UP Ration Card List 2022 – ऑनलाइन चेक करें  NFSA UP राशन कार्ड लिस्ट

राशन कार्ड में अपना नाम आप एनएफएसए/NFSA(National Food Security Act) की ऑनलाइन वेबसाइट  के माध्यम से देख सकते हैं। डिजिटल इंडिया अभियान के तहत राशन कार्ड ऑनलाइन पोर्टल पर सभी जानकारियां जानकारियां उपलब्ध है राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

कैसे देखें ऑनलाइन राशन कार्ड की लिस्ट 

भारत सरकार द्वारा देश के प्रत्येक नागरिकों को राशन कार्ड एक पहचान पत्र के रूप में उपलब्ध कराया जाता है। साथ ही देश के गरीब वर्ग के नागरिकों को राशन कार्ड के माध्यम से खाद्य सामग्री भी सरकार द्वारा निम्न से निम्न मूल्यों पर उपलब्ध कराई जाती है,  जिससे कि वह अपने भोजन की व्यवस्था आसानी से कर पाए। हमारे देश के कई नागरिक गरीबी रेखा के नीचे के वर्ग में आते हैं जिनकी वार्षिक आय बहुत ही निम्न स्तर की होती है। ऐसे नागरिकों की भोजन व्यवस्था हेतु राशन कार्ड नागरिकों को उपलब्ध कराए जाते हैं जिसके माध्यम से वे कम से कम राशि देकर अपने भोजन की व्यवस्था कर सकते हैं। 

राशन कार्ड के प्रकार:

हमारे देश में मुख्यता दो प्रकार के राशन कार्ड नागरिकों को सरकार द्वारा दिए जाते हैं: 

  • पहला अंत्योदय राशन कार्ड: वह परिवार जिनकी मासिक आय अत्यंत निम्न स्तर की होती है, उन परिवारों के मुखिया के नाम पर अंत्योदय राशन कार्ड बनाए जाते हैं। जिसमें उनके परिवार के सदस्यों की जानकारी भी सम्मिलित होती है। ऐसे अंत्योदय राशन कार्ड धारक को हर माह 35 किलो खाद्य सामग्री सरकार द्वारा प्रमाणित राशन दुकान से उपलब्ध कराई जाती है। 
  • दूसरा पात्र राशन कार्ड: जो परिवार अंत्योदय राशन कार्ड की सीमा में नहीं आते परंतु फिर भी गरीबी रेखा के नीचे के वर्ग में स्थान रखते हैं ऐसे परिवारों को सरकार द्वारा निर्धारित नियमों के अंतर्गत पात्र राशन कार्ड उपलब्ध कराए जाते हैं जिसके माध्यम से उन्हें हर माह 5 किलो खाद्यान्न सामग्री सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त राशन डीलर के माध्यम से बेहद कम मूल्यों पर उपलब्ध करवाई जाती है। 
यह भी पढ़ें >  बाइक चालान ऑनलाइन चेक कैसे करते हैं - आईये जानें Bike Challan Online Check प्रक्रिया

NFSP (National Food Security Portal) पोर्टल की उपयोगिता:

सरकार द्वारा तैयार किया गया ऑनलाइन पोर्टल नागरिकों के लिए अति सुविधाजनक है। नागरिक बिना परेशान हुए आसानी से ऑनलाइन माध्यम द्वारा राशन कार्ड सूची में अपना व अपने परिवार जनों का नाम देख सकते हैं। साथ ही सरकार द्वारा नागरिकों को राशन के रूप में कितनी सहायता प्रदान की गई है इसकी जानकारी भी प्रत्येक जिले के अनुसार पोर्टल के माध्यम से सुगमता के साथ देख सकते हैं। NFSA UP द्वारा राशन वितरण में होने वाली अव्यवस्था पर भी सरकार बेहतर रूप से कार्य कर सकती है तथा राशन वितरण व्यवस्था को नागरिकों के हित में और भी बेहतर बना सकती है। पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत करने हेतु भी सुविधा उपलब्ध है जिसके द्वारा नागरिक राशन वितरण में होने वाली कमियों या परेशानियों की शिकायत पोर्टल पर कर सकते हैं।  जिसके अंतर्गत सरकार द्वारा कम से कम समय में उन शिकायतों को संज्ञान में लेकर दूर किया जाएगा जिससे कि पात्र नागरिक आसानी से अपना राशन प्राप्त कर सकते हैं। 

ऑनलाइन देखें युपी एनएफएसए राशन कार्ड लिस्ट:

आज के समय में सरकार द्वारा भी सभी प्रकार की जानकारियां ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध करवाई जाती है उस के अंतर्गत सरकार के खाद्यान्न विभाग की आधिकारिक वेबसाइट नेशनल फूड सिक्योरिटी पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन राशन कार्ड लिस्ट देख सकते हैं। 

  • एनएफएसए पोर्टल पर ऑनलाइन राशन कार्ड लिस्ट देखने हेतु सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करें

https://nfsa.up.gov.in/Food/citizen/Default.aspx

  • होम पेज पोस्ट पर पहुंचने के बाद खुलने वाली जिले की सूची में अपने जिले या डिस्ट्रिक्ट का चयन करें 
राशन कार्ड ऑनलाइन पोर्टल
  • उसके बाद अगले पृष्ठ पर खुलने वाली नगरीय और ग्रामीण क्षेत्र की सूची के अंतर्गत अपने टाउन या ग्रामीण क्षेत्र के है तो ब्लॉक का चयन करें
भोजन व्यवस्था हेतु राशन कार्ड
  • अब अगले पेज पर ग्राम पंचायत का चयन करें
अंत्योदय राशन कार्ड धारक

उसके बाद अगले पृष्ठ पर खुलने वाली डीलर सूची में अपने नजदीकी राशन डीलर का चयन करें

NFSA UP द्वारा राशन वितरण
  • अब आपके सामने राशन कार्ड धारक की सूची खुलकर आजाएगी, अब अपने नाम के आगे दिखाई देने वाली राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करें जिससे आपके राशन कार्ड में जुड़े आपके परिवार सदस्यों के नाम व संख्या आपके सामने खुलकर आजाएगी
राशन कार्ड संख्या
पहला अंत्योदय राशन कार्ड
  • इस प्रकार आप आसानी से घर बैठे अपना अपनी राशन कार्ड सूची देख सकते हैं।
यह भी पढ़ें >  Agneepath entry scheme - जानें क्या है अग्निपथ योजना, Recruitment के लिए ऐसे कर पाएंगे Online Apply

सामान्यता पूछे जाने वाले प्रश्न:

1-अंत्योदय राशन कार्ड किसे दिए जाते हैं ?

उ- देश के गरीब से गरीब वर्ग के नागरिकों को अंत्योदय राशन कार्ड दिया जाता है।

2- गरीबी रेखा क्या है ?

उ-सरकार द्वारा जीवन यापन हेतु द्वारा निर्धारित आय को गरीबी रेखा गिना जाता है। 

3- एन एफ एस ए क्या है? 

उ- एनएफएसए अर्थात नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट।

Leave a Comment