RTE Uttarakhand Admission 2022- ऐसे करें Online Student Registration

RTE( शिक्षा का अधिकार) उत्तराखंड उन छात्रों के लिए प्रवेश का आयोजन करता है जिनके परिवार गरीब और पिछड़े समाज से हैं, और वे छात्रवृत्ति का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। जो अभिभावक RTE Uttarakhand Admission 2022 के तहत अपने छात्रों का एडमिशन कराना चाहते हैं वे आरटीई उत्तराखंड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Online Student Registration करा सकते हैं।

RTE Uttarakhand में ऐसे करें ऑनलाइन स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन

राज्य में जितने भी नागरिकों के बच्चे हैं उन सभी के लिए शिक्षा बहुत जरूरी है क्योंकि शिक्षित होकर ही वह स्वयं से आत्मनिर्भर व मजबूत बन सकेगें और इसके साथ साथ आसानी से रोजगार भी प्राप्त कर सकेंगे। शिक्षा को सभी वर्ग के नागरिकों के बच्चों के लिए समान बनाने के उद्देश्य से ही Right To Education(RTE) यानी शिक्षा का अधिकार कानून को शुरू किया गया। जिससे उत्तराखंड राज्य में सभी वर्गों के बच्चों को शिक्षा प्राप्त हो सके।

आरटीई उत्तराखंड एडमिशन से संबंधित आवश्यक तथ्य:

  • RTE के माध्यम से राज्य के स्कूलों में बच्चों को 25% सीटों पर मुफ्त एडमिशन दिया जाएगा। तथा साथ ही इन बच्चों को कई अन्य  सरकारी सुविधाओं का भी लाभ दिया जाता है।
  • इस योजना के अंतर्गत उत्तराखंड के इकोनॉमिकल वीकर सेक्शन यानी आर्थिक रूप से कमजोर और डिसएडवांटेज ग्रुप जैसे अनुसूचित जाति(SC), अनुसूचित जनजाति(ST), अनाथ, ओबीसी से संबंध रखते हैं वह इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • आरटीआई के तहत दी जाने वाली निशुल्क शिक्षा का उद्देश्य है कि अभिभावकों से छात्रों के स्कूल की फीस या यूनिफॉर्म की फीस किसी भी प्रकार का शुल्क प्राप्त नहीं किया जाएगा।
यह भी पढ़ें >   Isha संस्था दे रही मुफ्त Rudraksha - ऐसे करें Online Registration

आरटीई प्रवेश उत्तराखंड के लिए पात्रता मानदंड:

  • UK RTE Admission 2022 का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक का उत्तराखंड राज्य का स्थाई निवासी होना आवश्यक है।
  • अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति एवं उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा घोषित अन्य पिछड़े वर्ग एवं दिव्यांग बच्चे।
  • विधवा एवं वह महिलाएं जिनका तलाक हो गया है।
  • दिव्यांग माता-पिता जिनकी वार्षिक आय 5.25 लाख रुपए से कम हो।
  • ग्रामीण क्षेत्रों की तरफ से घोषित बीपीएल कार्ड धारक।
  • जो कमजोर एवं वंचित बच्चे हैं उनमे 50% बालिकाओं के दाखिले जरूरी है।

RTE Uttarakhand Admission 2022 में ऑनलाइन स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया:

इच्छुक आवेदक घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से आरटीई उत्तराखंड में ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं।

  • ऑनलाइन आवेदन के लिए सर्वप्रथम आपको आरटीई उत्तराखंड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या फिर आप नीचे दी गई लिंक का भी प्रयोग कर सकते हैं।

https://rte121c-ukd.in

  • अब आपके सामने होम पृष्ठ खुलेगा जिसके अंतर्गत आपको कुछ विकल्प दिखाई देंगे जिसमें पंजीकरण ऑप्शन में छात्र पंजीकरण ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
RTE Uttarakhand Admission 2022
  • अब आपके सामने RTE उत्तराखंड स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन का फॉर्म खुलेगा जो आपको 5 चरणों में भरना होगा।
आरटीई उत्तराखंड एडमिशन
  • जिसके अंतर्गत सर्वप्रथम Personal Detail जिसमें बच्चे का नाम लिंग जन्म दिनांक कक्षा मोबाइल नंबर बच्चे की आधार संख्या आधार नामांकन संख्या तथा अंत में बच्चे का पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड कर save विकल्प पर क्लिक करें ।
  • अब फॉर्म का द्वितीय चरण खुलेगा जिसके अंतर्गत छात्र के माता पिता या अभिभावक में से किसी एक से संबंधित जानकारी दर्ज करनी होगी। यदि आप पिता की जानकारी दर्ज करना चाहते हैं तो पिता का नाम, आयु, व्यवसाय, बीपीएल कार्ड नंबर, कैटेगरी, आदि का चुनाव कर सेव विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके उपरांत फॉर्म का तीसरा चरण यानी एड्रेस डिटेल भरनी होगी। जिसमें राज्य, जिला, ब्लॉक, वार्ड या ग्राम पंचायत एवं पिन कोड की जानकारी दर्ज कर सेव करें।
  • अब चतुर्थ चरण दस्तावेज ओपन होगा जिसके अंतर्गत आपको स्कूल को रिपोर्ट करते वक्त दिखाए जाने वाले आवश्यक दस्तावेज अपलोड करना होगें। जिसमें Proof of Birth के अंतर्गत आप जन्म प्रमाण पत्र, या स्व घोषणा प्रमाण पत्र, या फिर आधार कार्ड, इनमें से कोई भी दस्तावेज की प्रतिलिपि अपलोड कर सकते हैं। तथा इसी में parent ID के अंतर्गत आधार कार्ड, या वोटर आईडी, या ड्राइविंग लाइसेंस, इनमें से किसी एक की प्रतिलिपि अपलोड करनी होगी। इसके बाद एड्रेस प्रूफ के रूप में राशन कार्ड, या वोटर आईडी, या ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक पासबुक, इनमें से कुछ भी संलग्न कर अंत में सेव ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अंतिम चरण Select schools ओपन होगा। जिसके अंतर्गत आपको स्कूल का चयन करना होगा एवं अब सेव एंड कंटिन्यू पर क्लिक करे।
  • अब आपको अपने फॉर्म का प्रीव्यू दिखाई देगा जिसे ध्यान पूर्वक जांच कर ले। यदि कोई सुधार चाहते हैं तो एडिट पर क्लिक करें अन्यथा Apply now ऑप्शन पर क्लिक कर उत्तराखंड आरटीई एडमिशन ऑनलाइन अप्लाई की प्रक्रिया पूर्ण करें।अब आपको अपना Registration ID प्राप्त हो जायेगीं। तथा आप अपने ऐप्लिकेशन का प्रिंट निकलवा सकते हैं।
यह भी पढ़ें >  Online Ration Card Correction-राजस्थान में राशन कार्ड संशोधन ऑनलाइन ऐसे करें

सामान्यतः पुछे जाने वाले प्रश्न:

1)RTE Uttarakhand क्या हैं?

उ-RTE अर्थात् Right to Education यानी शिक्षा का अधिकार। जिसके अन्तर्गत राज्य के सभी वर्ग के छात्रों को बराबर शिक्षा प्राप्त हो सके।

2)आरटीई उत्तराखंड एडमिशन के लिए कौन से छात्र पात्र हैं?

उ-उत्तराखंड राज्य के अनुसूचित जाति/जनजाति तथा पिछड़ा वर्ग एवं दिव्यांग छात्र इस आरटीई के अन्तर्गत प्रवेश लेने क लिए पात्र हैं।

Leave a Comment