सरकार राज्य के सभी पंचायतों की जानकारी ऑनलाइन पोर्टल MP Panchayat Darpan Portal पर उपलब्ध करा रही हैं।यह सुविधा पंचायत एवं आम नागरिक दोनों के लिए बहुत ही लाभकारी है। अगर आप भी पंचायत से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप भी पीआरडी पंचायत दर्पण पोर्टल ऑफिशल वेबसाइट पर लॉगइन करके कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

PRD Panchayat Darpan Portal में कैसे करें Login

सरकार सभी कार्यों को डिजिटल माध्यम द्वारा पूरा कर रही हैं नागरिकों को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो और उन्हें अपने कार्य हेतु कहीं भी इधर उधर ना जाना पड़े। इसलिए सरकार द्वारा एमपी पंचायत दर्पण पोर्टल को शुरू किया गया है। पोर्टल द्वारा आवेदक पंचायत से जुड़ी कोई भी जानकारी को आसानी से देख सकता है। आपके गांव में किसी भी प्रकार का विकास कार्य, या गांव में चल रही योजना, परियोजना की सारी जानकारी घर बैठे आसानी से देख पाएंगे। पोर्टल पर आप ई भुगतान स्थिति, कार्य सूची, सैलरी स्लिप से जुड़ी जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे। आवेदक को किसी भी प्रकार की जानकारी जानने के लिए किसी भी कार्यालय के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। वह घर पर ही कंप्यूटर या मोबाइल के जरिये ऑनलाइन माध्यम से पोर्टल पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकता है।

पंचायत दर्पण पोर्टल को शुरू करने का उद्देश्य:

पोर्टल शुरू करने का उद्देश्य यही है कि राज्य के नागरिकों को किसी भी प्रकार की जानकारी जानने के लिए इधर उधर जाना पड़ता था और कई बार उन्हें पूरी जानकारी भी प्राप्त नहीं होती थी और उन्हें कई प्रकार के समस्याओं का सामना करना पड़ता था ।इससे उनके समय और पैसे दोनों की खपत होती है। और कई ऐसे नागरिक हैं जो पिछड़े गांव में रहते हैं इन सभी लोगों के पास सरकार द्वारा शुरू की गई कई प्रकार की नई योजनाएं की भी जानकारी भी नहीं पहुंच पाती, जिससे वह अपने गांव में हो रहे विकास कार्य के बारे में भी नहीं जान पाते । लेकिन इस पोर्टल के माध्यम से सभी नागरिक घर बैठे कंप्यूटर या मोबाइल पर ऑनलाइन माध्यम से पंचायत से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Madhya Pradesh Panchayat Darpan portal के लाभ:

  • मध्यप्रदेश पंचायत दर्पण पोर्टल पर आवेदक पंचायत से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • आवेदक घर बैठे आसानी से पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं।
  • ऑनलाइन माध्यम से आवेदक के पैसे एवं समय दोनों की बचत होती है।
  • एमपी पंचायत पोर्टल पर आवेदक अपने गांव के विकास से जुड़ी सभी जानकारी जारी की गई योजना एवं परियोजना के बारे में जान सकते हैं।
  • पीआरडी पंचायत दर्पण पोर्टल को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किया गया है। तथा इसका कार्यान्वयन पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा किया जाता है।
  • एमपी पंचायत ऑनलाइन पोर्टल पर आप  ई-भुगतान की स्थिति, कार्य सूची एवं सैलरी स्लिप से संबंधित जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

PRD Panchayat Darpan Portal login की प्रक्रिया:

  • पंचायत दर्पण पोर्टल लॉगइन के लिए आपको सर्वप्रथम इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या फिर आप नीचे दिए गए लिंक का भी प्रयोग कर सकते हैं।

              http://www.prd.mp.gov.in/default.aspx     

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज ओपन होगा। जिसके अंतर्गत आपको लॉगइन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
PRD Panchayat Darpan Portal login
  • अब आपके सामने लॉगइन पेज ओपन होगा। कुछ समस्या के चलते पुराने पासवर्ड से लॉगिन में समस्या आ रही है जिसके कारण आपको पासवर्ड को रिसेट करना होगा जिसके लिए आप क्रिएट ऑर रिसेट पासवर्ड ऑप्शन पर क्लिक करें।
पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग
  • एक नया पेज ओपन होगा जिसके अंतर्गत आपको यूजरनेम दर्ज कर प्रोसीड ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
एमपी पंचायत ऑनलाइन पोर्टल
  • अब मोबाइल नंबर एवं कैप्चा कोड दर्ज कर रिक्वेस्ट पिन ऑप्शन पर क्लिक करें।
MP Panchayat Darpan portal
  • आपके मोबाइल नंबर पर एक पिन प्राप्त होगा जिसे दिखाई दे रही स्क्रीन पर दर्ज करें तथा कैप्चा कोड भरकर चेंज पासवर्ड ऑप्शन पर क्लिक करें।
पीआरडी पंचायत दर्पण पोर्टल
  • अब आपको अपने मोबाइल नंबर पर नया पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा तथा आप पुनः लॉगइन पेज पर जाकर अपना यूजरनेम एवं नया पासवर्ड दर्ज करें एवं लॉगइन ऑप्शन पर क्लिक करके सफलतापूर्वक पोर्टल पर लॉगिन करें।
ऑनलाइन पोर्टल MP Panchayat Darpan

सामान्यतः पूछे जाने वाले प्रश्न:

1)PRD Panchayat Darpan Portal क्या है?

उ- सरकार द्वारा राज्य के सभी ग्राम पंचायत की जानकारी नागरिकों की सुविधा के लिए एक ही जगह पर उपलब्ध कराने उपलब्ध कराने के लिए पीआरडी पंचायत दर्पण पोर्टल की शुरुआत की गई है।

2) मध्यप्रदेश पंचायत पोर्टल किस विभाग के अंतर्गत आता है?

उ- एमपी पंचायत दर्पण पोर्टल पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अन्तर्गत आता है।