सड़क परिवहन एवं हाईवे विभाग की आधिकारिक वेबसाइट की पोर्टल वाहन एनआर ई सर्विसेज (Vahan NR e-Services) के माध्यम से आप ऑनलाइन गाड़ी नंबर की सहायता से गाड़ी मालिक का नाम एवं अन्य जानकारी पता कर सकते हैं।

पता करें गाड़ी नंबर से गाड़ी मालिक का नाम 

भारत सरकार के डिजिटल इंडिया अभियान के तहत सभी विभागों ने अपनी कार्यप्रणाली में बदलाव करते हुए ज्यादा से ज्यादा मात्रा में नागरिकों की सुविधा हेतु विभिन्न प्रकार की सेवाओं को ऑनलाइन माध्यम के द्वारा उपलब्ध करवाना शुरू कर दिया है। इस अभियान अंतर्गत ही सड़क परिवहन एवं हाईवे विभाग (Ministry Of Road Transport & Highways) ने नागरिकों को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से अपने वाहनों से संबंधित जानकारी पता करने हेतु एक पोर्टल तैयार किया है जिसका नाम है वाहन एनआर ई सर्विसेज। इस पोर्टल की सहायता से आप वाहन और वाहन मालिक से संबंधित जानकारी ऑनलाइन देख सकते हैं। ऑनलाइन माध्यम द्वारा आरटीओ गाड़ी नंबर चेक व गाड़ी मालिक का नाम चेक करने की प्रक्रिया भी पोर्टल पर उपलब्ध है जिसके माध्यम से आप घर बैठे कुछ ही मिनटों में जानकारी देख सकते हैं।

पोर्टल पर उपलब्ध अन्य सेवाए:

Vahan NR e-Services Portal पर नागरिको के लिए 

परिवहन विभाग से संबंधित अनेक प्रकार की सेवाए उपलब्ध है। पोर्टल की सहायता से आप :

  • वाहन संबंधित जानकारी देखना
  • नेशनल परमिट (National Permit) हेतु आवेदन 
  • लाइसेंस (Driving License) हेतु आवेदन 
  • ड्राइविंग स्कूल और लर्निंग लाइसेंस की सुविधा
  • ऑनलाइन ड्राइविंग टेस्ट की सुविधा 
  • व्हीकल रजिस्ट्रेशन या वाहन पंजीकरण की सुविधा
  • ई चालान की सुविधा 
  • व्हीकल लोकेशन ट्रैकिंग या वाहन की स्थिति का पता 
  • BH series number अर्थात भारत सीरीज के नंबर हेतु आवेदन आदि विभिन्न प्रकार की सेवाओं का लाभ पोर्टल के माध्यम से ले सकते हैं।

वाहन एन आर इ सर्विस पोर्टल के लाभ:

ऑनलाइन पोर्टल के कारण नागरिकों को कई प्रकार की सुविधाएं प्राप्त होती है मुख्यता नागरिक कम से कम समय में और घर बैठे ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से अनेक प्रकार के पंजीयन, लाइसेंस हेतु आवेदन, ई-चालान की जानकारी और परिवहन विभाग से संबंधित दूसरी सेवाओं का लाभ आसानी से ले सकते हैं।  इस पोर्टल के माध्यम से परिवहन विभाग के कर्मचारियों को भी अपने काम को व्यवस्थित और सुचारू रूप से करने में सहायता मिलेगी तथा वे भी कम समय में अधिक से अधिक काम कम से कम गलतियों के साथ करने में सक्षम होंगे। पोर्टल के माध्यम से परिवहन विभाग में होने वाली अन्य गैरकानूनी गतिविधियो पर भी लगाम लगाई जा सकेगी जिससे कि अनावश्यक रूप से नागरिकों से पैसा ऐंठने वाले लोगों को सरकारी कामकाज से दूर रखा जा सकेगा। 

व्हीकल ओनर का नाम चेक करने की प्रक्रिया:

  • गाड़ी नंबर की सहायता से व्हीकल ओनर या गाड़ी मालिक का नाम पता करने की प्रक्रिया ता करने हेतु सबसे पहले Vahan NR (national register) e-Services के पोर्टल पर जाएं या नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

https://vahan.nic.in

Vehicle Owner Name search
  • अब होम पृष्ठ पर ऊपर की और बाई तरफ दिए गए लकीरों वाले निशान पर क्लिक करें, उसके अंदर नो योर व्हीकल डीटेल्स (know your vehicle details) वाले विकल्प पर क्लिक करें 
Vahan NR e-Services Portal
  • अगले स्क्रीन पर क्रिएट अकाउंट(create account) विकल्प पर क्लिक करें और अपना अकाउंट बनाएं 
Ministry Of Road Transport & Highways
  • अकाउंट बनाने के लिए अगली स्क्रीन पर अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करके ओटीपी जनरेट करें।
वाहन एन आर इ सर्विस पोर्टल
  • मोबाइल नंबर और ईमेल पर आए हुए ओटीपी को स्क्रीन पर दर्ज करें और वेरीफाई ओटीपी विकल्प पर क्लिक करें। इस प्रकार आपका अकाउंट पोर्टल पर बन जाएगा।
आरटीओ गाड़ी नंबर चेक

अब पुनः लॉगिन वाले पृष्ठ पर आएं और अपना अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके लॉगिन करें

Vahan search online
  • अब अगले पृष्ठ पर व्हीकल नंबर/ vehicle number या गाड़ी का गाड़ी क्रमांक डालकर वेरिफिकेशन कोड दर्ज करें और वाहन सर्च (Vahan search) विकल्प पर क्लिक करें।
Vahan NR e-service

इसके बाद आपके सामने वाहन से संबंधित जानकारियां खुलकर आ जाएंगी। इस प्रकार आप ऑनलाइन गाड़ी नंबर से गाड़ी नंबर से गाड़ी मालिक का पता लगा सकते हैं।

online vehicle status check

सामान्यता पूछे जाने वाले प्रश्न:

1-क्या गाड़ी नंबर से गाड़ी मालिक का नाम पता लगाया जा सकता है?

उ-हां वाहन एनआर ई सर्विस पोर्टल के माध्यम से गाड़ी संख्या से गाड़ी मालिक का नाम पता किया जा सकता है।

2-क्या वाहन एन आर इ सर्विसेज आधिकारिक पोर्टल है?

उ- हां यह सरकार के सड़क परिवहन एवं हाईवे विभाग द्वारा बनाया गया आधिकारिक पोर्टल/वेबसाइट है।

3-क्या यह पोर्टल किसी राज्य विशेष के लिए है?

उ-नहीं यह पोर्टल संपूर्ण देश के परिवहन विभाग से संबंधित है।