आधार कार्ड पर लोन ऑनलाइन कैसे लेते हैं – Aadhaar Card Loan, Apply Online

आधार कार्ड आज के समय में अति महत्वपूर्ण दस्तावेज है इसकी सहायता से आप लोन भी ले सकते हैं। आधार कार्ड से लोन लेना है तो ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।  विभिन्न बैंक और फाइनेंस कंपनियां आधार के द्वारा लोन उपलब्ध करवाती है।

कैसे मिलेगा आधार कार्ड से लोन:

हमारे देश के एक बड़ी आबादी मध्यमवर्ग या निम्न मध्यम वर्ग के अंतर्गत आती है,  जिन्हे अपने जीवन में कई बार एक बड़ी जमा पूंजी की आवश्यकता होती है। ऐसी परिस्थिति में कई लोगों के पास उचित मात्रा में धन उपलब्ध ना होने की परिस्थिति में उन्हें या तो अपने रिश्तेदारों से उधार लेना पड़ता है या बाजार में बैठे बड़े पूंजीपतियों से उधार लेना पड़ता है या फिर बैंक या विभिन्न फाइनेंस कंपनियां से उन्हें लोन पड़ता है।

लोन लेने की प्रक्रिया में लगने वाला समय के कारण कई बार आवश्यक पूंजी समय पर उपलब्ध नहीं हो पाती है, जिसके कारण लोगों को या तो अपने परिजनों की गंभीर बीमारी के कारण खोना पड़ता है,  या वे समय से अपना घर नहीं बना पाते या फिर अपने बच्चों की व्यवस्थित रूप से पढ़ाई नहीं करवा पाते या अपनी बेटियों का विवाह खर्च उठाने तक में असमर्थ होते हैं। जिस कारण उन्हें कई प्रकार के मानसिक और सामाजिक उत्पीड़न से गुजरना पड़ता है। आज के समय में ऑनलाइन सुविधाएं उपलब्ध होने के कारण कुछ ही समय में आप लोन ले सकते हैं और लोन राशि कम से कम समय में आपके बैंक खाते में उपलब्ध हो जाती है।

यह भी पढ़ें >  विश्व दया दिवस 2022: इतिहास, महत्व और वह सब जो आपको जानना आवश्यक है

कहां से मिलेगा ऑनलाइन लोन:

हमारे देश के विभिन्न बैंक और देश में काम कर रहे अनेकों फाइनेंस कंपनी अपनी-अपनी ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से नागरिकों को लोन उपलब्ध करवा रही है। विभिन्न बैंक जैसे कि एचडीएफसी बैंक, आईडीबीआई बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा. बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, इंडसइंड बैंक तथा विभिन्न फाइनेंस कंपनियां जैसे कि बजाज फाइनेंस, बैंक बाजार, मनी व्यू आदि की वेबसाइट पर जाकर आप आधार द्वारा लोन हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आपके द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली जानकारी के आधार पर आपको एक उचित मात्रा की लोन राशि उपलब्ध कराई जाएगी, जिसे आपको अनेक छोटी-छोटी किस्तों में ब्याज के साथ पुनः लोन देने वाले बैंक या फाइनेंस कंपनी को लौटाना होगा।

भारत में मिलने वाले लोन के प्रकार: 

जैसा कि हमने बताया कि देश की बड़ी आबादी अपने जीवन यापन हेतु लोन पर निर्भर रहती है, इस हेतु देश के बैंक और फाइनेंस कंपनियों द्वारा नागरिकों की सहायता हेतु विभिन्न प्रकार के लोन उपलब्ध कराए जाते हैं जैसे कि: 

  • पर्सनल लोन (Personal loan) नागरिकों को नीचे कामों में लगने वाले धनु राशि हेतु 
  • एजुकेशन लोन (Education loan) बच्चों की या स्वयं की शिक्षा है तो लगने वाली पूंजी के लिए
  • होम लोन (Home loan) घर निर्माण या घर सुधार में लगने वाले खर्चे तो हेतु
  • व्हीकल लोन (Vehicle loan) टू व्हीलर फोर व्हीलर की खरीदी हेतु
  • गोल्ड लोन (Gold loan) विभिन्न प्रकार के आभूषणों की खरीदीहेतु
  • एग्रीकल्चर लोन (Agriculture loan) खेती में लगने वाले खर्च हेतु
  • बिजनेस लोन (Business loan) किसी प्रकार के व्यापार को शुरू करने या बढ़ाने में लगने वाले खर्च हेतु
यह भी पढ़ें >  Ruchi Soya FPO subscription status कैसे देखें

ऑनलाइन आधार कार्ड से लोन लेने की प्रक्रिया: 

ऑनलाइन माध्यम से लोन लेने के लिए उदाहरण के तौर पर यदि हम बैंक के द्वारा लोन लेते हैं तो बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। जिस भी बैंक में आपका खाता है या जिस बैंक के द्वारा आप लोन लेना चाहते हैं उस बैंक की अधिकारीक वेबसाइट पर जाएं, वेबसाइट पर पर्सनल लोन, होम लोन, व्हीकल लोन आदि विभिन्न प्रकार के लोन के विकल्प उपलब्ध होते हैं। अपनी आवश्यकता और सुविधा अनुसार आप उचित विकल्प का चयन करके Loan by Aadhar card ले सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन हेतु मांगे जाने वाली जानकारियां

किसी भी बैंक या फाइनेंस कंपनी के द्वारा आधार के माध्यम से लोन लेने हेतु आवेदन करते समय निम्नलिखित जानकारियां प्रस्तुत करनी होती है:

  • लोन लेने वाले आवेदक का नाम 
  • आवेदक का पता 
  • आवेदक की उम्र 
  • आवेदक की आय का स्त्रोत 
  • आवेदक की वार्षिक आमदनी 
  • आधार कार्ड, पैन कार्ड, अन्य पहचान पत्र

सामान्यता पूछे जाने वाले प्रश्न:

1-आधार कार्ड के आधार पर लोन किसे दिया जाता है?

उ- वह व्यक्ति जो किसी भी प्रकार के काम के द्वारा एक निश्चित मात्रा की आय अर्जित करता है उसे लोन दिया जाता है। 

2-लोन की राशि कैसे निर्धारित होती है?

3- क्या आधार से लोन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है? 

उ-जी हां, आधार कार्ड के द्वारा लोन लेने हेतु आप विभिन्न बैंकों, फाइनेंस कंपनियों की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment