जानें आधार कार्ड से स्कॉलरशिप कैसे चेक करें – Aadhaar Card Scholarship Check 2022

विद्यार्थियों को मिलने वाली स्कॉलरशिप की जानकारी अब वे अपने आधार कार्ड के माध्यम से देख सकते हैं। पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम (PFMS) के आधिकारिक वेबसाइट के उपयोग से विद्यार्थी ऑनलाइन आधार कार्ड से स्कॉलरशिप चेक कर सकते हैं।

आधार नंबर से चेक करें स्कॉलरशिप 

आधार कार्ड देश के प्रत्येक नागरिक के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। विद्यार्थियों के लिए भी आधार कार्ड कई रूपों में उपयोगी है। आधार कार्ड एक आवश्यक पहचान पत्र/दस्तावेज बनने के बाद से सभी जगह उपयोग किया जा रहा है। सरकार द्वारा विद्यार्थियों को विभिन्न प्रकार की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है,  और अब आधार कार्ड के माध्यम से छात्र-छात्राओं की पहचान करना आसान हुआ है। जिस कारण छात्रवृत्ति में होने वाली धोखाधड़ी को रोकने में भी सहायता प्राप्त होती है, जिससे कि जरूरतमंद विद्यार्थियों तक सरकार की सहायता पहुंच सके। सरकार द्वारा मिलने वाली स्कॉलरशिप विद्यार्थियों के खाते में पहुंच रही है या नहीं इसे अब ऑनलाइन आधार नंबर से छात्रवृत्ति का पता लगाया जा सकता है। 

क्यों जरूरी है छात्रवृत्ति के लिए आधार नंबर:

छात्रवृत्ति के अंतर्गत सरकार द्वारा छात्र छात्राओं को विभिन्न प्रकार की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जो कि कई बार छात्र-छात्राओं तक नहीं पहुंच पाती। जिसके अभाव में कई विद्यार्थी या तो उचित स्तर की शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते या फिर बीच में ही स्कूल या विद्यालय से अपना नाम वापस ले लेते हैं, जिसके कारण हमारे देश के युवा शिक्षा के अभाव में पर्याप्त विकास प्राप्त नहीं कर पाते और अंततः फिर उन्हें रोजगार के उचित अवसर प्राप्त नहीं होते। इस प्रकार उन गरीब छात्र-छात्राओं के साथ-साथ उनके परिवार, उनके गांव, शहर और फिर अंत में हमारे देश को भी इसका नुकसान भुगतना पड़ता है। इसलिए स्कॉलरशिप डिस्ट्रीब्यूशन में आने वाले भ्रष्टाचार को रोकने के उद्देश्य से छात्रवृत्ति वितरण हेतु आधार कार्ड की सहायता लेने का निर्णय लिया गया है। जिससे कि वास्तविक रूप में जिन्हें छात्रवृत्ति की आवश्यकता है उन तक सरकार की मदद पहुंच सके और ज्यादा से ज्यादा मात्रा में हमारे देश के बच्चों को शिक्षा प्राप्त हो सके।

यह भी पढ़ें >  BOOSTER VACCINE REGISTRATION कैसे कराएं, 3rd Dose Booster Shot Slot Booking

आधार व बैंक खाता नंबर का लिंक होना जरूरी:

वर्तमान समय में यह देखा जा रहा है कि विद्यार्थियों के द्वारा छात्रवृत्ति आवेदन के अंतर्गत उपलब्ध कराए गए नए बैंक खाता नंबर की बजाएं पुराने बैंक खाते में ही छात्रवृत्ति प्राप्त हो रही है। इसका कारण यह देखा जा रहा है कि जो बैंक खाता नंबर आधार नंबर से लिंक है उसी खाते में सरकार द्वारा छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है। यदि आपके खाते में स्कॉलरशिप प्राप्त नहीं हो रही है तो आप को यह देखना होगा कि आपका कौन सा खाता नंबर आधार नंबर से लिंक है।

कैसे देखें आधार और बैंक खाते नंबर की लिंकिंग

  • आपके किस बैंक खाते से आधार आपका आधार नंबर लिंक है यह जानने के लिए आपको नीचे दी गई लिंक का उपयोग करना होगा

https://resident.uidai.gov.in/

  • लिंक पर जाने के बाद home-page पर आप चेक आधार बैंक लिंक स्टेटस विकल्प का चयन करें 
ऑनलाइन आधार कार्ड से स्कॉलरशिप चेक
  • अब अगले पृष्ठ पर अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा या फिर आप अपनी वर्चुअल आईडी का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके पश्चात आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा उस ओटीपी को दर्ज करने के बाद आपके सामने आधार नंबर से लिंक बैंक खाते की डिटेल खुल कर आ जाएंगे।
बैंक खाता नंबर आधार नंबर से लिंक

कैसे देखें Scholarship From Aadhar : 

  • इसके लिए आप सरकार द्वारा बनाए गए PFMS पोर्टल पर जा पर जाएं, आप नीचे दी गई लिंक का भी उपयोग कर सकते हैं

https://pfms.nic.in/NewDefaultHome.aspx#

अब home-page इंटरेस्ट पर दिए गए विकल्प अपने भुगतान के बारे में जाने का चयन करें

छात्रवृत्ति वितरण हेतु आधार कार्ड
  • अब अगले पृष्ठ पर अपने बैंक का नाम, खाता नंबर दर्ज करें तथा कैप्चा कोड डालकर ओटीपी प्राप्त करें। ओटीपी दर्ज करने के बाद आपके सामने स्कॉलरशिप से संबंधित जानकारी प्रस्तुत हो जाएगी
ऑनलाइन आधार नंबर से छात्रवृत्ति

सामान्यता पूछे जाने वाले प्रश्न:

2- छात्रवृत्ति की जानकारी हेतु कौन सी वेबसाइट का उपयोग करें?

उ- स्कॉलरशिप चेक करने हेतु पीएफएमएस की आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग करें।

3- छात्रवृत्ति करने हेतु क्या आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक होना आवश्यक है?

उ- हां, छात्रवृत्ति प्राप्त करने हेतु आधार नंबर और बैंक खाते नंबर का लिंक होना अति आवश्यक है।

Leave a Comment