घर बैठे पैसे कैसे कमाएं – यह हैं कुछ Earn from Home best methods

यदि आप अपनी बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी नियमित आय के अतिरिक्त अन्य स्रोतों से पैसा कमाना चाहते हैं तो आज के डिजिटल युग में अच्छी बात यह है कि आप आसान तरीके से घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से पैसा कमा सकते हैं जिसे अंग्रेजी में Earn From Home या घर बैठे पैसा कमाए भी कह सकते हैं।

आसानी से कमाए घर बैठे पैसा

स्मार्टफोन और तेज इंटरनेट के साथ भारत मे ऑनलाइन वर्क की गति बढ़ रही है। ऑनलाइन बाजार बहुत से ऑनलाइन काम के अवसरों से भरा है। जिसका लाभ उठाकर आप अपने घर पर रहकर ही आराम से अपनी कमाई की क्षमता में सुधार कर सकते हैं। यह तरीके महिलाएं एवं पुरुष दोनों के लिए हैं और साथ में गांव एवं शहर में रहने वालों के लिए भी है। इसका तात्पर्य यह है कि आप कही भी रहकर ऑनलाइन माध्यम से काम कर सकते आपके बिन आपका हैं एवं अपनी आय को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन घर बैठे काम के अवसर इतने विविध हैं कि आप आसानी से तय कर सकते हैं कि आप ऑनलाइन कार्य किस प्रकार का करना चाहते हैं। इन विविध तरीकों में से आप अपने कौशल, रुचि, जुनून और व्यक्तिगत पसंद के आधार पर अपने कार्य क्षेत्र का चयन कर सकते हैं।

घर बैठे पैसे कमाने के लिए कुछ आवश्यक संसाधन:

  • Work From Home/घर बैठे काम के लिए सबसे जरूरी चीज है एक अच्छा स्मार्टफोन। स्मार्टफोन आज के युग में सभी के पास होता है।
  • ऑनलाइन माध्यम से पैसे कमाने के लिए आपके पास अच्छा इंटरनेट कनेक्शन भी आवश्यक है।
  • आप के पास कुछ आवश्यक दस्तावेज पर होना चाहिए जैसे पैन कार्ड एवं आधार कार्ड आदि।
  • आपके पास नेट बैंकिंग की सुविधा होनी चाहिए और विभिन्न ट्रांजैक्शन ऐप जैसे कि फोनपे, गूगलपे, भारतपे आदि होना चाहिए जिनसे कि आप आसानी से किए गए काम के पैसे प्राप्त कर सके
  • थोड़ी बहुत डिजिटल मार्केटिंग की भी जानकारी होना जरूरी है।

Earn From Home Best Methods:

वर्तमान में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर कई ऐसे ऑप्शन है जिसके माध्यम से घर बैठे अपनी आय को बढ़ा सकते हैं एवं अतिरिक्त कमाई कर सकते हैं। जिनमें से कुछ इस प्रकार है-

1-Freelancing/फ्रीलान्सींग

अगर आप किसी भी क्षेत्र में बहुत अच्छे जानकारी रखते हैं जैसे वीडियो एडिटिंग, फोटो एडिटिंग, कंटेंट राइटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, एप डेवलपमेंट, वेबसाइट डेवलपिंग आदि तो आप फ्रीलांसर के तौर पर काम करके महीने के हजारों लाखों रुपए कमा सकते हैं। सबसे पहले आप फ्रीलांसर पर अपना अकाउंट बना ले और जिस भी क्षेत्र में आप बहुत अच्छे हैं उसमें आर्डर लेना शुरू कर दे।

2-Blogging/ ब्लॉगिंग

इंटरनेट के माध्यम से डिजिटली लोगों तक लिखकर जानकारी पहुंचाना ब्लॉगिंग कहलाता है। ब्लॉगिंग का कार्य आप अपने स्मार्टफोन से भी शुरू कर सकते हैं। ब्लोगिंग करने के लिए आपको किसी भी प्रकार का निवेश नहीं करना पड़ता है।

3-Youtube/ यूट्यूब

ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो यूट्यूब से करोड़ो रुपए भी कमाते हैं और आज के युग मे यूट्यूब ऑनलाइन पैसा कमाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका बन चुका है। जो लोग अपने दर्शकों के लिए अधिक मनोरंजक वीडियो अथवा हाई क्वालिटी इंफॉर्मेशन वीडियो बना सकते हैं वह यूट्यूब पर जल्दी ही सफल हो जाएंगे। यूट्यूब पर वीडियो बनाना ब्लॉगिंग की तरह ही है बस अंतर यह है कि ब्लॉगिंग में आपको वीडियो कंटेंट के बजाएं टेक्स्ट कंटेंट बनाना होता है।

4- फूड बिजनेस/Food Business 

यदि आप पाक कला में निपुण है और बहुत ही स्वादिष्ट और विभिन्न प्रकार के व्यंजन आसानी से बना लेते हैं,  तो आप घर बैठे ही अपना एक छोटा सा फूड बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आजकल फूड डिलीवरी के विभिन्न ऐप जैसे कि जोमैटो/zomato, स्विग्गी/swiggy आदि उपलब्ध है। जिन पर एक लुभावना नाम अपने फूड बिजनेस के लिए चुनकर आप इन ऐप की सहायता से फूड डिलीवरी की मदद लेते हुए पैसे कमा सकते हैं या टिफिन सेंटर आदि शुरू कर सकते हैं।

5- इ-कॉमर्स बिजनेस/E-Commerce Business

इ कॉमर्स बिज़नेस एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जिसमें आप अमेजॉन फ्लिपकार्ट नायिका जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट की तरह अपनी खुद की शॉपिंग वेबसाइट बना सकते हैं और उस पर अपने अथवा अन्य Manufactures के उत्पादों को बेच सकते हैं। कोई भी व्यक्ति जिसे इंटरनेट मार्केटिंग के बारे में थोड़ी बहुत भी जानकारी हो वह ई-कॉमर्स बिजनेस शुरू कर सकता है। इसमें आपको शुरुआत में थोड़े पैसे निवेश करने की आवश्यकता होती है।

सामान्यतः पूछे जाने वाले प्रश्न:

1) अर्न फ्रॉम होम से क्या आशय है?

उ- अर्न फ्रॉम होम अर्थात् घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से पैसे कमाना।

2) घर बैठे पैसे कमाने के लिए किन मुख्य संसाधनों की आवश्यकता होती है?

उ-स्मार्टफोन, कंप्यूटर या लैपटॉप,स्ट्रांग इंटरनेट कनेक्शन,बैंक अकाउंट।

3) क्या बिना निवेश किए ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे पैसा कमाया जा सकता है?

उ- कुछ ऑनलाइन वेबसाइट पर बिना निवेश किए पैसा कमाया जा सकता है तथा कुछ पर शुरुआत में कुछ पैसा निवेश करना आवश्यक होता है।

Leave a Comment