Home news 4 दिन बाद यहां शुरू होगी ई-साइकिल सेवा, Mobile App से ​बुकिंग, इसी से लॉक-अनलॉक, जानें- कहां से ले सकेंगे किराये पर | E cycle Service starts in Noida from 1 july know how to book e cycle in Noida by mobile App

4 दिन बाद यहां शुरू होगी ई-साइकिल सेवा, Mobile App से ​बुकिंग, इसी से लॉक-अनलॉक, जानें- कहां से ले सकेंगे किराये पर | E cycle Service starts in Noida from 1 july know how to book e cycle in Noida by mobile App

by Vertika


E-cycle Service to Starts Soon: छोटी दूरी का सफर करने के लिए लोग वाहन की जगह ई-साइकिल का इस्तेमाल की सकेंगे. लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए नोएडा अथॉरिटी ने साइकिल स्टैंडों का निर्माण कराया है.

नोएडा अथॉरिटी ने साइकिल स्टैंडों का निर्माण कराया है(File Photo: NDMC)

E-cycle Service to Starts Soon: दिल्‍ली-एनसीआर के प्रमुख शहर नोएडा में आम लोगों को 1 जुलाई से ई-साइकिल सेवा मिलेगी. प्रदूषण कम करने की दिशा में नोएडा प्रशासन ने यह व्यवस्था की है. अब शहर में ई-साइकिल (E-cycle) के इस्‍तेमाल को बढ़ावा देने की कोशिश की गई है. नोएडा अथॉरिटी जोर-शोर से इसकी तैयारी में लगी हुई है. नोएडा में इसके लिए 60 ई-साइकिल (E-cycle) स्टैंड यानी डॉकिंग स्टेशन बनकर तैयार हो गए हैं.

नोएडा अथॉरिटी का मकसद शहर में पेट्रोल-डीजल के वाहनों के इस्‍तेमाल को कम करना है. बता दें कि ई-साइकिल (E-cycle) के संचालन और उनके रखरखाव की जिम्मेदारी प्राइवेट कंपनी को दी गई है. मोबाइल ऐप की मदद से ही लोग साइकिल (E-cycle) बुक कर पाएंगे और इसी के जरिये साइकिल लॉक और अनलॉक होगी.

मेट्रो, घर-दफ्तर, बस स्टैंड या छोटी दूरी के लिए

छोटी दूरी का सफर करने के लिए लोग वाहन की जगह ई-साइकिल का इस्तेमाल की सकेंगे. लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए नोएडा अथॉरिटी ने साइकिल स्टैंडों का निर्माण कराया है. अगर आप घर से निकलने के बाद सरकारी दफ्तर, मेट्रो स्टेशन, मुख्य बाजार और बस स्टेशन जाना चाहते हैं तो आपको हर जगह आसानी से ई-साइकिल मिल जाएगी.

किराये पर मिलेगी ई-साइकिल

नोएडा अथॉरिटी के मुताबिक, बैट्री निकालने के बाद साइकिल का वजन 60 किलो से ज्यादा नहीं होगा. ई-साइकिल की रफ्तार 25 किमी प्रति घंटा तक होगी. लोग किसी भी वक्त मोबाइल ऐप के जरिए ई-साइकिल की सेवा ले सकेंगे. हालांकि, इसके लिए पहले KYC करानी होगी.

इसके बाद डॉकिंग स्टेशन पर इस ऐप की मदद से साइकिल ऑन होगी. इतना ही नहीं डॉकिंग स्टेशन पर वापस आने के बाद साइकिल अपने आप लॉक भी हो जाएगी. ई-साइकिल की सेवा पूरे हफ्ते सुबह 5 से रात 11 बजे तक मिलेगी.

इन जगहों पर बनाए गए डॉकिंग स्टेशन, यहीं से मिलेगी ई-साईकिल

🛑 सेक्टर-2 एसबीआई बैंक, सेक्टर-3 भूमिगत वाहन पार्किंग, सेक्टर-6 प्राधिकरण कार्यालय,

🛑 सेक्टर-12 जेड ब्लाक मार्केट, सेक्टर-15 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-16 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-18 मेट्रो स्टेशन

🛑 सेक्टर-16 ए एपीजे स्कूल, सेक्टर-18 बहुमंजिला पार्किंग, सेक्टर-20 प्राधिकरण कार्यालय

🛑 सेक्टर-21 ए नोएडा स्टेडियम, सेक्टर-25 मार्केट, सेक्टर-29 गंगा शॉपिंग कॉम्पलेक्स,

🛑 सेक्टर-29 ब्रह्मपुत्र मार्केट, सेक्टर-30 जिला चाइल्ड अस्पताल, सेक्टर-33 एआरटीओ ऑफिस

🛑 सेक्टर-38 ए बॉटेनिकल गार्डन बस डिपो, सेक्टर-38 ए बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन

🛑 सेक्टर-52 मार्केट की अंदरूनी सड़क, सेक्टर-57 एयरटेल ऑफिस, सेक्टर-58 पुलिस चौकी

🛑 सेक्टर-59 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-60 एवीपी रोड, सेक्टर-62 टॉट मॉल मार्केट,

🛑 सेक्टर-62 बी ब्लॉक मार्केट, सेक्टर-62 सैमसंग बिल्डिंग, सेक्टर-39 सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन

🛑 सेक्टर-39 जिला संयुक्त अस्पताल, सेक्टर-44 महामाया स्कूल सेक्टर-50 मार्केट, सेक्टर-52 मार्केट की अंदरूनी सड़क

यह भी पढ़ें: Income Tax: दान किया है लेकिन चंदे की रसीद नहीं है तो कैसे मिलेगी टैक्स में छूट? Expert से जानें

You may also like

Leave a Comment