रता/दस्तावेज:

  • योजना का लाभ केवल झारखंड राज्य के 22 जिलों के नागरिक ही ले सकते हैं।
  • रामगढ़ तथा खूंटी जिले को छोड़कर बाकी सभी जिलों के नागरिक इस योजना के लिए पात्र हैं।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • अन्य कुछ आवश्यक दस्तावेज

Online FIR Jharkhand में Online complaint Registration की प्रक्रिया:

  • Jharkhand Online FIR Portal का लाभ लेने के लिए आपको सर्वप्रथम इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या फिर आप नीचे दी गई लिंक का भी प्रयोग कर सकते हैं।

https://jofs.jhpolice.gov.in

  • इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपके सामने एक होम पृष्ठ खुलेगा। इसके अंतर्गत आपको Complain ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
Jharkhand Online FIR Complaint Register
  • आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा जिसके अंतर्गत आपको कुछ आवश्यक जानकारियां दर्ज करनी होंगी, एवं दस्तावेज अपलोड करने होंगे। सर्वप्रथम पूरा नाम, जेंडर, आयु, पूरा पता, पिन कोड, मोबाइल नंबर। अब अपने पहचान पत्र के प्रकार का चुनाव करें उसका नंबर दर्ज करें एवं उसकी फोटो कॉपी अपलोड करें। इसके बाद घटना स्थल से संबंधित जानकारी जैसे संबंधित जिला, थाना, एवं घटना स्थल दर्ज करें। अब शिकायत का विवरण प्रविष्ट करें जिसमें सर्वप्रथम विषय का चुनाव करें कि आपके साथ किस तरह की घटना हुई है आपराधिक, साइबर, या फिर कोई अन्य। उससे संबंधित विवरण भरें । तथा अंत में शिकायतकर्ता के हस्ताक्षर वाला एक लिखित दस्तावेज अपलोड करें। आपके दर्ज मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त हुआ होगा जिसे दर्ज करें एवं verify OTP पर क्लिक करें। जैसे ही आप वेरीफाई ओटीपी पर क्लिक करेंगे सबमिट विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके फॉर्म को Submit करें। इस प्रकार झारखंड ऑनलाइन एफआईआर की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी। एवं आपको अपना Complaint ID Number प्राप्त हो जाएगा।
झारखंड ऑनलाइन एफआईआर पोर्टल

सामान्यतः पूछे जाने वाले प्रश्न:

यह भी पढ़ें >  MIS Haryana Login – Teacher, Student Saksham Portal hryedumis gov Page

1) झारखंड ऑनलाइन एफआईआर की शुरुआत कब और किसके द्वारा की गई थी?

उ-Jharkhand Online FIR System की शुरुआत झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेनजी के द्वारा 24 अगस्त 2020 को की गई थी।

2) झारखंड ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण की शुरुआत झारखंड राज्य के कितने जिलों में की गई है?

उ- रामगढ़ एवं खूंटी जिले को छोड़कर राज्य के 22 जिलों में झारखंड ऑनलाइन एफआईआर सिस्टम की शुरुआत की गई है।

3) ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने की क्या प्रक्रिया है?

उ- झारखंड ऑनलाइन एफआईआर पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप Online Complaint दर्ज करा सकते हैं।

Leave a Comment