Bihar D.El.Ed Admissions 2021-23 – Registration शुरू, ऐसे करें Online Apply

बिहार डीएलएड कोर्स के माध्यम से उम्मीदवारों को शिक्षक बनने की ट्रेनिंग दी जाती है। यह कोर्स 2 साल का होता है। इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य है । बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड(BSEB) ने 28 मार्च से Bihar D.EL.ED( डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है।

बिहार D.EL.ED Online Apply

Bihar D.El.Ed 2022 एक डिप्लोमा स्तर का कोर्स है। सरकार में शिक्षक बनने की योग्यता प्राप्त करने के लिए कई प्रकार के कोर्स शुरू किए हैं जिनमें से एक कोर्स D.El.Ed हैं। इस कोर्स के माध्यम से उम्मीदवारों को शिक्षक बनने की ट्रेनिंग दी जाती है। उम्मीदवारों को डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन एडमिशन, मेरिट लिस्ट के आधार पर दिया जाएगा। जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में दर्ज होगा उनको काउंसलिंग में शामिल होना अनिवार्य होगा।

बिहार D.El.Ed एडमिशन 2022 रजिस्ट्रेशन के लिए पात्रता मापदंड:

  • Bihar D.El.Ed. Admission 2022 मे अप्लाई करने के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का 12वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है। एवं 12वीं कक्षा में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त होना अनिवार्य है।
  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग उम्मीदवारों को 5% की छूट दी जाती है।
  • उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 17 वर्ष होना आवश्यक है।
  • उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा तय नहीं की गई है।

बिहार डीएलएड मेरिट लिस्ट से संबंधित जानकारी:

  • Bihar D.El.Ed. Merit List आवेदन प्रक्रिया संपन्न होने के कुछ दिन बाद जारी की जाती है।
  • जारी किए गए मेरिट लिस्ट पर उम्मीदवार अपनी आपत्तियां भी दर्ज करा सकते हैं। ऑब्जेक्शन की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाती है।
  • फाइनल मेरिट लिस्ट कॉलेज या यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी की जाती है।
  • डीएलएड बिहार के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा नहीं देनी पड़ती है, उनका चयन मेरिट के आधार पर किया जाता है।
  • मेरिट लिस्ट 10वीं एवं 12वीं के  प्राप्त अंकों के आधार पर निकाली जाती है। मेरिट लिस्ट निकालते समय 10वीं और 12वीं में अधिक अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों का नाम पहले शामिल किया जाता है।
  • मेरिट लिस्ट नामांकन समिति के द्वारा तैयार की जाती है।
  • जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में शामिल होगा केवल उनको ही काउंसलिंग चरण में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी।
यह भी पढ़ें >  DSRVS ARDO Recruitment 2022, डिजिटल शिक्षा और रोजगार विकास संस्थान भर्ती, ऑनलाइन अप्लाई

बिहार D.El.Ed एडमिशन 2022 में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया:

  • बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड(BSEB) ने घोषणा की है कि बिहार डीएलएड परीक्षा 2022(BSEB Bihar D.El.Ed.) के लिए आवेदन 28 मार्च 2022 से शुरू है। बिहार डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन में आवेदन करने की अंतिम तिथि 8 अप्रैल 2022 हैं।
  • बिहार डीएलएड ऑनलाइन आवेदन केवल स्कूल के प्रिंसिपल के माध्यम से किए जा सकते हैं।
  • उम्मीदवारों को स्कूल से Bihar D.El.Ed रजिस्ट्रेशन फॉर्म लेकर भरना होगा एवं उसे विद्यालय में ही सभी आवश्यक दस्तावेज के साथ जमा कराना होगा।
  • विद्यालय छात्र द्वारा भरे गए रजिस्ट्रेशन फॉर्म के डेटा का मिलान अपने पास उपलब्ध रिकॉर्ड से करेंगे तथा उसके बाद उस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को ऑनलाइन सबमिट करना स्कूल की जिम्मेदारी होगी।

विद्यालय द्वारा प्राप्त रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने की प्रक्रिया:

बिहार D.El.Ed एडमिशन रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रारूप निम्न प्रकार का होगा।

  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म के अंतर्गत पूछी गई जानकारी कैपिटल लेटर में दर्ज करनी होगी।
  • फॉर्म के अंतर्गत सर्वप्रथम कॉलेज कोड (जो 5 डिजिट का होगा ), कॉलेज का नाम, विद्यार्थी का नाम (अंग्रेजी एवं हिंदी में ), माता का नाम (अंग्रेजी एवं हिंदी में), पिता का नाम (अंग्रेजी एवं हिंदी में), विद्यार्थी का जन्म दिनांक,  कक्षा 12वीं बोर्ड का नाम, बारहवीं कक्षा का रोल नंबर, उत्तीर्ण वर्ष, प्राप्तांक, प्रतिशत आदि। इसके उपरांत जेंडर, कास्ट कैटेगरी, यदि कोई डिसेबिलिटी है तो उसकी जानकारी, विद्यार्थी की नेशनलिटी, रिलीजन, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आधार कार्ड नंबर, पूरा पता दर्ज करें, वैवाहिक विवरण (आप वैवाहिक है या नहीं), अब आपको किसी एक विषय का चयन करना होगा, तथा आप परीक्षा किस माध्यम में देना चाहते हैं उसका चयन करना होगा, तथा अंत में हिंदी एवं अंग्रेजी में आपके हस्ताक्षर करें।
  • BSEB D.El.Ed Registration Form को पूरी तरह ध्यान पूर्वक भरने के बाद अंत में स्कूल प्राचार्य के हस्ताक्षर कराएं एवं कुछ आवश्यक दस्तावेज जैसे आधार कार्ड तथा 10वीं एवं 12वीं की मार्कशीट की छाया प्रति, पासपोर्ट साइज़ फोटो फॉर्म के साथ संलग्न कर ₹400 आवेदन शुल्क के साथ बिहार डीएलएड रजिस्ट्रेशन फॉर्म को विद्यालय में जमा कराएं।
यह भी पढ़ें >  NAMO TABLET YOJANA क्या हैं, REGISTRATION कैसे करें

सामान्यतः पूछे जाने वाले प्रश्न:

1) D.El.Ed( डीएलएड) का पूरा नाम क्या हैं?

उ- डीएलएड अर्थात् डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन।

2) डीएलएड कोर्स क्या है?

उ- डीएलएड कोर्स के माध्यम से उम्मीदवारों को शिक्षक बनने की ट्रेनिंग दी जाती है।

3) डीएलएड में चयन प्रक्रिया किस आधार पर की जाती है?

उ- इस कोर्स के अंतर्गत चयन प्रक्रिया मेरिट लिस्ट के आधार पर की जाती है तथा मेरिट लिस्ट 10वीं 12वीं के अंकों के आधार पर तैयार की जाती हैं।

Leave a Comment