क्या है Modi Story Portal? – आईये जानें इस Website के बारे में

प्रधानमंत्री नरेंद्र जी मोदी से जुड़ी प्रेरक कहानियों को एक साथ पेश करने के लिए एक पोर्टल मोदी स्टोरी डॉट इन(modistory.in) का शुभारंभ किया गया है। पोर्टल के मुताबिक मोदी स्टोरी पोर्टल(Modi Story Portal) की घोषणा एक स्वयंसेवी पहल है।

Modi Story Portal क्या हैं?

मोदी स्टोरी पोर्टल की घोषणा एक स्वयंसेवी पहल है जिसके तहत नरेंद्र जी मोदी के जीवन से जुड़ी रोचक कहानियों को एक साथ लाया जाएगा। जानकारी के मुताबिक इस पोर्टल का उद्घाटन महात्मा गांधी(Mahatma Gandhi) की पोती सुमित्रा गांधी कुलकर्णी(Sumitra Gandhi Kulkarni) ने किया है। पीएम मोदी स्टोरी पोर्टल पर ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा और बैडमिंटन खिलाड़ी पुलेला गोपीचंद ने भी मोदीजी से जुड़े अपने अनुभव साझा किए हैं।

PM Modi Story Portal से संबंधित महत्वपूर्ण तथ्य:

  • महात्मा गांधी की पोती सुमित्रा गांधी कुलकर्णी के द्वारा प्रधानमंत्री मोदी स्टोरी पोर्टल का उद्घाटन किया गया है।
  • मोदी जी के दशको लंबे जीवन सफर में उनके संपर्क में आए लोगों के अनुभव के आधार पर इन कहानियों को तैयार किया गया है।
  • इस वेबसाइट पर पंजाब से भारतीय जनता पार्टी नेता मनोरंजन कालिया ने पार्टी से जुड़े अपने अनुभवों को साझा किया।
  • मोदी जी ने पार्टी पदाधिकारी के रूप में अपनी राजनीतिक यात्रा के शुरुआती दिनों में इस राज्य में काम किया था।
  • इसके अलावा गुजरात के वड़नगर में प्रधानमंत्री जी के स्कूल के प्रधानाध्यापक रासबिहारी जी मानीयार और शारदा प्रजापति जी ने भी मोदी जी से जुड़े अनुभवों को साझा किया।
  • मोदी जी 1990 के दशक में अपने दौरा के दौरान प्रजापति जी के आवास में अक्सर ठहरा करते थे।
  • कालिया जी ने चुनाव प्रचार मुहिम के दौरान मोदी जी की बेहतरीन समझ का जिक्र किया और चुनाव के दौरान बच्चों को वितरित करने के लिए टॉफी रखने की सलाह के बारे में बताया।
  • मानियारजी ने कहा की मोदी जी देश के सशस्त्र बलों के लिए गहरी भावनाएं रखते हैं और युवा छात्र के रूप में वह एक सैनिक स्कूल का आवेदन प्रपत्र लेकर उनके पास आए थे।
  • केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी जी ने कहा की इन कहानियों के माध्यम से प्रधानमंत्री जी के जीवन के अनछुए पहलुओं को जानने का मौका मिलेगा।
  • गुजरात के डॉक्टर अनिल रावलजी ने लिखा है कि पीएम मोदी जी से मुलाकात में उन्होंने समाज सेवा से जोड़ने का सवाल पूछा था। इसके जवाब में पीएम मोदी जी ने एक संस्मरण सुनाया था मोदी जी ने बताया था कि एक बार वे स्वयं सेवक के घर में भोजन के लिए रुके थे इस दौरान उन्हें एक कटोरे में दूध एवं बाजरे की रोटी खाने के लिए दी गई थी, स्वयंसेवक का बेटा दूध की कटोरी को देख रहा था यह देखकर मोदी जी ने दूध का कटोरा उस बच्चे को दे दिया था बच्चों ने एक बार में वह पूरा दूध पी लिया था इस घटना ने उन्हें समाज के वंचितों के लिये कुछ करने का संकल्प दिया था।

PM Modistory.in :प्रधानमंत्री मोदी जी के नाम पर लॉन्च हुई वेबसाइट

प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र जी मोदी के जीवन की अनसुनी कहानियों पर एक नई वेबसाइट लांच हुई है। ताकि सभी लोगों को प्रेरणा मिल सके। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की मंत्री स्मृतिजी ईरानी ने नई वेबसाइट(modistory.in website) के ट्विटर हैंडल को साझा किया और इसमें Prime Minister Narendra Modiji के जिंदगी की कहानियों और उनके सार्वजनिक जीवन कार्यों से जुड़े संस्मरणों को शामिल किया गया है। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा है कि Prime minister Narendra Modi story website में उन सामान लोगों से जुड़े संस्मरण है जिन्होंने मोदी जी की जिंदगी को बहुत करीब से देखा है। उन्होंने कहा कि प्राइममिनिस्टर नरेंद्र मोदी स्टोरी वेबसाइट में उन लोगों की जुबानी मोदी जी के बारे में बताया गया है जो किसी ने किसी वक्त प्रधानमंत्री जी से मिले हो या फिर उनके साथ काम किया हो। मोदी स्टोरी वेबसाइट में तमाम लेख तस्वीरें ऑडियो वीडियो विजुअल भी है, जो पीएम मोदी जी के उन यादगार लम्हों के बारे में रोशनी डालती हैं, जिनके बारे में बहुत से लोगों को पता नहीं है।

सामान्यतः पूछे जाने वाले प्रश्न:

1) पीएम मोदी स्टोरी पोर्टल क्या है?

उ- प्रधानमंत्री नरेंद्र जी मोदी से जुड़ी प्रेरक कहानियों को एक साथ साझा करने के लिए नए पोर्टल PM Modi Story Portal की शुरुआत की गई है।

2) प्रधानमंत्री मोदी स्टोरी वेबसाइट के अंतर्गत क्या विशेष है?

उ- इस वेबसाइट में उन तमाम लोगों से जुड़े संस्मरण शामिल है जिन्होंने कभी ना कभी मोदी जी से मुलाकात की है या फिर उनके साथ काम किया है।

3)PM Narendra Modi Story Portal शुरू करने का क्या उद्देश्य है?

उ- इस पोर्टल के माध्यम से मोदी जी से जुड़ी सभी कहानियां एवं पहलू एक ही जगह पर प्राप्त हो पाएंगे एवं लोगों को उनसे प्रेरणा प्राप्त होगी।

Leave a Comment